होम »  लिविंग हेल्दी »  Gud And Warm Water: रात को बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, होंगे ये 6 जबरदस्त फायदे!

Gud And Warm Water: रात को बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, होंगे ये 6 जबरदस्त फायदे!

Jaggery With Lukewarm Water: गुनगुने पानी के साथ गुड़ के फायदे काफी लाभकारी हो सकते हैं. अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ गुड़ (Jaggery With Lukewarm Water Before Bedtime) का सेवन करते हैं तो आपको पेट समस्याओं से छुटकारा (Get Rid Of Stomach Problems) मिलेगा बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity), पाचन को इम्प्रूव करने में भी काफी मदद मिल सकती है.

Gud And Warm Water: रात को बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, होंगे ये 6 जबरदस्त फायदे!

Jaggery With Lukewarm Water: गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से पाचन और इम्यूनिटी को मिलेगा बढ़ावा!

खास बातें

  1. रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करें गुड़ का सेवन.
  2. गुड़ वाला पानी स्वास्थ्य को कमाल के फायदे दे सकता है.
  3. पेट की हर समस्या के लिए रामबाण है गुड़ औ गुनगुना पानी.

Jaggery With Hot Water Benefits: गुड़ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये आप भी जानते हैं लेकिन गुड़ (Jaggery) को कुछ चीजों के साथ मिलाकर सेवन करने से आपको कमाल के फायदे मिल सकते हैं. गुड़ आपके पाचन तंत्र (Digestion System) के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में रोजाना इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आपको पता है गुड़ का सेवन कब और कैसे करें? नहीं न! तो हम आपको बता रहे हैं गुड़ के सेवन करने का सही तरीका (Right Way To Consume Jaggery). गुड़ और गुनगुना पानी (Lukewarm Water) सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है. गुनगुने पानी के साथ गुड़ के फायदे (Benefits Of Jaggery With Lukewarm Water) काफी लाभकारी हो सकते हैं. अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ गुड़ (Jaggery With Lukewarm Water Before Bedtime) का सेवन करते हैं तो आपको गजब के फायदे मिल सकते हैं.

 ये 4 आयुर्वेदिक हर्ब्स हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से करेंगी कम, हमेशा कंट्रोल में रहेगा बीपी!

वैसे को गुनगुना पानी पीने की सलाह सुबह खाली पेट दी जाती है लेकिन गुड़ के साथ गुनगुना पानी रात को बिस्तर में जाने से पहले स्वास्थ्य को कई तरह की परेशानियों से मुक्त कर सकता है. इससे न सिर्फ आपको पेट समस्याओं से छुटकारा (Get Rid Of Stomach Problems) मिलेगा बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity), पाचन को इम्प्रूव करने में भी काफी मदद मिल सकती है. यहां जानें गुड़ वाले पानी (Jaggery Water) के 6 कमाल के फायदे... 


सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ गुण का सेवन करने फायदे | Benefits Of Consuming Jaggery With Lukewarm Water Before Bedtime

1. पाचन के लिए है रामबाण

कई लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं होती है, जिसमें कब्ज, अपच, पेट फूलना आदि शामिल हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले गुड़ के साथ गुनगुने पानी का सेवन करेंगे तो आपको पेट की हर समस्या से आसानी से छुटकारा मिल सकता है. हमारा पाचन ही कई बीमारियों को दूर रख सकता है, क्योंकि ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं. ऐसे में यह कमाल की ड्रिंक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

आसानी से घटाना चाहते हैं कई किलो वजन? इन 3 असरदार चीजों का रोजाना सुबह खाली पेट करें सेवन!

6h39l0soJaggery With Lukewarm Water: गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से पाचन होगा बेहतर 

​2. खून की कमी को करे दूर

जो लोग एनिमिया यानि शरीर में खून की कमी से परेशान हैं तो उनको रोजाना इस ड्रिंक का सेवन जरूर करना चाहिए. यह खून की कमी को दूर रखने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. खून की कमी सबसे ज्यादा गर्भावस्था में महिलाओं को परेशान कर सकती है और यह समस्या गर्भस्थ शिशु के लिए मुसीबत बन सकती है. गुड़ में आयरन की भी मात्रा होती है जो खून को बढ़ावा दे सकती है. साथ ही यह ड्रिंक खून को साफ करने में भी फायदेमंद हो सकती है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए जानें कैसे बनाएं डाइट चार्ट, इन चीजों का रखें ध्यान!

3. इम्यूनिटी में होगा सुधार

इस समय सबसे ज्यादा जिस चीज की जरूर है वह है मजबूत इम्यून सिस्टम. हमारी इम्यूनिटी कई संक्रामक रोगों को दूर रखने का काम करती हैं. रोजाना सोने से पहले गुड़ और गुनगुना पानी पीने से आपको इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. गुड में मौजूद जिंक और विटामिन-सी की मात्रा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए प्रभावी साबित हो सकती है. 

​4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं उनके लिए भी यह ड्रिंक काफी फायदेमंद हो सकती है. स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए कई उपाय हैं बशर्ते आपको उनको इस्तेमाल करने का तरीका पता हो. अगर आप रोजाना गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं तो आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं. गुड में मौजूद पोटैशियम की मात्रा आपके ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने में मददगार हो सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सुबह जरूर करें ये 5 काम, आसानी से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

5. लीवर को रखेगा साफ

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए लीवर का साफ रहना काफी जरूरी है. यह ड्रिंक लीवर को साफ रखने में काफी फायदेमंद हो सकती है. रोजाना इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से लीवर के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है. लीवर की गंदगी अल्सर और इंफेक्शन का कारण बन सकती है. गुड़ में मौजूद डिटॉक्सिक गुण टॉक्सिक पदार्थों को लीवर से बाहर निकालने में काफी कारगर हो सकते हैं.

1dfh5gu8Jaggery With Lukewarm Water: लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गुड़ वाला पानी करेगा इसकी सफाई

6.  वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप मोटापे से परेशान हैं या शरीर पर चर्बी को घटाने चाहते हैं तो आप इस ड्रिंक का रोजाना सेवन कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए मुख्य रूप से गुड़ के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. गुड़ के पानी का सेवन करने से आपको पेट की चर्बी को कम करने में आसानी हो सकती है. यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मद मिलती है. वजन घटाने के लिए इस ड्रिंक रोजाना सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं ये एक चीज, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

रात में क्यों नहीं करना चाहिए दही का सेवन, ये हैं 4 बड़े कारण!

ज्यादा नींद आना लो स्टेमिना का है संकेत! ये हैं कमजोर स्टेमिना के 8 लक्षण और स्टेमिना बढ़ाने के उपाय!

How To Get Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए ये 4 आसान तरीके हैं कमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------