होम »  स्किन & nbsp;»  Winter Skin Care Tips: बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन!

Winter Skin Care Tips: बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन!

Healthy Skin Care Routine: कहते हैं न कि आपका चेहरा ही आपकी पहचान है. शायद यही वजह है कि लोग अक्सर चेहरे की त्वचा के लिए बेहद संवेदनशील होते हैं. लोग चाहते हैं कि उनकी बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर न दिखे. सभी चेहरे को सदा जवां बनाए रखना चाहते हैं.

Winter Skin Care Tips: बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन!

Healthy Skin Care Tips: सर्दियों में ऐसे रखें अपनी स्किन को हेल्दी और सॉफ्ट

खास बातें

  1. त्वचा को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये तरीके.
  2. दमकती त्वचा के लिए स्किन की देखभाल करना जरूरी है.
  3. बढ़ती उम्र के असर से बचने के लिए धूम्रपान करने से बचना चाहिए.

Tips For Healthy Skin: कहते हैं न कि आपका चेहरा ही आपकी पहचान है. शायद यही वजह है कि लोग अक्सर चेहरे की त्वचा के लिए बेहद संवेदनशील होते हैं. लोग चाहते हैं कि उनकी बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर न दिखे. सभी चेहरे को सदा जवां बनाए रखना चाहते हैं. लेकिन सच है समय को रोका नहीं जा सकता, कुछ सावधानियां बरतकर उम्र के असर को चेहरे पर दिखने से रोक सकते हैं और जवां लुक पा सकती हैं. कई लोग ग्लोइंग स्किन डाइट (Glowing Skin Diet) लेते हैं और दमकती त्वचा के घरेलू उपाय (Glittering Skin Home Remedies) भी आजमाते हैं लेकिन उनकी स्किन पर कोई असर नहीं होता है.

इन 5 नेचुरल तरीकों से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, जोड़ो के दर्द और सूजन से भी मिलेगी निजात!

आपको स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) बताने वाले तो कई लोग मिल जाएंगे लेकिन क्या उनके फायदे होते हैं नहीं न! तो हम लाए हैं आपके लिए ऐसे कुछ असरदार तरीके (Skin care Tips) जिनसे आपकी त्वचा दमकती हुई रहेगी. अगर आप भी ऐसे ही तरीकों को ढूंढ रहे थे तो आप बिल्कुल सही जगह पर आएं हैं यहां जानिए स्किन केयर के कुछ आसान तरीके...



सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Follow These Tips To Keep Your Skin Healthy In Winter

1. चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखने के पीछे डिहाइड्रेशन काफी हद तक जिम्मेदार होता है. पानी पीने से त्वचा को नमी मिलती है और चेहरे में सिकुड़न नहीं होती और झुर्रियां पड़ने से बचाव करती है और आपकी त्वचा को चमक भी मिलती है. इसीलिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं.



ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

2. आपके शरीर में मौजूद तनाव बनाने वाला हार्मोन कोरटिसोल आपको मानसिक और शारीरिक थकान प्रदान करता है, जिसका असर बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर नजर आने लगता है. रोजाना के तनाव को कम करने के लिए ध्यान, प्रणायाम करें. मसाज कराएं और अरोमाथेरेपी करें. ये निश्चित रूप से आपके मन और शरीर को ऊर्जावान बनाएंगे. 

4q6teeg8Healthy Skin Tips: चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखने के पीछे डिहाइड्रेशन काफी हद तक जिम्मेदार होता है.


3. अपने दिन की शुरुआत अपने त्वचा के लिए उपयुक्त लाइट क्लींजर के इस्तेमाल के साथ करें. या फिर घर में मौजूद खीरा जैसी चीजों का इस्तेमाल करें, जो चेहरे को कोमलता प्रदान करते हैं. फिर अपनी त्वचा के अनुसार अल्कोहल फ्री टोनर लगाएं. टोनर आपके चेहरे को सौम्यता के साथ साफ करने में मदद करता है. यह त्वचा को पोर्स में कसाव लाता है और त्वचा को सीरम और मॉइश्चराइजिंग के लिए तैयार करता है.

 टोनर के बाद चेहरे पर हाइड्रेटिंग सीरम लगाएं. इसके लिए विटामिन सी, ग्लिसरीन युक्त एक प्रभावी असरदार सीरम का इस्तेमाल करें, जो त्वचा को कोमल बनाए और इसे कम थका व कम नीरस दिखाएं. यह त्वचा पर पड़ी महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करता है.

आपके किचन में ही मौजूद हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के रामबाण उपाय, इस्तेमाल कर उठाएं फायदा!


4. हल्के लेकिन प्रभावी डेली फेस क्रीम से चेहरे को मॉइश्चराइज करें. यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे मुलायम, स्वस्थ रखता है. एंटी-एजिंग लाभ वाले मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें, जो हाईएल्युरोनिक एसिड, जैसोमनिक एसिड, कॉपर पीसीए और कैल्शियम पीसीए युक्त हो. 

5. कोलेजन हमारी त्वचा, बाल और नाखून को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. इस लाभदायक प्रोटीन के लिए आहार में और ज्यादा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. यह बढ़ती उम्र के असर को कम करता है. बादाम, ब्रोकोली, जई, क्विनोआष वालनट, टोफू और सोया मिल्क ऊत्तकों के मरम्मत व निर्माण में योगदान देते हैं और कोलेजन बरकरार रखते हैं.

ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, सारी गंदगी निकलेगी बाहर!

skin care during winterHealthy Skin Tips: हल्के लेकिन प्रभावी डेली फेस क्रीम से चेहरे को मॉइश्चराइज करें


6. एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटमिन ए, सी, ई और बीटा-कैरोटिन शरीर के खोए पोषक तत्वों को फिर से लाने में मददगार साबित होते हैं. हरी सब्जियां रक्त चाप को नियंत्रित रखती हैं. लैंवेडर, रोजहीप, जेरेनियम, अनार और चंदन का तेल त्वचा में नमी बरकरार रखते हैं और इसमें चमक लाते हैं और त्वचा की झुर्रियों को दूर करते हैं.

7. त्वचा की देखभाल में सनस्क्रीन की अहम भूमिका है, यह हानिकारक किरणों यूवी ए और यूवी बी के प्रभाव से बचाता है. इन किरणों से त्वचा काफी नुकसान पहुंचता है, ऊतक नष्ट हो सकता है और स्किन कैंसर तक हो सकता है. एसपीएफ 50 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कमर के निचले हिस्से में दर्द और अकड़न से राहत पाने के लिए घर पर करें ये 6 आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Hair Care Tips: बालों के झड़ना रोकने और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए सिर्फ इन दो चीजों से बनाएं कारगर तेल!

शरीर की सूजन को कम करने के लिए इन 5 हेल्दी आदतों को आज ही अपनाएं!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देती है दालचीनी, पाचन इंप्रूव करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने में है कारगर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -