होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Eat More Vegetables: डाइट में ज्यादा सब्जियां शामिल करने के ये हैं 5 शानदार और दिलचस्प तरीके!

How To Eat More Vegetables: डाइट में ज्यादा सब्जियां शामिल करने के ये हैं 5 शानदार और दिलचस्प तरीके!

भरपूर पोषण और मजबूत इम्यूनिटी के लिए अपने आहार में विभिन्न प्रकार के भोजन को जोड़ना महत्वपूर्ण है. अगर आप पारंपरिक भारतीय उपडियों से ऊब चुके हैं, तो यहां दिलचस्प तरीके हैं जो आपको रोजाना अधिक सब्जियां खाने में मदद कर सकते हैं.

How To Eat More Vegetables: डाइट में ज्यादा सब्जियां शामिल करने के ये हैं 5 शानदार और दिलचस्प तरीके!

अपने आहार में अधिक सब्जियां शामिल करने के लिए भोजन के रूप में सलाद खाएं

खास बातें

  1. पालक जैसे पत्तेदार साग को मूंग, अरहर या चना दाल में जोड़ा जा सकता है.
  2. ओट्स, खिचड़ी, ओपमा, पोहा में कई प्रकार की सब्जियों को शामिल करें.
  3. आप सब्जियों को डिप्स में भी डाल सकते हैं.

How To Add More Vegetables To Your Diet: पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर हमारे दैनिक आहार में बहुत सारे फलों और सब्जियों को शामिल करने की सलाह देते हैं, लेकिन हम अक्सर अपने आहार में विभिन्न सब्जियों को शामिल करने के विभिन्न तरीकों के विचारों को कम करते हैं. पारंपरिक भारतीय सब्ज़ियों को खाने से एक समय के बाद नीरसता आ सकती है और इस तरह अपने आहार में अधिक सब्जियां शामिल करने के लिए अलग-अलग तरीकों की जरूरत होती है. सब्जियों का सेवन काफी ज्यादा जरूरी होने से इनको अपनी डाइट में शामिल करने के तरीकों को भी तलाशना जरूरी है.

ब्लड शुगर बढ़ने पर स्किन में होते हैं ये 5 बड़े बदलाव, आज ही जान लें!

अधिक सब्जियां खाने के दिलचस्प तरीके | Interesting Ways To Eat More Vegetables


भारतीय सब्जियां जैसे गोबी आलू, मिक्स वेजिटेबल्स, पालक पनीर आदि का स्वाद लाजवाब होता है, अगर आपके नमकीन दाल और चावल का सेवन किया जाए, लेकिन अगर आप इस पैटर्न में सब्जियां खाने से बहुत ऊब महसूस करते हैं, तो यहां आप क्या कर सकते हैं...

1. सौते सब्जियां: सब्जियों की विभिन्न किस्मों जैसे ब्रोकोली, मशरूम, बेबी कॉर्न, बेल पेपर, तोरी और पत्तेदार साग को भाप दें. उन्हें नमक, काली मिर्च और अपने पसंदीदा मसालों के साथ सीजन करें. वे ग्रील्ड चिकन जैसे व्यंजनों के साथ एक बेहतरीन साइड डिश बना सकते. सरल व्यंजनों के साथ सौते वाली सब्जियों को रखकर पकवान को और अधिक रोचक और स्वादिष्ट बना सकते हैं.

सर्दियों में जरूर पीनी चाहिए गुड़ की चाय, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के साथ वजन घटाने में भी शानदार!

2. डिप्स: स्वेट ट्रेनर कायला इटिनेस कहती हैं कि आप अपने आहार में अधिक सब्जियां डालकर उन्हें डिप या स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं. चुकंदर हम्मस, शिमला मिर्च, सालसा या गाजर, ककड़ी और अजवाइन की तरह ताजा सब्जी के साथ शानदार स्नैकिंग विकल्पों के लिए बना सकते हैं.

3. भोजन के लिए सलाद: अपने मुख्य भोजन के रूप में ताजी सब्जियों के साथ सलाद खाने से ज्यादा सब्जियों को खाने का कोई बेहतर तरीका नहीं है. अपने सलाद में साग की 3-4 किस्में और अपने पसंदीदा सब्जियों को अपने आहार में और अधिक शामिल करने के लिए शामिल करें.

kj3f54roसलाद का सेवन अपने आहार में अधिक सब्जियां शामिल करने का एक दिलचस्प तरीका है

4. दाल में सब्जियां मिलाएं: पालक जैसे पत्तेदार साग को अरहर, मूंग या चना दाल में मिलाया जा सकता है. ऐसा करने से दाल में एक दिलचस्प मोड़ आता है और यह अधिक वेज खाने के उद्देश्य को भी पूरा करता है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को घटाने में कारगर हैं फ्लैक्स सीड्स, इस तरीके से करना होगा इस्तेमाल!

5. वेजिटेबल दलिया/ ओट्स / खिचड़ी / पोहा / उपमा: अपनी पसंद की सब्जियों के साथ इन सरल व्यंजनों को ट्विक करें. वे न केवल पकवान को अधिक स्वादिष्ट और स्वादिष्ट बनाते हैं, बल्कि इसे अत्यधिक पौष्टिक और पेट भरने वाले भी बनाते हैं.

बस आपको थोड़ी कल्पना करने की ज़रूरत है और रोजाना अधिक वेज खाने के कई तरीके हो सकते हैं. ये आजमाएं और हमें बताएं कि उन्होंने आपके लिए कैसे काम किया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के जुड़े रहिए

कब्ज दूर करने और वजन घटाने के लिए सबसे आसान उपाय हैं सब्जा सीड्स, जानें 5 गजब फायदे!

सर्दियों में खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बस उपयोग करना न भूलें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन बी3 क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण

बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------