होम »  लिविंग हेल्दी »  जानिए आपकी हेल्‍थ के बारे में क्‍या कहते हैं बाल, स्किन और आंखें

जानिए आपकी हेल्‍थ के बारे में क्‍या कहते हैं बाल, स्किन और आंखें

क्‍या आपको पता है कि आंखें, स्किन और बाल आपकी हेल्‍थ के बारे में बहुत कुछ कहते हैं.

जानिए आपकी हेल्‍थ के बारे में क्‍या कहते हैं बाल, स्किन और आंखें

क्‍या आपको पता है कि आंखें, स्किन और बाल आपकी हेल्‍थ के बारे में बहुत कुछ कहते हैं. त्वचा पर छाले या मुंहासे, बालों का झड़ना, लाल आंखें इत्यादि ऐसे कुछ ऐसे लक्षण हैं जो आपके हेल्‍दी होने न होने की ओर इशारा करते हैं. दिल की बीमारियां, किडनी की समस्या, हाई बीपी और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के पहले कुछ लक्षण अक्सर आंखों, त्वचा और बालों पर विभिन्न तरीकों से दिखाई देते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे आपके बाल, आंखें और स्किन आपकी हेल्‍थ का विवरण देते हैं.

चीज के हैं कई फायदे....हड्डियों को देता है मजबूती, बढ़ाता है इम्‍यूनिटी

आंखें
हमारी आंखों के जरिए कई स्वास्थ्य समस्‍याओं का पता लगाया जा सकता है. यही कारण है कि डॉक्टर इलाज से पहले आंखों की जांच करते हैं.


1. आंख की पुतली के आगे व्‍हाइटनेस होना हाई कॉलेस्‍ट्रॉल का संकेत है.

कितने फीसदी लोग हैं मोटापे से पीड़ित और क्या है वजहें


2. आंखों के आसपास रेडनेस होने से बचने के लिए फ़ोन या लैपटॉप का उपयोग नहीं करना चाहिए. बहुत लंबे समय तक रेडनेस होने से तंत्रिका संबंधी समस्या हो सकती है.

ar9vld38

 

3. आपकी आंखों पर लाल धब्बे थकावट और नींद पूरी न होने का संकेत दे सकते हैं. लेकिन आपकी आंखों पर काले लाल धब्बे मधुमेह की ओर इशारा हैं. ब्‍लड शूगर में वृद्धि के कारण डाइबिटीज होता है. इसके परिणामस्वरूप सूजन और रक्त वाहिकाओं के फटने का डर हो सकता है. स्थिति को मधुमेह रेटिनोपैथी के रूप में जाना जाता है.

Visceral Leishmaniasis: क्या है काला अजार या काला बुखार, इसके लक्षण और बचाव के उपाय...


4. रात में कम दिखना विटामिन ए की कमी का लक्षण है.


5. धूम्रपान के कारण आंखों में ड्राईनेस हो सकती है. यह स्थिति थायराइड बीमारी या ल्यूपस या रूमेटोइड गठिया जैसी अन्य ऑटोम्यून्यून स्थितियों का लक्षण है.

इस Fitness Freak जनरेशन में भी 70% से ज्यादा लोगों की मसल्स हैं कमजोर


6. आंखों में दर्द ट्यूमर, इंफेक्‍शन और यहां तक कि स्क्लेरोसिस के भी कारण हो सकता है. आंखों में दर्द को बहुत लंबे समय तक अनदेखा नहीं करना चाहिए.

हेयर
1. आईब्रो पतली होना हाइपोथायरायडिज्म का लक्षण हो सकता है. आपकी आईब्रो के बाहरी हिस्‍से पर चकते बनना थायराइड हार्मोन के उत्पादन में असंतुलन के कारण हो सकता है.

खड़े-खड़े बेहोश होना हो सकता है Dementia बीमारी का लक्षण...


2. आमतौर पर हेल्‍दी डाइट न लेने पर बाल पतले हो सकते हैं. कंघी करते समय बाल झड़ना शरीर में लोहे की कमी का संकेत देता है.

fqr5cb9

स्किन
1. उम्र बढ़ने से त्वचा पर झुर्रियों होना आम है, लेकिन अगर समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देती हैं, जैसे पूर्व-रजोनिवृत्ति के दौरान, तो यह ऑस्टियोपोरोसिस का संकेत हो सकता है. हाई बीपी के कारण शरीर के उस भाग पर झुर्रियां हो सकती हैं जो हिस्‍से सूरज के सम्‍पर्क में नहीं आते. यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है.

'जिमहॉलिक' हीना खान की ये वर्कआउट वीडियोज देखकर रह जाएंगे दंग

2. बच्‍चे की स्किन पर रैशेज होने का कारण तनाव हो सकता है. तनाव के कारण आपका शरीर कुछ खाद्य पदार्थों पर प्रतिक्रिया देता है, जिससे चकत्ते हो सकते हैं.

a4cqfb1o

3. कमजोर नाखून शरीर में पोषक तत्वों की कमी की निशानी हैं. नाखूनों में कोई परिवर्तन या कोने ने नाखून छिलना किडनी या लीवर की समस्या की ओर संकेत करता है.

स्किन और बाल बनेंगे Healthy and Beautiful, अगर अपनाएंगे ये टिप्स...

4. होंठों का ड्राई होना निर्जलीकरण, राइबोफ्लेविनकमी या इंफेक्‍शन के कारण हो सकता है.

पीलिया: कारण और लक्षण, जो आपको जानने जरूर चाहिए

5. अधिक बाल होना इस बात का संकेत है कि शरीर में टेस्टोस्टेरोन अधिक बन रहा है. इस स्थिति में एक्‍सरसाइज करना और मीठा कम खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) अधिक बाल होने का एक और कारण है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------