होम »  लिविंग हेल्दी »  Cold And Cough Remedies: सर्दियों में खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बस उपयोग करना न भूलें!

Cold And Cough Remedies: सर्दियों में खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बस उपयोग करना न भूलें!

Cold And Cough Home Remedies: बदलता मौसम अक्सर अपने साथ लाता है सर्दी-खांसी, बुखार (Fever) और कई बीमारियां. इसके लिए कई दवाइयां ली जाती है. बदलता मौसमअपने साथ कई खांसी (Cough), सर्दी (Cold), फ्लू और दूसरे तरह के वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) लाता है.

Cold And Cough Remedies: सर्दियों में खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बस उपयोग करना न भूलें!

Cold And Cough: मौसम में बदलाव अपने साथ लेकर आता है सर्दी-खांसी और बुखार

खास बातें

  1. शहद और नींबू के पानी से गले के दर्द में आराम मिल सकता है.
  2. स्टीम सर्दी को भी जल्दी ठीक कर सकती है.
  3. कच्चे अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल कर पीएं.

Cold And Cough: बदलता मौसम अक्सर अपने साथ लाता है सर्दी-खांसी, बुखार (Fever) और कई बीमारियां. इसके लिए कई दवाइयां ली जाती है. बदलता मौसम अपने साथ कई खांसी (Cough), सर्दी (Cold), फ्लू और दूसरे तरह के वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) लाता है. आमतौर पर जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेती है. सही आहार (Healthy Diet) और आराम करने से आप धीरे-धीरे ठीक होते हैं. इससे आपका काम हफ्तेभर या उससे ज्यादा दिनों तक रुक सकता है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) और हेल्दी डाइट लेने वालों को इससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है.

कई तरह के एंटीबायोटिक्स (Antibiotics) खाई जाती हैं, लेकिन आप इन सब परेशानियों को बिना दवाईयों के भी ठीक कर सकते हैं. आपके किचन और घर में मौजूद चीज़ों से भी सर्दी-खांसी का इलाज (Treatment Of Cold And Cough) हो सकता है. यहां जानिए 5 घरेलू उपाय (Home Remedies), जिन्हें फॉलो कर आप बदलते मौसम में दुरुस्त रहेंगे.


कब्ज दूर करने और वजन घटाने के लिए सबसे आसान उपाय हैं सब्जा सीड्स, जानें 5 गजब फायदे!

सर्दी खांसी को दूर रखने के कारगर उपाय | Effective Ways To Keep Away From Cold Cough

1. सूप

चिकन या वेजिटेबल सूप, जब भी आपको सर्दी या गले में खिचखिच लगे तो सूप पीएं. आप चाहे तो चिकन और सब्जियों दोनों से बना सूप भी पी सकते हैं. ये आपके शरीर में अपर रेस्पिरेटरी इंफेक्शन को कम करता है. अपर रेस्पिरेटरी एक वाइरल इंफेक्शन है जिसका सीधा असर नाक, गले, श्वासनली और फेफड़ों में होता है. लो-सोडियम सूप भी अच्छे न्यूट्रिशियन्स का बेहतरीन सोर्स होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट करता है.

वजन को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए? ऐसे बनाएं डाइट प्लान नहीं बढ़ेगा वजन!

soup 650
Cold And Cough: जब भी आपको सर्दी या गले में खिचखिच लगे तो सूप पीएं

2. अदरक

सदियों से अदरक को सर्दी-खांसी ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके साइंटिफिक सबूत भी हैं कि ये कफ और गले को आराम पहुंचाता है. इसके लिए कच्चे अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल कर पीएं. स्टडी भी बताती है कि अदरक इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है.

आपके किचन में ही मौजूद हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के रामबाण उपाय, इस्तेमाल कर उठाएं फायदा!

3. लिक्विड

ये आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं. गले को सूखने नहीं देते और हाइड्रेट भी रखते हैं. गरम पानी, हर्बल चाय, फलों का जूल या अदरक के पानी ये लिक्विड अपनी-अपनी खूबियों से सर्दी और खांसी को दूर करते हैं.  

4. शहद

इसमें कई एंटीबैक्टिरियल और एंटीमाइक्रोबाइल प्रोपर्टीज़ होती हैं. रोज़ाना शहद और नींबू के पानी से गले के दर्द में आराम मिलता है. शहद खांसी दूर करने में काफी सहायक है. लेकिन एक साल से छोटे बच्चों को कभी भी शहद नहीं देना चाहिए, क्योंकि कई बार शहद में बोटुलिनम बीजाणु मौजूद होते हैं जो बच्चों के लिए नुकसानदेयक होता है. ये बीजाणु शहद को गरम करने से भी नहीं मरते.

ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, सारी गंदगी निकलेगी बाहर!

spoonful of honey rich demulcentCold And Cough: शहद में कई एंटीबैक्टिरियल और एंटीमाइक्रोबाइल प्रोपर्टीज़ होती हैं.

5. स्टीम

सीज़नल वाइरल की वजह से नाक और गले में खुजली को भाप ठीक कर देती है. ये सर्दी को भी जल्दी ठीक कर देती है. लेकिन स्टीम लेते वक्त ध्यान रखें कि ज़्यादा गरम पानी से भाप ना लें. इससे आप जल सकते हैं. आप चाहे तो हॉट शावर भी ले सकते हैं.

बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन

इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर आप सर्दियों में होने वाले खांसी जुकाम को ठीक किया जा सकता है. अगर आपका सर्दी जुकाम ठीक नहीं हो रहा है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कमर के निचले हिस्से में दर्द और अकड़न से राहत पाने के लिए घर पर करें ये 6 आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Hair Care Tips: बालों के झड़ना रोकने और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए सिर्फ इन दो चीजों से बनाएं कारगर तेल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर की सूजन को कम करने के लिए इन 5 हेल्दी आदतों को आज ही अपनाएं!

स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देती है दालचीनी, पाचन इंप्रूव करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने में है कारगर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------