होम »  Women's Health »  Women's Diet Tips: 50 साल से ऊपर की महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए ये 5 बदलाव

Women's Diet Tips: 50 साल से ऊपर की महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए ये 5 बदलाव

Healthy Diet Tips: जीवन के इस चरण में, अपने भोजन विकल्पों के बारे में अधिक चयनात्मक होना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपनी प्लेट पर जो डालते हैं वह आपके शरीर और त्वचा पर दिखता होता है. पूरे जीवनकाल में अच्छा पोषण जरूरी है, लेकिन 50 साल की उम्र के आसपास और इसके बाद यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण है.

Womens Diet Tips: 50 साल से ऊपर की महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए ये 5 बदलाव

Health Tips For Women: 50 के बाद, उनके मेटाबॉलिज्म में गिरावट शुरू होती है, वे रजोनिवृत्ति में प्रवेश करते हैं

खास बातें

  1. 50 के बाद महिलाओं के मेटाबॉलिज्म में गिरावट शुरू होती है.
  2. डाइट में प्रोटीन शामिल करने से मांसपेशियों के नुकसान को रोका जा सकता है.
  3. मस्तिष्क के इष्टतम कार्य के लिए, विटामिन बी 12 का सेवन करें.

Health Tips For Women: उम्र के साथ, एक महिला का शरीर बहुत सारे बाहरी और आंतरिक परिवर्तनों से गुजरता है. 50 के बाद, उनके मेटाबॉलिज्म में गिरावट शुरू होती है, वे रजोनिवृत्ति में प्रवेश करते हैं, वे मांसपेशियों को खो देते हैं और अधिक स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करने के लिए अधिक प्रवण हो जाते हैं. इन सभी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से निपटने के लिए उन्हें अपने शरीर की जरूरत के अनुसार अपनी डाइट को समायोजित करने की जरूरत होती है. जीवन के इस चरण में, अपने भोजन विकल्पों के बारे में अधिक चयनात्मक होना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप अपनी प्लेट पर जो डालते हैं वह आपके शरीर और त्वचा पर दिखता होता है. पूरे जीवनकाल में अच्छा पोषण जरूरी है, लेकिन 50 साल की उम्र के आसपास और इसके बाद यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण है.

हेल्दी पाचन तंत्र के लिए क्या है खाने का सही तरीका और आयुर्वेद के नियम? ये 7 रूल्स हैं Strong Digestion की कुंजी!

महिलाएं 50 की उम्र के बाद ऐसे बनाएं डाइट प्लान | This Is How Women Should Make A Diet Plan After The Age Of 50


1. मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रोटीन

वृद्धावस्था भी मांसपेशियों को नुकसान होने की आशंका ज्यादा रहती. इसका मुख्य कारण कम शारीरिक गति और कम प्रोटीन का सेवन है. जीवन के बाद के चरण में आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करने से मांसपेशियों के नुकसान को रोका जा सकता है और चोट के जोखिम को कम किया जा सकता है. 50 से अधिक महिलाओं को अपनी डेली डाइट में प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है.

Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स

2c4qd5qHealth Tips For Women: डाइट में प्रोटीन शामिल करने से मांसपेशियों के नुकसान को रोका जा सकता है

2. हड्डी के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम

जैसा कि हम उम्र में, हमारी हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है, जिससे हमें ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा होता है. हैरानी की बात है कि पतले हड्डियों के कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा अधिक होता है और एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट (हड्डियों की रक्षा करने वाला एक हार्मोन), जो महिलाओं के रजोनिवृत्ति तक पहुंचने पर घट जाती है. हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अधिक कैल्शियम युक्त भोजन को आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण है.

हाई यूरिक एसिड से चलने-फिरने में होती है परेशानी, जानें क्या खाने से जल्द कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

3. सोडियम का सेवन कम करें

अगर आप अक्सर डाइनिंग टेबल पर हर बार अपने खाने में ऊपर से कुछ नमक छिड़कते हैं, तो यह इस आदत छोड़ देनी चाहिए. हाई सोडियम का सेवन स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को बढ़ा सकता है. नमक के बजाय, अपने भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए आप अन्य जड़ी बूटियों और मसालों का उपयोग कर सकते हैं.

4. मस्तिष्क समारोह के लिए विटामिन बी 12

उम्र बढ़ने से मस्तिष्क के कामकाज पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. मस्तिष्क के इष्टतम कार्य के लिए, विटामिन बी 12 को आहार में जोड़ना जरूरी है. बी 12 ज्यादातर पशु-आधारित खाद्य उत्पादों में मौजूद है, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप सप्लीमेंट ले सकते हैं. हमारे शरीर को बड़ी मात्रा में इस पोषक तत्व की जरूरत नहीं होती है.

तेजी से कम करनी है शरीर की चर्बी और वजन, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें टाइम वेस्ट!

5. अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी

विटामिन डी की कमी सभी आयु वर्ग के लोगों में आम है. भले ही सूरज की रोशनी, विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत प्रचुर मात्रा में मौजूद हो, इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व में बड़ी संख्या में लोगों की कमी होती है. यह विटामिन शरीर के कई आंतरिक कार्यों में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है और 50 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: इस आसान और अद्भुत DIY नारियल तेल से दें अपनी स्कैल्प को पोषण और पाएं शाइनी और घने बाल

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है ये ग्रीन जूस, सुबह इसे पीकर करें अपने दिन की शुरुआत

Immunity Booster Drink: अच्छी नींद और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी पावर के लिए सोने से पिएं ये हेल्दी ड्रिंक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Periods के दौरान रहते हैं परेशान, तो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स और दर्द को छूमंतर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------