होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Mint Leaves: गर्मियों में जरूर पिएं पुदीने का जूस, जानें मिंट लीफ के 10 हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Mint Leaves: गर्मियों में जरूर पिएं पुदीने का जूस, जानें मिंट लीफ के 10 हैरान करने वाले फायदे

Mint Leaves Benefits: हेल्दी पाचन के लिए पुदीना काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही पुदीना सिरदर्द और अस्थमा से भी राहत दिला सकता है. हर किसी को गर्मियों के मौसम में सुखदायक पुदीने की ड्रिंक का सेवन करना चाहिए. यहां पुदीना के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Benefits Of Mint Leaves: गर्मियों में जरूर पिएं पुदीने का जूस, जानें मिंट लीफ के 10 हैरान करने वाले फायदे

Health Benefits Of Mint Leaves: हेल्दी पाचन के लिए पुदीना काफी फायदमंद माना जाता है.

खास बातें

  1. यहां पुदीना के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.
  2. हेल्दी पाचन के लिए पुदीना काफी फायदेमंद माना जाता है.
  3. पुदीना कई फूड्स और ड्रिंक्स में एक लोकप्रिय घटक है.

Health Benefits Of Mint Leaves: पुदीना सबसे पुरानी पाक जड़ी बूटियों में से एक है. इसमें औषधीय गुण हैं और यह पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें कार्मिनेटिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण भी होते हैं. पुदीना शीतलन सनसनी के लिए जाना जाता हैं जो ये प्रदान करता है. उन्हें ताजा और सूखे दोनों रूपों में फूड्स में शामिल किया जा सकता है. पुदीना कई फूड्स और ड्रिंक्स में एक लोकप्रिय घटक है, जिसमें चाय और मादक पेय से लेकर सॉस, सलाद और मिठाई तक शामिल हैं. पुदीने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. हेल्दी पाचन के लिए पुदीना काफी फायदमंद माना जाता है. इसके साथ ही पुदीना सिरदर्द और अस्थमा से भी राहत दिला सकता है. हर किसी को गर्मियों के मौसम में सुखदायक पुदीने की ड्रिंक का सेवन करना चाहिए. यहां पुदीना के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

पुदीना का सेवन करने के शानदार फायदे | Great Benefits Of Consuming Peppermint


1. पाचन में मदद करता है

पुदीना एंटीऑक्सिडेंट, मेन्थॉल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जो भोजन को पचाने में एंजाइम की मदद करता है. पुदीने में आवश्यक तेलों में मजबूत जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक प्रभाव होते हैं जो पेट की ऐंठन को शांत करते हैं और अम्लता और पेट फूलने को कम करने में मदद करते हैं.

2. अस्थमा रोगियों के लिए लाभकारी

नियमित रूप से पुदीना का सेवन करने से छाती में जमाव शांत हो सकता है. पुदीना में मेथनॉल एक डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में कार्य करता है, यह फेफड़े में एकत्रित बलगम को ढीला करने में मदद करता है और नाक में सूजन वाली झिल्ली को भी सिकोड़ता है जिससे आप आसानी से सांस ले सकें. पुदीना का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे ज्यादा नहीं करते हैं.

Weight Loss Tips: कई किलो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका, बस खाने आदतों में करें 5 बदलाव

mmbjsrg8Health Benefits Of Mint Leaves: पुदीना अस्थमा और कई सांस से जुड़े रोगों में मददगार है

3. सिरदर्द ठीक करता है

पुदीना में मेन्थॉल होता है जो मांसपेशियों को आराम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. पुदीना का रस अपने माथे पर लगाने से आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती है. इसके अलावा, पुदीना बेस या पुदीने का तेल सिर दर्द को ठीक करने में कारगर है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय हैं मोरिंगा की पत्तियां, जानें कमाल के फायदे

4. तनाव और अवसाद को दूर करता है

पुदीना का एक मुख्य लाभ यह है कि यह अरोमाथेरेपी में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली जड़ी बूटी है. पुदीना में एक मजबूत, ताजा गंध है जो तनाव को कम कर सकता है और शरीर और मन को ताजा कर सकता है. पुदीना की एपोप्टोजेनिक गतिविधि रक्त में कोर्टिसोल के स्तर को विनियमित करने में मदद करती है जो तनाव को कम करने के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है.

