होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Dark Underarms: डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, आसानी से मिलेगी निजात!

Home Remedies For Dark Underarms: डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, आसानी से मिलेगी निजात!

How To Get Rid Of Dark Underarms: कुछ परेशानियां ऐसी होती हैं जिन्हें कितना भी छुपाओ वह छुपती नहीं हैं और सबके सामने आ ही जाती है. ऐसी ही एक समस्या है डार्क अंडरआर्म्स (Dark Underarms) की. कई लोगों डार्क अंडरआर्म्स की समस्या (Dark Underarms Problems) से परेशान होते हैं. इस वजह से गर्मियों में अपने मनपसंद कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं.

Home Remedies For Dark Underarms: डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, आसानी से मिलेगी निजात!

Remove Dark Underarms Remedies: डार्क अंडरआर्म्स की समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये समस्याएं

खास बातें

  1. अंडरआर्म्स के कालेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये नुस्खे.
  2. यहां जानें कैसे पाएं डार्क अंडरआर्म्स की समस्या से छुटकारा.
  3. ये 4 घरेलू उपाय हैं डार्क अंडरआर्म्स के लिए असरदार.

Home Remedies For Dark Underarms: कुछ परेशानियां ऐसी होती हैं जिन्हें कितना भी छुपाओ वह छुपती नहीं हैं और सबके सामने आ ही जाती है. ऐसी ही एक समस्या है डार्क अंडरआर्म्स  (Dark Underarms) की. कई लोगों डार्क अंडरआर्म्स की समस्या (Dark Underarms Problems) से परेशान होते हैं. इस वजह से गर्मियों में अपने मनपसंद कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं. डार्क अंडरआर्म्स के कारण (Causes Of Dark Underarms) कई हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं लेकिन उनका कुछ खास फर्क पड़ता नहीं है. ऐसे में डार्क अंडरआर्म्स के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Dark Underarms) काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

डार्क अंडरआर्म्स की समस्या से निजात पाने के लिए कई नुस्खे हैं जो काफी फायदेमंद हो सकते हैं. ऐसे में कैमिकल प्रोडक्ट की बजाय नेचुरल उपाय (Natural Remedy) आजमाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और अपनी स्किन को बेदाग बनाया जा सकता है. यहां 4 घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है जो डार्क अंडरआर्म्स की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

Best Foods For Immunity: समर सीजन में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, एक दिन भी न करें मिस!



डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय | These Home Remedies Will Get Rid Of The Problem Of Dark Underarms



1. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच ब्राउन शुगर के साथ 1 चम्मच जैतून का तेल डालकर मिक्स कर लें. इसे 3 मिनट तक स्क्रब करें और फिर कुछ समय के लिए छोड़ दें. इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें.

Drink For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है ये ड्रिंक, रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को रखें कंट्रोल!

underarmsHome Remedies For Dark Underarms: ऑलिव ऑयल इस समस्या से जल्द दिला सकता है राहत

2. बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोड़ा आपको दुकान में आसानी से मिल जाएगा. बेकिंग सोड़ा डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह अंडरआर्म्स को हल्का करने के लिए सबसे बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए एक बाउल में बेकिंग सोडा और पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार अपने अंडरआर्म्स में लगाएं.

इन चीजों को भूलकर भी न खाएं एकसाथ, हो सकते हैं नुकसान

3. सेब का सिरका

आप डार्क अंडर आर्म्स की समस्या के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं. सेब का सिरका स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. सेब का सिरका डेड स्किन को हटाने में मदद कर सकता है. इसके लिए सेब का सिरका लें और उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें. डार्क अंडर आर्म्स पर लगाकर सूखने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें.

s4f3kii8

4. नींबू 

डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू काफी फायदेमंद माना जाता है. नींबू को नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है. रोजाना बस नहाने से पहले नींबू को अंडर आर्म्स पर हल्के से रगड़ें और साफ पानी से धो लें.

Boost Immune System: इम्यूनिटी बूस्टर है Golden Milk, हल्‍दी वाले दूध के 7 बेजोड़ फायदे, आजमा कर देखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For Insomnia: नहीं आती है अच्छी नींद तो रोजाना करें ये 3 योगासन, नींद न आने की समस्या के लिए हैं कमाल!

Drink Water At Night Bad: रात को बिस्तर में जाने से पहले क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? यहां है जवाब!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -