होम »  लिविंग हेल्दी »  Cough And Cold Causes: सर्दियों में अक्सर क्यों होती है सर्दी-जुकाम की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इससे बचने के टिप्स

Cough And Cold Causes: सर्दियों में अक्सर क्यों होती है सर्दी-जुकाम की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इससे बचने के टिप्स

Cough And Cold In Winter: ठंड के मौसम में आम सर्दी आपको प्रभावित करने की अधिक संभावना है. इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हैं. इससे बचाव के इन संभावित कारणों और टिप्स को जानने के लिए यहां पढ़ें...

Cough And Cold Causes: सर्दियों में अक्सर क्यों होती है सर्दी-जुकाम की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इससे बचने के टिप्स

Cough And Cold Causes: साधारण घरेलू उपचारों से सामान्य जुकाम के लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है

खास बातें

  1. आम सर्दी काफी असहज स्थिति है.
  2. मजबूत प्रतिरक्षा आम सर्दी को रोकने में मदद कर सकती है.
  3. विटामिन सी इम्यूनिटी बनाने में मदद कर सकता है.

How To Prevent Cough And Cold: दुनिया के अधिकांश क्षेत्रों के लिए, फ्लू (Flu), सामान्य सर्दी और इसी तरह के संक्रमण ठंड के महीनों में बढ़ने की आशंका रहती है. इस बारे में विभिन्न सिद्धांत हैं. कूलर तापमान आपके श्वसन मार्ग में श्लेष्म की निकासी को धीमा कर सकता है, जिससे रोगजनकों को रक्षा तंत्र में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है. इस मौसम में देश के अधिकांश हिस्सों में वायु प्रदूषण का स्तर बिगड़ जाता है. यह कोहरे के संयोजन के कारण प्रदूषकों, हवा के पैटर्न और बहुत कुछ को फंसाता है. खराब वायु गुणवत्ता के संपर्क में आने से श्वसन मार्ग में जलन (Respiratory Tract Irritation) होती है और सूजन फैलने की संभावना बढ़ जाती है.

 हाई यूरिक एसिड लेवल को घटाने में कारगर हैं फ्लैक्स सीड्स, इस तरीके से करना होगा इस्तेमाल!

सामान्य सर्दी लगभग हमेशा राइनोवायरस के कारण होती है. कई लोग इसे सिकुड़ने से बचाने के साधनों से परिचित हैं: अपने हाथों को अक्सर बीस सेकंड या उससे अधिक समय तक धोएं; उन लोगों से दूर रहें जो खांसी और सर्दी के लक्षण प्रदर्शित कर रहे हैं; और अपने चेहरे और आंखों को छूने से बचें.


छींकने या खांसने के लिए रूमाल या टिश्यू पेपर का उपयोग करना और इसे धोना या इसे ठीक से त्यागना भी संक्रमण को फैलाने की संभावना को कम करने में मदद करेगा. सर्दी और खांसी के लक्षणों वाले लोगों को लोगों से मिलने से बचना चाहिए, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोविड-19 आम सर्दी की तरह हो सकता है. वर्तमान परिदृश्य में, जब तक कोविड -19 को खारिज नहीं किया गया है, तब तक लक्षणों (खांसी, जुकाम और बुखार) जैसे फ्लू से संबंधित सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाह का पालन करना अनिवार्य है (या तो प्रयोगशाला परीक्षण या नैदानिक परीक्षा के माध्यम से).

सर्दियों में जरूर पीनी चाहिए गुड़ की चाय, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के साथ वजन घटाने में भी शानदार!

hihepftoHow To Prevent Cough And Cold:  अन्य फ्लू जैसे लक्षणों के साथ आम सर्दी को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है

सामान्य सर्दी के खिलाफ एक सुरक्षात्मक प्रभाव प्रदान करने में विटामिन डी की संभावित भूमिका ने कुछ शोध रुचि उत्पन्न की है. इस सिद्धांत के समर्थन में सबूत इस उद्देश्य के लिए विटामिन डी के पूरक को प्रोत्साहित करने के लिए अपर्याप्त है.

ऐसे विभिन्न उपाय हैं जो व्यक्ति श्वसन संक्रमण से निपटने के अपने अवसरों को कम करने और अपनी प्रतिरक्षा के स्तर को इष्टतम रखने के लिए कर सकते हैं. यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि पर्याप्त समय के लिए पर्याप्त (न्यूनतम आठ घंटे) की नींद प्राप्त करना राइनोवायरस के लिए प्रतिरोध को बढ़ाता है. यह सुनिश्चित करें आप 8 घंटे की नींद जरूर लें. शराब के सेवन को कम करने या उससे बचने का भी एक समान प्रभाव पड़ता है, हालांकि तंत्र अलग है.

तनाव और चिंता प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं जो आपको संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील बनाते हैं. शारीरिक व्यायाम अच्छे हार्मोनों की वृद्धि को प्रेरित कर सकता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है.

Diabetes Signs And Symptoms: ब्लड शुगर बढ़ने पर स्किन में होते हैं ये 5 बड़े बदलाव, आज ही जान लें!

राइनोवायरस के कारण होने वाली आम सर्दी का कोई इलाज या टीका नहीं है. पारंपरिक दवाओं और वैकल्पिक और पूरक दवाओं में विभिन्न विकल्प लक्षणों की तीव्रता को कम करने में मदद करते हैं. कभी-कभी इस हद तक कि दुख की अवधि कम हो सकती है. एंटीबायोटिक दवाओं का अनावश्यक उपयोग आपके शरीर में प्रतिरोध का निर्माण कर सकता है और बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज करना अधिक कठिन बना सकता है. फ्लू के लक्षण (इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण) आम सर्दी की तरह होते हैं. हालांकि, बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द के लक्षण हैं और आमतौर पर खांसी और सर्दी के लक्षण अधिक तीव्रता के होते हैं.

अगर माना जाता है कि सामान्य सर्दी दस दिनों से अधिक समय तक बनी रहती है, तो इसके लक्षण विशेष रूप से गंभीर होते हैं या बहुत कम उम्र के बच्चों में होते हैं, इसलिए किसी चिकित्सक से सलाह लेना सबसे अच्छा होता है. अगर आपको संदेह है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जो कोविड-19 पॉजिटिव है, तो देखभाल जल्द से जल्द शुरू कर दें.

How To Eat More Vegetables: डाइट में ज्यादा सब्जियां शामिल करने के ये हैं 5 शानदार और दिलचस्प तरीके!

(डॉ. कुशल बनर्जी, सलाहकार होम्योपैथ, डॉ. कल्याण बनर्जी क्लिनिक, दिल्ली एनसीआर)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बस उपयोग करना न भूलें

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन बी3 क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन

कमर के निचले हिस्से में दर्द और अकड़न से राहत पाने के लिए घर पर करें ये 6 आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------