5. हेल्दी स्किन पाने में कमाल

पुदीना में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर मुंहासे और दाना के इलाज में मदद कर सकते हैं. पुदीना के पत्तों में सैलिसिलिक एसिड की उच्च मात्रा होती है जो मुंहासे रोधी के रूप में काम करता है. यह एक प्रभावी त्वचा क्लीन्ज़र के रूप में भी काम करता है. पुदीना में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो शरीर से मुक्त-कणों को हटाकर आपको साफ और युवा त्वचा पाने में मदद करते हैं.

हेल्दी पाचन तंत्र के लिए क्या है खाने का सही तरीका और आयुर्वेद के नियम? ये 7 रूल्स हैं Strong Digestion की कुंजी!

fvlge4r8

Health Benefits Of Mint Leaves: पुदीना के पत्तों में सैलिसिलिक एसिड की उच्च मात्रा होती है

6. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

पुदीना की पत्तियां चबाना मौखिक स्वच्छता और दंत स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है. पुदीना में आवश्यक तेल आपको ताज़ा सांस लेने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, पेपरमिंट तेल युक्त माउथवॉश का उपयोग करने से आपको मुंह में बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है और आपको स्वस्थ मसूड़े और दांत प्रदान कर सकते हैं.

Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स

7. याददाश्त में सुधार करता है

एक शोध के अनुसार, टकसाल स्मृति में सुधार कर सकती है और मस्तिष्क के संज्ञानात्मक कार्य को पुनः प्राप्त कर सकती है. नियमित रूप से पुदीना का सेवन सतर्कता, और स्मृति प्रतिधारण, और अन्य संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करके मस्तिष्क की शक्ति बढ़ा सकता है.

8. वजन घटाने को बढ़ावा देता है

खुशबूदार जड़ी बूटी पुदीना वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. पुदीना के आवश्यक तेल पित्त प्रवाह को बढ़ाने और पाचन को बढ़ावा देने के लिए पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं. यह भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में भी मदद करता है. जब शरीर पोषक तत्वों को ठीक से आत्मसात और अवशोषित करने में सक्षम होता है, तो आपका चयापचय बढ़ जाता है.

हाई यूरिक एसिड से चलने-फिरने में होती है परेशानी, जानें क्या खाने से जल्द कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

9. आम सर्दी का इलाज करता है

अगर आप ठंड से जूझ रहे हैं और सांस लेने में मुश्किल हो रही है, तो पुदीना इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है. अधिकांश वाष्प रगड़ और इनहेलर्स में पुदीना होता है. टकसाल स्वाभाविक रूप से नाक के गले, ब्रांकाई और फेफड़ों की जकड़न को साफ करता है. श्वसन चैनलों के अलावा, पुदीना पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन को भी कम कर सकता है.

तेजी से कम करनी है शरीर की चर्बी और वजन, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें टाइम वेस्ट!

10. मतली के लक्षणों को दूर करता है

पुदीना मतली के लिए एक प्रभावी उपचार है जो अक्सर सुबह की बीमारी में होता है. हर सुबह कुछ पुदीना की पत्तियां खाने या इसे सूंघने से गर्भवती महिलाओं को मतली की भावना को रोकने या बेहतर तरीके से सामना करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Women's Diet Tips: 50 साल से ऊपर की महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए ये 5 बदलाव

Hair Care Tips: इस आसान और अद्भुत DIY नारियल तेल से दें अपनी स्कैल्प को पोषण और पाएं शाइनी और घने बाल

Immunity Booster Drink: अच्छी नींद और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी पावर के लिए सोने से पिएं ये हेल्दी ड्रिंक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Periods के दौरान रहते हैं परेशान, तो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स और दर्द को छूमंतर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------