होम »  लिविंग हेल्दी »  कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स

कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स

बालों की देखभाल बहुत जरूरी है. जब बाल कलर किए गए हों, तो उनमें पहले सी जान बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है. बालों का रंग साइड इफेक्ट होता है या नहीं, बालों का कलर, हेयर कलर हाइलाइट्स, बाल कलर करने का तरीका वगैरह आपके कलर किए हुए बालों को प्रभावित करने करता है. हेल्दी हेयर के लिए बहुत जरूरी है कि आप उनका ख्याल रखें और मौसम के अनुसार ही अपने बालों को ट्रीट करें.

कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स

जब बाल कलर किए गए हों, तो उनमें पहले सी जान बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है.

Colored Hair Care: कैसे बालों की देखभाल करें? बालों की देखभाल (Hair Care Tips in Hindi) बहुत जरूरी है. अक्सर लोग बालों की देखभाल करने के विभिन्न तरीकों के बारे में पूछते हैं. सर्दियों में बालों की देखभाल, गर्मियों में की जाने वाली देखभाल से बहुत अलग होती है. वहीं, पुरुषों के बालों की देखभाल करने के तरीके महिलाओं से अलग हो सकते हैं. बालों का देखभाल कैसे करें या बालों की समस्याओं से रहात कैसे पाएं यह सवाल अक्सर लोग पूछते हैं. बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे भी मौजूद हैं इसके अलावा बेस्ट हेयर केयर टिप्स (Best hair care tips) भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन जब बाल कलर किए गए हों तो उनमें पहले सी जान बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है. बालों का रंग साइड इफेक्ट होता है या नहीं, बालों का कलर, हेयर कलर हाइलाइट्स, बाल कलर करने का तरीका वगैरह आपके कलर किए हुए बालों को प्रभावित करने करता है. हेल्दी हेयर के लिए बहुत जरूरी है कि आप उनका ख्याल रखें और मौसम के अनुसार ही अपने बालों को ट्रीट करें. कलर किए हुए बालों को गर्मी में खास देखभाल की जरूरत पड़ती है, क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों ये कलर्स जल्द ही छूटने लगते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कलर किए हुए बालों की देखभाल करने के लिए कुछ खास टिप्स - 

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, इन नेचुरल तरीकों को अपनाकर देखें

कलर किए हुए बालों की देखभाल के 7 टिप्स


1. कलर्ड बालों के लिए उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिन्हें खासतौर से उनके लिए ही बनाया गया हो जैसे कि कलर सेफ शैम्पू और कंडीशनर, सीरम या एसपीएफ और यूवी प्रोटेक्शन सहित लाइव-इन कंडीशनर का उपयोग करें.

2. धूप में निकलने से पहले स्कार्फ या कैप से बालों को अच्छे से ढक लें क्योंकि सूरज की रोशनी के सीधे सम्पर्क में आने से ये रंग धीरे-धीरे हल्के या फीके पड़ने लगते हैं.

3. बालों को टूटने से बचाने के लिए चौड़े दांतो वाले कंघी का उपयोग करें.

शुरू हो रहा है सावन का महीना, जानें मानसून में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या खाएं क्या नहीं

4. कलर्ड हेयर या कैमिकली प्रोसेस्ड डैमेज बालों के लिए सल्फेट-फ्री शैम्पू सबसे बेहतर है क्योंकि इस तरह के शैम्पू के इस्तेमाल से घुंघराले, बेजान बाल काफी लंबे समय तक नमी को अपने अंदर बरकरार रख पाते हैं. अगर आप इस तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं जिनमें सल्फेट हो तो ये बालों की जड़ों से नमी को सोखकर उसे रुखा बना देती है. 

5. बाल रुखे हैं तो उसकी जड़ों में हॉट ऑयल से मसाज करें, इसके बाद इसे 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

6. ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें जिनमें कैल्शियम और आयरन अधिक मात्रा में हो. इसके साथ ही खाने में प्रोटीन का भी ध्यान रखें.

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

7. स्ट्रेस कम लें और हर रोज आठ घंटे की अच्छी नींद लें. (इनपुट- आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------