होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Calcium Vegetarian Sources: प्योर वेजिटेरियन हैं तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Calcium Vegetarian Sources: प्योर वेजिटेरियन हैं तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Calcium Vegetarian Food: वेजिटेरियन डाइट में पशु आधारित उत्पादों को शामिल नहीं किया जाता है. यहां कैल्शियम के कुछ शाकाहारी स्रोत दिए गए हैं जो आपकी वेजिटेरियन डाइट के लिए एकदम सही हैं.

Calcium Vegetarian Sources: प्योर वेजिटेरियन हैं तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Vegetarian Sources Of Calcium: ब्रोकोली और पालक जैसी सब्जियों में कैल्शियम होता है

खास बातें

  1. हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम आवश्यक है.
  2. पालक आपको अच्छी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और फाइबर प्रदान कर सकता है.
  3. कैल्शियम के लिए आप अपने आहार में चिया के बीज शामिल कर सकते हैं.

Vegetarian Sources Of Calcium: कैल्शियम आपकी हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है. पर्याप्त कैल्शियम का सेवन बचपन से ही किया जाना चाहिए. दूध से लेकर दही तक हमारे लिए कैल्शियम युक्त भोजन की एक विशाल विविधता है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सभी डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम से भरे हुए हैं, लेकिन बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि कैल्शियम के कई गैर-डेयरी स्रोत भी हैं. ये डाइट में विविधता जोड़ने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, लैक्टोज इंटोलरेंस से पीड़ित लोग इन स्रोतों से कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं. इस लेख में, आप कैल्शियम के इन स्रोतों के बारे में जानेंगे.

निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

कैल्शियम के गैर-डेयरी स्रोत | Non-dairy Sources Of Calcium



1. बादाम



बादाम आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. यह आपको दिल के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है. बादाम में विटामिन ई होता है जो आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. बादाम आपको कैल्शियम भी प्रदान कर सकता है. आप रोज सुबह 5-6 भीगे हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: कई किलो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका, बस खाने आदतों में करें 5 बदलाव

4f1v2gb8Vegetarian Sources Of Calcium: आप अपने दिन की शुरुआत कुछ भीगे हुए बादाम से करें

2. पालक

पत्तेदार साग, पालक कैल्शियम का एक स्रोत है. यह आपको आयरन भी प्रदान कर सकता है. आप अपने आहार में कैल्शियम को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं. आप सलाद, स्मूदी, शेक, सैंडविच, करी और व्हॉट्स में शामिल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय हैं मोरिंगा की पत्तियां, जानें कमाल के फायदे

3. टोफू

सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, टोफू भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. इसे सोया दूध के साथ तैयार किया जाता है, जो लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन है.

mhouh86oVegetarian Sources Of Calcium: टोफू प्रोटीन और कैल्शियम का एक शाकाहारी स्रोत है

4. ब्रोकली

यह हरी सब्जी आपके भोजन को कई आवश्यक पोषक तत्वों से भर देती है. यह आपको एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर प्रदान कर सकता है. ब्रोकोली को आहार में शामिल करने से सूजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है. उच्च फाइबर सामग्री भी पाचन को बढ़ावा देती है और कब्ज की संभावना को कम करती है.

Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स

5. चिया के बीज

चिया बीज प्रोटीन का एक शाकाहारी स्रोत हैं. चिया के बीज ने वजन घटाने के अनुकूल भोजन के रूप में ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि उनमें प्रोटीन और फाइबर की उच्च मात्रा होती है. आप चिया के बीज के साथ अपने आहार में कैल्शियम शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मलाइका अरोड़ा ने खुद अनुलोम विलोम कर बताए इस रिलैक्सिंग एक्सरसाइज के फायदे

गर्मियों में जरूर पिएं पुदीने का जूस, जानें मिंट लीफ के 10 हैरान करने वाले फायदे

Women's Diet Tips: 50 साल से ऊपर की महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए ये 5 बदलाव


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है ये ग्रीन जूस, सुबह इसे पीकर करें अपने दिन की शुरुआत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -