होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Skincare Tips: लॉकडाउन के बाद जा रहे हैं पार्लर या सैलून, इन 11 बातों का रखें ध्यान

Skincare Tips: लॉकडाउन के बाद जा रहे हैं पार्लर या सैलून, इन 11 बातों का रखें ध्यान

Skincare Tips: लॉकडाउन खत्म होने के बाद क्या आप बहुत लंबे समय बाद जा रहे है पार्लर या सैलून. तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Skincare Tips: लॉकडाउन के बाद जा रहे हैं पार्लर या सैलून, इन 11 बातों का रखें ध्यान

Skincare Tips: इस बात का ध्यान रखें कि सैलून कर्मचारी डिस्पोजेबल केप, तौलिए, बेडशीट का इस्तेमाल कर रहे हों.

खास बातें

  1. Wear your mask during your salon visit
  2. Make sure you pre-book your appointment
  3. Allow the salon staff members to check your temperature

अब जबकि लॉकडाउन से राहत है, तो आप में से कई लोग स्किन केयर, टच-अप या हेयर स्टाइल के लिए सैलून जाने की सोच रहे होंगे. लेकि‍न कोरोनवायरस के बीच एक ओर जहां जरूरी कामों के लिए निकला भी जरूरी है, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना भी जरूरी है. ऐसा न हो कि हम आराम से सिर की मालिश या हाइड्रेटिंग फेशियल में आप भूल जाएं जो कि आपको किस तरह आपको कोरोनावायरस से बचने उपायों को भूल जाएं. तो चलिए हम आपको हैं कि किन-किन बातों का आपको रखना है ध्यान - 

कोविड-19 से बचाव के लिये मानव एंटीबॉडी की खोज

वो 11 बातें जिनका आपको रखें ध्यान 



1. अपना मास्क पहनें: एक बार जब आप अपने घर से बाहर निकलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका मास्क हर समय लगा हो. सैलून में अपने मास्क को न हटाएं.

2. बुकिंग लेकर ही जाएं. सुनिश्चित करें कि आप सैलून जाकर अपनी टर्न के लिए इंतजार न करें. यह भी ध्यान रखें कि सैलून सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन कर रहा है या नहीं.



3. अपने आरोग्य सेतू एप को चैक करते रहें. अगर आपमें फ्लू जैसे लक्षण दिखते हैं या एप में उच्च जोखिम समूह में हैं, तो इन लक्षणों के कम होने तक प्रतीक्षा करें.

4. स्क्रीनिंग: इस बात को नजरअंदाज न करें कि सैलून का स्टाफ अपने शरीर के तापमान की जांच करने और दिए गए  स्व-घोषणा फॉर्म को भरने के बाद ही आपको सर्विस दे.

Home Remedies For Dark Underarms: डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, आसानी से मिलेगी निजात!

5. सुरक्षात्मक गियर: ध्यान दें कि हेयरड्रेसर और त्वचा विशेषज्ञ पीपीई किट पहने हुए हों. इसमें चेहरे पर मास्क, हाथ के दस्ताने, सिर पर कैप और शि‍ल्ड शामिल हैं. आपको भी अपना मास्क जितना हो सके पहन कर ही रखना है.

6. सिंगल यूज किट: किसी भी सर्विस को शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सर्विस देने वाले एक्पर्ट ने सिंगल यूज किट पहना हो. 

7.उपकरणों को किया जा रहा हो स्टेरेलाइज: देखे कि जिस भी सैलून में आप जा रहे हैं वहां पर कर्मचारी सभी उपकरणों जैसे कैंची, कंघी, बाल, ड्रायर या दूसरे उपकरणों के वे अच्छी तरह डि‍सइंफैक्ट करते हों.

Summer Skin Care: गर्मियों में त्‍वचा की देखभाल के 10 अचूक घरेलू नुस्खे

8. बायोडिग्रेडेबल डिस्पोजल का उपयोग: इस बात का ध्यान रखें कि सैलून के कर्मचारी सेवाओं के दौरान आपके लिए ताजा डिस्पोजेबल केप, टॉवेल, बेडशीट और रॉब का उपयोग करते हैं और उपयोग के बाद उन्हें जिम्मेदारी से डि‍स्पोज भी कर देते हैं.

9. नई सेवा प्रोटोकॉल: देखें कि सैलून सेवाओं के नए तरीकों को अपनाए रहा हो. ये मूल बातों से लेकर थ्रेडिंग और वैक्सिंग से लेकर फेशियल तक. ये नए प्रोटोकॉल किसी भी संक्रमण के संचरण की संभावना को कम करने में मदद करेंगे.

10. संपर्क रहित बिलिंग और भुगतान: नकदी से बचने के लिए सैलून ई-वे बिल और डिजिटल भुगतान के साथ संपर्क रहित लेनदेन को अपनाएंगे.

कोविड-19 का डर, 8 साल की संक्रमित बेटी के साथ रहने से मां ने किया इनकार

11. पोस्ट केयर उत्पादों के लिए संपर्क रहित होम डिलीवरी की सेवा का भी ध्यान रखें. 

कडी स्क्रीनिंग, कड़े स्वच्छता प्रोटोकॉल, नई सेवा प्रक्रियाओं और उन्नत सुरक्षा उपायों के साथ, आपको सभी बिंदुओं पर ध्यान देने की जरूरत है. सावधानी ही बचाव है. 

(डॉ स्नेहा प्रभुभोलकर, नेश्नल क्रिएटिव डायरेक्टर - स्किन, लक्मे सैलून)

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. NDTV इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय NDTV के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और NDTV इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

Coronavirus and pregnancy: क्या करें अगर प्रेगनेंसी में हो जाए कोरोना वायरस? Doctor से जानें लक्षण और सावधानियां

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

Best Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने से बढ़ जाता है बालों के टूटने का खतरा, जानें और क्या होते है नुकसान!

Yoga For Asthmatics: अस्थमा रोगियों के लिए कारगर हैं ये 3 योगासन, आज से ही कर दें शुरू, जल्द मिलेगा आराम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -