होम »  लिविंग हेल्दी »  Grey Hair Home Remedies: 4 घरेलू नुस्खे बच्चों के सफेद हो रहे बालों के लिए होंगे फायदेमंद, जानें डाइट में क्या लें

Grey Hair Home Remedies: 4 घरेलू नुस्खे बच्चों के सफेद हो रहे बालों के लिए होंगे फायदेमंद, जानें डाइट में क्या लें

Grey Hair Home Remedies: क्या आपके बच्चों के बाल भी सफेद हो चुके हैं. अगर हां तो यह आपके लिए बुरा हो सकता है. अनियमित जीवनशैली खराब बालों के लिए एक महत्वपूर्ण कारण है.

Grey Hair Home Remedies: 4 घरेलू नुस्खे बच्चों के सफेद हो रहे बालों के लिए होंगे फायदेमंद, जानें डाइट में क्या लें

Grey hair home remedies: करी पत्ते आपके बालों के लिए लाभदायक हो सकेत हैं

Grey Hair Home Remedies: क्या आपके बच्चों के बाल भी सफेद हो चुके हैं. अगर हां तो यह आपके लिए बुरा हो सकता है. अनियमित जीवनशैली खराब बालों के लिए एक महत्वपूर्ण कारण है. कई बार, कम उम्र में सफेद बाल जेनेटिक भी हो सकते हैं. बच्चों बाल पकने के लिए विटामिन बी 12 की कमी और कुछ प्रकार के एनीमिया और थायरॉयड रोग भी जिम्मेदार हो सकते हैं. समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने के लिए आपको बच्चों के खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. आजकल खानपान ही ऐसा हो गया जिससे कई तरह की बीमारियां तो हो ही रही साथ-साथ ही बालों पर भी इसका गहरा असर हो रहा है. बच्चों के लिए जंक फूड, फ्राइड, आइस क्रीम, कैंडी और चॉकलेट की मात्रा को कम करने से ही वह स्वस्थ रह सकते हैं. यह ध्यान रखना जरूरी है कि बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पोष्टिक खाना दिया जाए और जिससे वह खानपान से होने वाले रोगों से दूर रह सकें. ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स  पत्तेदार हरी सब्जियां, दूध और डेयरी उत्पाद सभी आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी  हो सकते हैं. साथ ही बच्चों में बालों के पकने और झड़ने की बीमारी को रोकने के लिए एक घरेलू नुस्खे को भी बनाएं. जो हम बताने जा रहे हैं...

कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स

इन चार उपाय करेंगे बालों को काले! | These Four Measures Will Darken Hair!


1. करी पत्ते (Curry Leaves)

वैसे तो आपने करी पत्ते के कई फायदों के बारे में सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि या बालों के लिए लाभदायक हो सकेत हैं. करी पत्ते सफेद बालों के लिए कारगर हो सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि तेल में करी पत्ते को तब तक उबालें जब तक वे काले न हो जाएं. बच्चों के बालों पर इस तेल की से मालिश करें. एक हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं जब तक आपको बेहतर रिजल्ट नहीं मिलते हैं. 

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर देखें

2. दही और खमीर (Yogurt And Yeast) 

दही और खमीर के मिश्रण का सेवन सफेद बालों के लिए बेहतर हो सकता है. बच्चों के बालों पर दही लगाने से यह बालों को कंडीशनिंग करेगा. एक हफ्ते में बालों पर रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं. 

PCOD: औरतों के मुंह पर दाढ़ी मूंछ और पिंपल्स हो सकते हैं इस बीमारी की देन...

7l142miHome Remedies For Hair: आंवला बालों की समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है 

3. आंवला (Amla)

आंवला बालों की कई तरह की समस्याओं के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा हो सकता है. नारियल के तेल में आंवले के कुछ टुकड़ों को उबालकर अपने बालों पर धीरे से मालिश करें. आप अपने बच्चे के बाल धोने के लिए आंवले के पानी का उपयोग कर सकते हैं. सिर्फ आंवले को रात भर पानी में भिगोएं और इसका इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करें. यह बच्चों में भूरे बालों को कम कर सकता है. बालों के समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने के लिए एक तरीका यह भी है कि आंवला और बादाम का तेल मिलाकर इसे रात भर तेल के मिश्रण में छोड़ दें और इसे अपने बालों पर लगाएं. 

हैरान कर सकते हैं ये आंकडे, लड़कियों से कहीं ज्यादा लड़कों का होता है यौन उत्पीड़न

4. काली चाय (Black Tea)

काली चाय सफेद बालों के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय के रूप में काम कर सकती है. बस काली चाय की पत्तियों को पानी में उबालें और घोल को ठंडा होने दें. घोल के ठंडा होने पर बच्चों के बालों पर लगाएं. इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर उसे सिर को धो लें. शैम्पू न करें. आप इसे 2 हफ्ते तक आजमा सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

जानिए आपकी हेल्‍थ के बारे में क्‍या कहते हैं बाल, स्किन और आंखें

स्किन और बाल बनेंगे Healthy and Beautiful, अगर अपनाएंगे ये टिप्स...

बालों व त्वचा पर पड़ता है तनाव का असर...

न आएं इन झूठे 4 घरेलू नुस्खों के फेर में, नहीं करेंगे सफेद बालों को काला!

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------