होम »  लिविंग हेल्दी »  Dehydration Home Remedies: डिहाइड्रेशन है कई समस्याओं की जड़, इन 4 आसान घरेलू उपायों से करें दूर और रहे हाइड्रेट!

Dehydration Home Remedies: डिहाइड्रेशन है कई समस्याओं की जड़, इन 4 आसान घरेलू उपायों से करें दूर और रहे हाइड्रेट!

How To Avoid Dehydration: डिहाइड्रेशन न सिर्फ आपके पाचन को बिगाड़ सकता है बल्कि कई तरह के इंफेक्शन और संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. डिहाइड्रेशन से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ सरल घरेलू उपचार बताए गए हैं.

Dehydration Home Remedies: डिहाइड्रेशन है कई समस्याओं की जड़, इन 4 आसान घरेलू उपायों से करें दूर और रहे हाइड्रेट!

Dehydration Home Remedies:

खास बातें

  1. शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखना जरूरी है.
  2. डिहाइड्रेशन शरीर के कामकाज को बड़े पैमाने पर प्रभावित करता है.
  3. यहां जानें डिहाइड्रेशन से निपटने के कुछ आसान घरेलू उपाय.

Home Remedies For Dehydration: यह जानना जरूरी है कि जब आप डिहाइड्रेट हों तो इसका इलाज कैसे किया जाए. शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखना जरूरी है. अगर आप ऐसा करने में लापरवाही परतते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. डिहाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जो शरीर के कामकाज को बड़े पैमाने पर प्रभावित करती है. यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि कम पानी पीना, कठोर कसरत, पुरानी बीमारियां, बार-बार पेशाब आना, दस्त या उल्टी. घर पर डिहाइड्रेशन से निपटने के लिए इन पांच सरल घरेलू उपायों को आजमाएं.

इस एक समय पर नींबू पानी देता है गजब फायदा, ये 5 तोहफे देकर स्किन को बनाता है जवां और ग्लोइंग

डिहाइड्रेशन से निपटने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Deal With Dehydration


1. केले

शरीर में पानी की घटती मात्रा मुख्य रूप से पोटेशियम की कमी का कारण बनती है. पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए केले आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. क्योंकि उनके पास हाई पोटेशियम सामग्री होती है. आपको बस एक दिन में एक से दो केले लेने की जरूरत है. ढेर सारा पानी पीने के साथ-साथ इस फल को अपना जादू चलाने दें.

आम और तुलसी की पत्तियों से लेकर आंवला तक, डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हैं ये 7 आयुर्वेदिक उपाय

vp45m6jgHome Remedies For Dehydration: केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है

2. जौ का पानी

जौ का पानी एक ऐसी चीज है जो पेट को सुखदायक महसूस करता है और एक हेल्दी ड्रिंक है. साधारण ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरा होता है. ये सभी निर्जलीकरण से खोए हुए तरल पदार्थों को बहाल करने और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं.

Stronger Back Yogsana: पीठ की अकड़न और दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन 3 योग आसनों का अभ्यास करें

3. नारियल पानी

नारियल पानी किसे पसंद नहीं है! यह त्वचा, बाल और शरीर के लिए बहुत अच्छा है, इसके अलावा हमारे पैलेट के लिए एक अद्भुत उपचार है. यह प्राकृतिक तत्व उच्च सोडियम और पोटेशियम के स्तर के साथ आता है, जो निर्जलित होने पर समाप्त हो जाता है. यही कारण है कि घर पर प्राकृतिक रूप से डिहाइड्रेशन के इलाज के लिए नारियल पानी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक माना जाता है.

mpllimkoHome Remedies For Dehydration: डिहाइड्रेशन को घर पर ही दूर करने के लिए नारियल पानी पिएं

4. घर का बना ओ.आर.एस.

रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन, जिसे ओआरएस के रूप में भी जाना जाता है. घर पर डिहाइड्रेशन के इलाज के लिए सबसे लोकप्रिय उपचारों में से एक है. ओआरएस का सेवन शरीर में खोए हुए तरल पदार्थों को बदलने में मदद करता है. ओआरएस में चीनी की ग्लूकोज सामग्री होती है और इसलिए यह सोडियम और पानी दोनों को बढ़ाने में प्रभावी होता है जो निर्जलीकरण के कारण शरीर से कम हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और ब्लोटिंग पेट की हर समस्या के लिए कारगर हैं ये 6 उपाय!

Asafoetida Health Benefits: इन जबरदस्त फायदों से भरी है हींग, जानें हींग का सेवन करने के 3 बेस्ट तरीके!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diet Tips: आप खुश रहते हैं या नहीं? आपके मूड को बनाती और बिगाड़ती है आपकी डाइट, पोषण विशेषज्ञ से जानें कैसे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------