होम »  लिविंग हेल्दी »  इन पोषक तत्वों को अधिक मात्रा में खाने से हो सकती हैं कई बीमारियां? आज ही बना लें लिमिट

इन पोषक तत्वों को अधिक मात्रा में खाने से हो सकती हैं कई बीमारियां? आज ही बना लें लिमिट

कुछ पोषक तत्वों की अधिक खपत या अतिपोषण वास्तव में कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन सकता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अच्छे पोषण के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां कुछ पोषक तत्व हैं जिनका सेवन आपको अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

इन पोषक तत्वों को अधिक मात्रा में खाने से हो सकती हैं कई बीमारियां? आज ही बना लें लिमिट

Nutrients: यहां कुछ पोषक तत्व हैं जिनका सेवन आपको अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  1. यहां कुछ पोषक तत्व हैं जिनका सेवन आपको अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.
  2. हेल्दी खाने का अर्थ है सही पोषण चुनना और साथ ही पोषण की सही मात्रा भी.
  3. कुछ पोषक तत्व हैं जिनका सेवन आपको अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

हेल्दी खाने का अर्थ है सही पोषण चुनना और साथ ही पोषण की सही मात्रा भी. अक्सर, यह इस बात से भी जुड़ा होता है कि आप कितने समय तक जीवित रहते हैं. जीवन की दीर्घायु का न केवल आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के प्रकार से बल्कि आपके द्वारा सेवन की जाने वाली मात्रा से भी है. पौष्टिक भोजन आपकी हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आप बैलेंस डाइट से दूर हो जाते हैं, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भारी असर डाल सकता है. जबकि पोषण आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकता है, कुछ पोषक तत्वों की अधिक खपत या अतिपोषण वास्तव में कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन सकता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अच्छे पोषण के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां कुछ पोषक तत्व हैं जिनका सेवन आपको अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए.

Vitamin D deficiency: जीभी में महसूस कर रहे हैं ये लक्षण तो शरीर में हो गई है विटामिन डी की कमी, खाएं ये 6 चीजें


इन पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन करें अत्यधिक नहीं | Get Enough Of These Nutrients Not Too Much

1. ट्रांस और सेचुरेटेड फैट

ट्रांस वसा सबसे अस्वास्थ्यकर प्रकार के आहार वसा में से एक है. जो न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, बल्कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, ट्रांस वसा की अधिकता आपको हृदय रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है, जो वयस्कों में प्रमुख, सबसे घातक बीमारियों में से एक है.

इसी तरह सेचुरेटेड फैट भी अनहेल्दी हैं. यह "खराब" कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाकर, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में मदद करता है. इससे फिर से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

इस सीजन में ज्यादा होती है सर्दी-खांसी, इन 9 कारगर उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं राहत

2. सोडियम

सोडियम जितना जरूरी हो गया है उतना ही आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, अधिक सोडियम का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. इसके अलावा, यह आपकी हड्डियों को भी कमजोर कर सकता है, क्योंकि इससे कैल्शियम की हानि हो सकती है. चूंकि पैक किए गए खाद्य पदार्थों में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, यह वास्तव में आपकी उम्र के अनुसार आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है.

3. नाइट्रेट

हालांकि नाइट्रेट रासायनिक यौगिक हैं, उन्हें एक प्रकार का पोषक तत्व भी माना जाता है. नाइट्रेट से भरपूर फूड्स अक्सर हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़े होते हैं जिनमें दिल की धड़कन, मतली, सिरदर्द और पेट में ऐंठन शामिल हैं.

इलाइची का पानी Weight Loss के लिए तो है ही चमत्कारिक, ब्लड प्रेशर, पाचन और Cancer में भी फायदेमंद

4. आयरन

आयरन का अधिक सेवन आपके शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकता है. आयरन से भरपूर फूड्स खाने से ऊतकों और अंगों में आयरन का निर्माण हो सकता है. सबसे आम विकार जो हो सकता है वह वंशानुगत हेमोक्रोमैटोसिस है, जिसका इलाज न करने पर गठिया, यकृत की समस्याएं, डायबिटीज, हृदय की विफलता और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Raw Food Diet: रॉ फूड डाइट क्या है, इसमें कौन से फूड्स शामिल हैं? इस डाइट के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

हेल्दी हड्डियों के लिए कौन से पोषक तत्व बेहद जरूरी हैं? यहां उन सभी की लिस्ट है


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनफर्टिलिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये 3 Home Remedies हैं बेहद मददगार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------