होम »  लिविंग हेल्दी »  Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जानें क्या हैं मान्यताएं!

Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जानें क्या हैं मान्यताएं!

Chandra Grahan 2020 In India: 5 जून यानि शुक्रवार को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगेगा जो भारत समेत कई देशों में दिखाई देगा. जब भी ग्रहण (Grahan) की बात आती है तो जहन में एक ही बात आती है कि चंद्र ग्रहण कब है (Chandra Grahan Kab Hai). इसके साथ ही कुछ लोगों का सवाल होता है कि भारत में चंद्र ग्रहण की टाइमिंग (Chandra Grahan Timing In India) क्या होगी. तो आपको बता दें इस 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून को लगेगा. जो 5 जून को रात 11:15 बजे से शुरू होगा.

Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, जानें क्या हैं मान्यताएं!

Chandra Grahan 2020: ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या बरतनी चाहिए सावधानी, जानें यहां!

खास बातें

  1. ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बतरनी चाहिए ये सावधानियां!
  2. चंद्र ग्रहण 5 जून को रात 11:15 बजे से शुरू होगा.
  3. चंद्र ग्रहण 06 जून 02:34 बजे तक रहेगा.

Chandra Grahan 2020 In India Date and Time: साल 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण कल यानी 5 जून को लगेगा. जैसे ही हम ग्रहण की बात करते हैं तो मन में कई सवाल आते हैं जैसे ग्रहण का समय (Grahan Timing) क्‍या है, ग्रहण कि‍तनी देर तक रहेगा, सूतक कब लगेगा (Sutak Kab Lagega) और ग्रहण के दौरान क‍िस तरह की साधान‍ियां बरतनी चा‍ह‍िए. तो अगर 5 जून को लगने वाले दूसरे ग्रहण की टाइमिंग (Chandra Grahan 2020 Time) के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां मिलेगी आपको ग्रहण से जुड़ी हर जानकारी. कई लोगों के जहन में एक ही बात आती है कि चंद्र ग्रहण कब है (Chandra Grahan Kab Hai). 5 जून यानि शुक्रवार को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगेगा जो भारत समेत कई देशों में दिखाई देगा.

आपको बता दें इस 2020 का दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून को रात 11:15 बजे से शुरू होगा. और 06 जून 02:34 बजे तक रहेगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के सूतक काल (Sutak Kal) के प्रारंभ होने से चंद्र ग्रहण के खत्म होने तक गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) को कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होता है. आइए जानते हैं गर्भवती महिलाओं को किन बातों का ध्यान देना चाहिए....

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए


कब लगेगा चंद्र ग्रहण का सूतक काल | When Will The Chandra Grahan Sutak Kal

भारत में दिखाई देना वाला यह चंद्र ग्रहण उपाछाया चंद्र ग्रहण है, जिस वजह से इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा, लेकिन मान्यताओं के अनुसार गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान कुछ सावधानिया बरतनी होती हैं. कई लोगों के मन में सवाल होगा कि उपच्छाया चंद्र ग्रहण क्या होता है, तो आपको बता दें उपच्छाया चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, लेकिन ये तीनों एक सीध में नहीं होते हैं. पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को अंब्र (Umbra) कहते हैं. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे पिनम्‍ब्र या उपच्छाया (Penumbra) कहते हैं. 

Home Remedy For Constipation: अब नहीं करेंगे कब्ज की शिकायत, कब्ज से छुटकारा पाने में कारगर है ये घरेलू उपाय!

tv2p0svLunar Eclipse 2020: मान्यता है कि गर्भवती महिला को ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए 

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को क्या करना चाहिए | What Pregnant Women Should Do During An Eclipse

1. ग्रहण के बाद नहाना जरूरी

कहा जाता है कि ग्रहण के बाद गर्भवती महिला को जरूर नहाना चाहिए. नहीं तो शिशु को त्वचा संबधी रोग लग हो सकते हैं. ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को नहाना जरूरी होता है.

2. भगवान का ध्यान करना चाहिए

ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को भगवान का ध्यान करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण काल में मंत्र जप करने की सलाह दी जाती है. 

3. घर को करें शुद्ध

माना जाता है कि ग्रहण होने पर घर अपवित्र हो सकता है. जिस घर में गर्भवती महिला है उस घर में ग्रहण के बाद घर में गंगा जल का छिड़काव कर लें. ऐसा करने से घर से नकारात्मकता दूर चली जाती है.

तुलसी का काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में है कमाल, गले की खराश को करेगा दूर, दिन में एक टाइम पिएं!

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवतियों को क्या नहीं करना चाहिए | What Not To Do Pregnant Women During Lunar Eclipses

1. भोजन को खाने से बचें

आमतौर पर ग्रहण में बने हुए खाने को न खाने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को निराहार रहना चाहिए. इस दौरान ग्रहण की हानिकारक किरणों से भोजन प्रदूषित कर सकती है. इससे गर्भवती महिला और शिशु के स्वास्थ्य पर असर पड़ने की संभावना रहती है. अगर घर पर खाना बना हो तो उसमें तुरंत तुलसी के पत्ते डाल दें.

b76k73f8

क्या आम खाने से फैट बढ़ता है, वजन घटाने वालों को आम नहीं खाने चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इसका जवाब

2. चाकू, कैंची, सुई का न करें इस्तेमाल

कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती स्त्रियों को नुकीली चीजों जैसे चाकू, कैंची, सूई आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा न करने पर होने वाले शिशु के किसी भी अंग को नुकसान पहुंच सकता है.

3. ग्रहण के समय बाहर जानें से बचें

माना जाता है कि गर्भवती महिला अगर ग्रहण देख लेती है तो उसका सीधा असर उसके होने वाले बच्चे की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर के बाहर निकलने से भी बचना चाहिए. 

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

चंद्र ग्रहण से जुड़ी मान्‍यताएं (Chandra Grahan / Lunar Eclipse Rituals and Beliefs)

कहा जाता है कि ग्रहण को नंगी आखों से नहीं देखना चाहिए, लेकिन क्या चंद्र ग्रहण के दौरान भी सावधानियां (Precautions During Lunar Eclipse) बरतने की जरूरत होती है? हिंदू धर्म के अनुसार हर ग्रहण का व्यक्ति के जीवन और स्वास्थ्य पर अच्छा या बुरा प्रभाव जरूर पड़ता है! खासकर गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के लिए यह काफी अहम हो सकता है. इससे बचने के त्योतिषी कई उपाय भी बताते हैं, लेकिन उपछाया चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) को शास्त्रों में ग्रहण के रूप में नहीं देखा गया है. इस ग्रहण का सूतक नहीं रहेगा, जिसकी वजह से ग्रहण काल (Eclipse Time) में पूजा-पाठ जैसे कर्म किए जा सकेंगे. 

नोट: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. एनडीटीवी इस लेख में दी गई जानकारी की वैज्ञानिक प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Chandra Grahan 2020: 05 जून को लगेगा चंद्रग्रहण, जानें समय और सूतक, बरतें सेहत से जुड़ी ये सावधानियां!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस पीने से मिलते हैं ये 4 शानदार फायदे, वेट लॉस ड्रिंक के लिए भी है मशहूर!

शरीर में आयरन की जरूरत तो पूरा करने के लिए कमाल हैं ये टॉप 7 फूड्स, रोजाना खाने से होगा फायदा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------