होम »  लिविंग हेल्दी »  बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें

मानसून में बालों झड़ने की समस्‍या आम बात है. हवा में नमी का हाई लेवल बालों को ड्राई कर देता है. ऐसे में आप रासायनिक उत्पादों का रूख कर सकते हैं, ये आपके बालों को शाइनी बना सकते हैं, लेकिन साथ ही ये बालों के झड़ने का कारण भी बनते हैं.

बाल झड़ना होंगे बंद, आएगी इनमें चमक, ये नेचुरल टिप्‍स अपनाकर देखें

मानसून में बालों झड़ने की समस्‍या आम बात है. हवा में नमी का हाई लेवल बालों को ड्राई कर देता है. ऐसे में आप रासायनिक उत्पादों का रूख कर सकते हैं, ये आपके बालों को शाइनी बना सकते हैं, लेकिन साथ ही ये बालों के झड़ने का कारण भी बनते हैं. यह समस्‍या हर मॉनसून में आपको परेशान करती है. इससे पहले कि आपके बाल तेजी  से गिरना शुरू हो जाएं, बालों की देखभाल शुरू कर दें. 

मानसून  में बालों के झड़ने की समस्‍या से निजात पाने के लिए इन उपायों को अपनाएं: 

1. बालों को गीला न रखें: उमसभरे मौसम में अगर आप घर से निकल रहे हैं तो अपने बालों को कवर कर लें. विशेष रूप से दिल्ली-एनसीआर में जहां, हवा बेहद प्रदूषित है. बारिश आपके बालों को कमजोर कर सकती है और इन्‍हें ड्राई बना सकती है.


आखिर बालों को कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट...

2. तेल और शैम्पू: मानसून  के दौरान बाल ड्राई होकर गिरने लगते हैं. इसलिए, सप्ताह में दो बार अपने बालों की तेल से मालिश करें और शैंपू करें. यह सुनिश्चित करने के लिए कि बाल झड़ते नहीं हैं, इस दौरान हेयर स्टाइल और अन्य हेयर प्रोडक्‍ट्स से बचें.

3. होममेड मिक्‍स: एक कप शहद, बादाम का तेल और कैमोमाइल के पत्तों को मिला लें और इस पेस्‍ट को स्कैल्प पर लगाएं. इसे एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें. अब बालों को शैम्पू से धो लें. अच्‍छे परिणाम के लिए इसे सप्ताह में दो बार प्रयोग करें.

स्किन और बाल बनेंगे Healthy and Beautiful, अगर अपनाएंगे ये टिप्स...

4. आंवला: आंवले के सेवन से बाल जल्‍दी लम्‍बे होने लगते हैं. यह रोम छिद्रों को फिर से जीवंत कर सकता है. बालों की जड़ों में आंवले के तेल से मालिश करे ओर एक घंटे के लिए बालों को ऐसे ही रहने दें. इसके बाद, आप शैम्पू कर सकते हैं.

5. ग्रीन टी: एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट के रूप में जाना जाने वाला पॉलीफेनोल बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है. यह यौगिक ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है; बालों के झड़ने को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल करें.

योग दूर करेगा हर रोग: बाल होंगे घने, स्किन करेगी ग्लो और स्ट्रेस होगा दूर...

6. मेहंदी: यह बालों के झड़ने की समस्‍या को बहुत अच्‍छे से नियंत्रित करती है. यह दवाई की तरह काम करती है. मेहंदी की पत्तियों को पानी में भिगो दें. इसका पेस्‍ट बनाकर इसे बालों की जड़ों में लगाएं. एक या दो घंटे बाद बाल धो लें.

7. लाइफस्‍टाइल में बदलाव: निश्चित रूप से लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके आप बालों का झड़ना कम कर सकते हैं, लेकिन कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं और इन्‍हें टूटने से बचा सकते हैं. बालों को टाइट करके न बांधें. धीरे-धीरे कंघी करें और बाल धोने के दौरान इन्‍हें जोर से रगड़े नहीं. इसके अलावा हीट ट्रीटमेंट जैसे कर्लिंग आइरन आदि के उपयोग से बचें.

8. हाइड्रेटेड रहें: पानी आपकी अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है. अपने हाइड्रेशन लेवल को हाई रखें. अगर बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी, तो आपको बाल झड़ने की समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------