होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: इस आसान और अद्भुत DIY नारियल तेल से दें अपनी स्कैल्प को पोषण और पाएं शाइनी और घने बाल

Hair Care Tips: इस आसान और अद्भुत DIY नारियल तेल से दें अपनी स्कैल्प को पोषण और पाएं शाइनी और घने बाल

How To Care Hair: इस तेल को बनाने के लिए, आपको नारियल का तेल, करी पत्ते, मेथी के बीज, हिबिस्कस फूल चाहिए. आश्चर्यजनक फायदे के लिए इस तेल के साथ अपनी स्कैल्प को चम्पी करें.

Hair Care Tips: इस आसान और अद्भुत DIY नारियल तेल से दें अपनी स्कैल्प को पोषण और पाएं शाइनी और घने बाल

Hair Care Tips: यह हेयर ऑयल बेसिक किचन सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है

खास बातें

  1. यह हेयर ऑयल आपके बालों और खोपड़ी को गहराई से पोषण दे सकता है.
  2. इसका एक शांत प्रभाव भी हो सकता है.
  3. हेल्दी बालों के लिए नियमित रूप से अपने बालों को चम्पी करें.

Coconut Oil For Hair: आखिरी बार आपने कब खुद को चम्पी दी थी? एक चम्पी सबसे बुनियादी चीजों में से एक है जो आप बालों की देखभाल के लिए कर सकते हैं. यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण देने में मदद कर सकता है. यह एक स्वस्थ स्कैल्प की सुविधा देता है और प्रकृति में शांती का अहसास करा सकता है. चम्पी के फायदों के बारे में विस्तार से और आपको इसे नियमित रूप से क्यों करना चाहिए यह इंस्टाग्राम पर सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया. वह बालों की देखभाल के लिए एक पारंपरिक DIY साझा करती है, जो कि आसान है और लंबी अवधि में लाभ प्रदान कर सकती है.

हेल्दी पाचन तंत्र के लिए क्या है खाने का सही तरीका और आयुर्वेद के नियम? इन 7 रूल्स हैं Strong Digestion की कुंजी!

अपनी स्कैल्प के लिए हेयर ऑयल | Hair Oil For Your Scalp


स्कैल्प त्वचा का एक हिस्सा है, जो शरीर का सबसे बड़ा अंग है. अपने पोस्ट में, दिवेकर ने उल्लेख किया है कि कैसे हम सभी खराब बालों की गुणवत्ता, बालों के झड़ने के बारे में शिकायत करते हैं, लेकिन खोपड़ी के स्वास्थ्य का अनुकूलन करने के लिए बहुत कम करते हैं. वास्तव में, कई लोगों के लिए यह मान लेना सुविधाजनक हो गया है कि उनके पास पीसीओडी या थायरॉयड समस्या हैं, और इस प्रकार बालों का गिरना और खराब त्वचा आम है.

"हम इसे ठीक करने के लिए महंगे उपचारों का विकल्प चुनते हैं, लेकिन इसके लिए अपनी रसोई का उपयोग बेहतर ढंग से नहीं करते हैं. इसलिए यहां जाते हैं - आपके बालों और स्कैल्प के लिए एक DIY," दीवेकर कहते हैं.

Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स

DIY कोकोनट हेयर ऑयल | DIY Coconut Hair Oil

आपको नारियल तेल, करी पत्ता, मेथी के बीज, हिबिस्कस फूल और एलिव सीड्स चाहिए. नारियल तेल को गर्म करें. इसके गर्म होने पर करी पत्ता डालें और बर्नर से हटा दें. अब इसमें मेथी के बीज, हिबिस्कस फूल और एक टीस्पून एलिव सीड्स मिलाएं. इसे रात भर ठंडा होने दें. एक छलनी लें और तेल को छान लें.

इसे एक कंटेनर में संग्रहीत करें और इस तेल का उपयोग चम्पी या बालों की मालिश करने के लिए करें. नीचे दिए गए वीडियो को 4.52 पर देखें. दीवेकर स्टेप-बाय-स्टेप बताते हैं कि कैसे अपने स्कैल्प में तेल की मालिश करें, ताकि उसे सिर्फ उसी तरह का पोषण मिले, जिसकी आपके बालों को जरूरत है.

हाई यूरिक एसिड से चलने-फिरने में होती है परेशानी, जानें क्या खाने से जल्द कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

इस DIY हेयर ऑयल से नियमित रूप से अपने बालों को चम्पी करें, इससे आपको स्मूथ और शाइनी हेयर मिल सकते हैं, साथ ही लगातार हेयर स्टाइलिंग की जरूरत भी कम हो सकती है. जितनी जल्दी हो सके इसे आज़माएं!

(रुजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है ये ग्रीन जूस, सुबह पीकर करें अपने दिन की शुरुआत

Immunity Booster Drink: अच्छी नींद और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी पावर के लिए सोने से पिएं ये हेल्दी ड्रिंक

Periods के दौरान रहते हैं परेशान, तो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स और दर्द को छूमंतर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Star Fruit Benefits: क्यों आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए स्टार फ्रूट? यहां जानें 6 बेहतरीन फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------