होम »  लिविंग हेल्दी »  Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस पीने से मिलते हैं ये 4 शानदार फायदे, वेट लॉस ड्रिंक के लिए भी है मशहूर!

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस पीने से मिलते हैं ये 4 शानदार फायदे, वेट लॉस ड्रिंक के लिए भी है मशहूर!

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस वजन घटाने (Weight Loss) सहित कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. यह जूस कुछ ही मिनटों में घर पर तैयार किया जा सकता है. यहां इस रस के कुछ आश्चर्यजनक लाभ हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है.

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस पीने से मिलते हैं ये 4 शानदार फायदे, वेट लॉस ड्रिंक के लिए भी है मशहूर!

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस वजन घटाने के लिए कारगर साबित हो सकता है.

खास बातें

  1. लौकी का जूस कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है
  2. वजन कम करने के लिए इस जूस का सेवन किया जा सकता है.
  3. लौकी के जूस को सुबह पीने की सलाह दी जाती है.

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस हेल्दी ड्रिंक्स में से एक है जो आपको बहुत सारे लाभ प्रदान कर सकता है. लौकी स्वास्थ्य लाभ (Gourd Health Benefits) के साथ भरी हुई एक सब्जी है. इसे अक्सर कढ़ी के रूप में पकाया जाता है. इसका उपयोग मीठे व्यंजन बनाने के लिए भी किया जाता है. लौकी के जूस (Bottle Gourd Juice) का सेवन करना लौकी के सेवन के सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है. लौकी का जूस काफी मशहूर वेट लॉस ड्रिंक (Weight Loss Drink) है, लेकिन इस ड्रिंक के फायदे सिर्फ वेट लॉस (Weight Loss) तक सीमित नहीं हैं. इस लेख में, आप इस रस को पीने के अन्य आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों को जानेंगे. लौकी के जूस के फायदे  (Bottle Gourd Juice Benefits) आपके पाचन को बेहतर करने से लेकर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मेंटेन रखने तक हैं. लौकी का जूस आपको हमेशा रखने में सहायक हो सकता है. यहां जानें लौकी के जूस के कमाल के फायदों के बारे में...

Ayurvedic Immunity Booster: तुलसी का काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में है कमाल, गले की खराश को करेगा दूर, दिन में एक टाइम पिएं!

लौकी का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Drinking Gourd Juice


1. पाचन में होगा सुधार 

यह जूस फाइबर से भरा होता है. फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ और पेय आपके पाचन को अच्छा रख सकते हैं. इस रस को पीने से आपको कब्ज को दूर रखने में मदद मिल सकती है. ये तो आप जानते ही हैं कि पाचन तंत्र ठीक है तो हमारा स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है.

अब नहीं करेंगे कब्ज की शिकायत, कब्ज से छुटकारा पाने में ये घरेलू नुस्खा है कारगर, बढ़ेगी पाचन शक्ति!

93iua72gBottle Gourd Juice Benefits: लौकी का रस आपको कब्ज को दूर रखने में मदद कर सकता है

2. हाइड्रेटेड रखने में मददगार

गर्मियों में आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए अधिक तरल पदार्थों का सेवन करने की जरूरत होती है. लौकी का जूस एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग ड्रिंक है. यह आपको तरोताजा रखेगा और डीहाइड्रेशन को मात देने में मदद करेगा. यह एक सही डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक है जो विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. आप इसके साथ एक हेल्दी स्किन भी प्राप्त कर सकते हैं.

क्या आम खाने से फैट बढ़ता है, वजन घटाने वालों को आम नहीं खाने चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इसका जवाब

3. एक हेल्दी पोस्ट-वर्काउट ड्रिंक

लौकी का जूस का सेवन वर्कआउट के बाद किया जा सकता है. इस पेय में थोड़ी मात्रा में प्राकृतिक चीनी और कई पोषक तत्व होते हैं. ये वर्कआउट करने के बाद रिकवरी में मदद कर सकते हैं. 

hhe11g2oBottle Gourd Juice Benefits: वर्कआउट के बाद लौकी का जूस आपको रिकवरी में मदद कर सकता है

4. दिल की सेहत को बढ़ावा देता है

लौकी का जूस आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है. यह बेहतर स्वास्थ्य के परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. ऐसे में आपको रोजाना इस जूस का सेवन करना चाहिए.

Chandra Grahan 2020: 05 जून को लगेगा चंद्रग्रहण, जानें समय और सूतक, बरतें सेहत से जुड़ी ये सावधानियां!

लौकी का रस कैसे तैयार करें?

गर्मी के मौसम में लौकी आसानी से मिल जाती है. आप इस रस को कुछ सरल चरणों के साथ घर पर तैयार करें. एक मध्यम आकार की लौकी लें और इसे टुकड़ों में काट लें. इसे पुदीने की पत्तियों और आंवले के साथ पीसें (पुदीने के पत्ते और आंवला वैकल्पिक हैं). एक बार जब मिश्रण मिश्रण किया जाता है और स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का रस और नमक मिलाते हैं. इस रस को सुबह पीने का सुझाव दिया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी बढ़ाने, हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी है विटामिन ई, जानें क्या खाकर दूर करें इसकी कमी!

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये 4 तेल हैं कमाल, रोजाना सोने से पहले करें मसाज, मिलेगी नेचुरल चमक!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्यों और कब मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, जानें इसका महत्व, इतिहास, थीम

साइकिल चलाने से न सिर्फ मांसपेशियां मजबूत होंगी बल्कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ कंट्रोल में रख सकते हैं वजन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------