होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Benefits Of Oil Pulling: सिर्फ ओरल हेल्थ ही नहीं ऑयल पुलिंग से मिल सकते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Oil Pulling: सिर्फ ओरल हेल्थ ही नहीं ऑयल पुलिंग से मिल सकते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ

ऑयल पुलिंग के बारे में आपने कभी-न कभी जरूर सुना होगा. यह एक पारंपरिक आयुर्वेदिक तरीका है दांतों और ओरल हेल्थ को सही रखने का. इसे कावला ग्रहा या कावला गंडोशा भी कहा जाता है.

Health Benefits Of Oil Pulling: सिर्फ ओरल हेल्थ ही नहीं ऑयल पुलिंग से मिल सकते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ

ऑयल पुलिंग पारंपरिक आयुर्वेदिक तरीका है दांतों और ओरल हेल्थ को सही रखने का.

खास बातें

  1. ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक आयुर्वेदिक तरीका है ओरल हेल्थ को सही रखने का.
  2. इसे कावला ग्रहा या कावला गंडोशा भी कहा जाता है.
  3. जानते हैं ऑयल पुलिंग से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारें में.

ऑयल पुलिंग के बारे में आपने कभी-न कभी जरूर सुना होगा. यह एक पारंपरिक आयुर्वेदिक तरीका है दांतों और ओरल हेल्थ को सही रखने का. इसे कावला ग्रहा या कावला गंडोशा भी कहा जाता है. ऑयल पुलिंग में कोकोनट ऑयल या तिल के तेल को मुंह में भरकर 10-15 मिनट तक घुमाया जाता है, फिर इसे थूक दिया जाता है. इसके बाद ब्रश कर के मुंह को अच्छी तरह साफ कर लिया जाता है. यह दांत, मसूड़े सहित पूरे ओरल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. ऑयल पुलिंग ओरल हेल्थ के साथ-साथ सिरदर्द, मुहांसे, डाइजेशन, ये सारे हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी दूर करने में मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं ऑयल पुलिंग से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

Benefits Of Oil Pulling | ऑयल पुलिंग के फायदे


j8catabo

सिरदर्द

ऑयल पुलिंग करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन और बैक्‍टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे  माइग्रेन और सिरदर्द से आराम मिल सकता है.

oil pulling

बॉडी डिटॉक्स करें और एनर्जी बढ़ाए

शरीर में मौजूद हानिकारण बैक्टीरिया आपके एनर्जी लेवल पर प्रभाव डाल सकते है. ऑयल पुलिंग करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता और यह शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है और आप उर्जावान महसूस करते हैं.

e78g02b

स्किन साफ करें

तिल के तेल से ऑयल पुलिंग करने से पिपंल्स से निजात पाया जा सकता है. तिल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन-ई भी पाया जाता है, जो स्किन को मॉइस्चराइज करता है उन्हें साफ और चमकदार बनाने में मदद करता है.

5v6npgl

पाचन सही करें

मुंह में मौजूद बैक्टीरिया पेट में जाकर नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे पाचन संबधी समस्याएं होने लगती हैं. ऑयल पुलिंग करने से बैक्टीरिया पेट तक नहीं पहुंची पाते, जिससे पाचन तंत्र को सही से काम करने में आसानी होती है.

mouth ulcers

Photo Credit: iStock

मुंह के छाले ठीक करें

ऑयल पुलिंग में  इस्तेमाल होने वाले तेलों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे मुंह के छाले को ठीक होने में मदद मिलती है. साथ ही इससे फटे होंठ की समस्या भी दूर होती है.

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Nutrients For Healthy Joints: हेल्दी हड्डियों के लिए कौन से पोषक तत्व बेहद जरूरी हैं? यहां उन सभी की लिस्ट है

इन पोषक तत्वों को अधिक मात्रा में खाने से हो सकती हैं कई बीमारियां? आज ही बना लें लिमिट

ये 8 लोग ले सकते हैं Supplements? यहां जानें सप्लीमेंट के स्वास्थ्य लाभ और ज्यादा सेवन करने के नुकसान

Yoga Asanas: 4 सबसे आसान और इफेक्टिव योग आसन, अगर डेली इन्हें कर लिया, तो कुछ और करने की जरूरत नहीं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2021: व्रत के दौरान कमजोरी के कारण आते हैं चक्कर तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------