होम »  Women's Health »  न आएं इन झूठे 4 घरेलू नुस्खों के फेर में, नहीं करेंगे सफेद बालों को काला!

न आएं इन झूठे 4 घरेलू नुस्खों के फेर में, नहीं करेंगे सफेद बालों को काला!

इसमें कोई शक नहीं है क‍ि घरेलू नुस्‍खे बड़े काम के होते हैं. लेकिन ये भी जरूरी नहीं क‍ि हर नुस्‍खा आपके ल‍िए काम कर ही जाए.

न आएं इन झूठे 4 घरेलू नुस्खों के फेर में, नहीं करेंगे सफेद बालों को काला!

सफेद बालों को काला करने के कई नुस्‍खे हैं, लेक‍िन हर नुस्‍खा काम करे ये जरूरी नहीं है

खास बातें

  1. बालों पर हर घरेलू नुस्‍खा काम कर जाए यह जरूरी नहीं है
  2. खासतौर से सफेद बालों पर कोई भी नुस्‍खा आजमाने से बचना चाह‍िए
  3. ऐसी कई चीजें हैं जो सफेद बालों को काला नहीं कर सकती
घरेलू नुस्‍खों के नाम पर हर चीज ट्राई करना समझदारी नहीं है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है. याद रख‍िए कि हर घरेलू नुस्‍खा काम कर ही जाए यह जरूरी नहीं है. यहां पर हम आपको ऐसे चार घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जो सफेद बालों को हरगिज काला नही करती हैं: 

जब बात सफेद बालों को काला करने की हो तो सबसे पहले घरेलू नुस्‍खों का खयाल आता है. वैसे भी बाजार में मौजूद केमिकल हेयर डाई के बजाए घरेलू चीजें ज्‍यादा सुरक्ष‍ित हैं. लेकिन अकसर हम बिना सोचे-समझे आंख बंद करके इनका इस्‍तेमाल करने लगते हैं.  

1. करी पत्ता 
करी पत्ता बहुत ही आसानी से उपलब्‍ध है. इसे आप अपने घर पर भी उगा सकते हैं. खाने में तड़का लगाने के साथ ही आमतौर पर लोग इसका इस्‍तेमल सफेद बालों को काला करने के लिए भी करते हैं. लेकिन असलियत में करी पत्ता बाल काले नहीं कर सकता. यही नहीं कुछ लोगों को करी पत्ते से एलर्जी भी हो सकती है. नतीजतन खुजली होने लगेगी और आपकी हालत ज्‍यादा खराब हो जाएगी. 

2. दही 
कई लोग बालों की कंडिशन‍िंग और उन्‍हें काला करने के लिए दही का इस्‍तेमाल करते हैं. दही की एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ तो दूर कर सकती है, लेकिन बालों को किसी भी तरह काला नहीं कर सकती. 

3. लहसुन 
सफेद बालों को काला करने के लिए ज्‍यादातर लोग लहसुन का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन बालों को काला करने के मामले में यह घरेलू नुस्‍खा किसी काम का नहीं है. हालांकि लहसुन में मौजूद सल्‍फर कम्‍पाउंड एलिसिन बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है, लेकिन सफेद बालों को काला नहीं कर सकता. 

4. प्‍याज 
जब भी बालों की समस्‍या की बात आती है तब घरेलू नुस्‍खों के रूप में प्‍याज का नाम जरूर आता है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में प्‍याज काफी कारगर है. यही वजह है कि लोग इसे सफेद बालों का इलाज भी मानने लगते हैं. लेकिन हकीकत में ऐसा बिलकुल भी नहीं है. प्‍याज में में मौजूद सल्‍फर झड़ते बालों की समस्‍या से तो छुटकारा दिला सकता है, लेकिन सफेद बालों को काला करने में कारगर नहीं है. 
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------