होम »  लिविंग हेल्दी »  Navratri 2021: व्रत के दौरान खाए जाने वाले सेंधा नमक से मिलते हैं ये 6 बेमिसाल स्वास्थ्य लाभ

Navratri 2021: व्रत के दौरान खाए जाने वाले सेंधा नमक से मिलते हैं ये 6 बेमिसाल स्वास्थ्य लाभ

कुछ लोग नवरात्रि व्रत के दौरान सिर्फ फलाहार पर रहते हैं, तो वहीं कुछ लोग इस दौरान अपने भोजन में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं. सेंधा नमक खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में.

Navratri 2021: व्रत के दौरान खाए जाने वाले सेंधा नमक से मिलते हैं ये 6 बेमिसाल स्वास्थ्य लाभ

सेंधा नमक खाने के फायदे.

खास बातें

  1. नवरात्रि के दौरान कई लोग सेंधा नमक का सेवन करते हैं.
  2. सेंधा नमक कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  3. आइए जानते हैं सेंधा नमक खाने के फायदों के बारे में.

7 अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक शारदीय नवरात्रि है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है और कई भक्त मां को प्रसन्न करने लिए व्रत भी रखते हैं. कुछ लोग नवरात्रि व्रत के दौरान सिर्फ फलाहार पर रहते हैं, तो वहीं कुछ लोग इस दौरान अपने भोजन में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं. आप सोच रहे होंगे व्रत में नमक का सेवन ? जी हां, ऐसी मान्यता है कि पूजा और व्रत के दौरान सेंधा नमक का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि इसे पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है. इसे हिमालयन साल्ट भी कहते हैं. सेंधा नमक इसलिए भी शुद्ध माना जाता है क्योंकि नॉर्मल नमक की तरह यह किसी भी कैमिकल टेस्ट से नहीं गुजरता. यह कम खारा होता और इसमें सोडियम की मात्रा भी कम होती है. इसमें मैग्नेश्यिम, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो आइए जानते हैं व्रत के दौरान खाए जाने वाले सेंधा नमक को खाने से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

Health Benefits Of Eating Rock Salt | सेंधा नमक खाने के फायदे


rock salt 620

​इम्यूनिटी मजबूत बनाए

सेंधा नमक में विटामिन K पाया जाता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. यह सर्दी-जुकाम, गले में खराश और साइनस जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है.

एनर्जी दें

व्रत के दौरान सेंधा नमक का सेवन करने से कमजोरी और थकान की समस्या नहीं होती है. यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बनाए रखने में मदद करता है.

himalayan salt

डायबिटीज कंट्रोल करें

सेंधा नमक शरीर में इंसुलिन को उत्तेजित करने की क्षमता रखता है जो शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में भी मदद करता है. साथ ही यह आपके मीठा खाने के क्रेविंग को कम करने में भी मदद करता है.

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

ब्लड प्रेशर के मरीज को नमक का सेवन संभलकर करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में सेंधा नमक का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है. सेंधा नमक में सोडियम मात्रा कम होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है

rock salt

पाचन में फायदेमंद 

सेंधा नमक डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करने में फायदेमंद होता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और बदहजमी, कब्ज, सीने में जलन, खट्टी डकार और गैस जैसी समस्याओं से आराम दिला सकता है.

himalayan salt for weight loss

Photo Credit: iStock

वेट लॉस

अगर आप वजन कम करना चाहते है तो नॉर्मल नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते है. यह नमक भूख को कंट्रोल करने और फैट बर्न करने में मदद कर सकता है.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 8 लोग ले सकते हैं Supplements? यहां जानें सप्लीमेंट के स्वास्थ्य लाभ और ज्यादा सेवन करने के नुकसान

Navratri 2021: व्रत के दौरान कमजोरी के कारण आते हैं चक्कर तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

अपने Shoulder की मूवमेंट और मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए करें ये 6 Exercise, दर्द और अकड़न होगी दूर

Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये फूड्स, ब्लड थिनर्स की तरह करते हैं काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Cough: खांसी से आराम दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------