होम »  लिविंग हेल्दी »  Iron-Rich Foods: शरीर में आयरन की जरूरत तो पूरा करने के लिए कमाल हैं ये टॉप 7 फूड्स, रोजाना खाने से होगा फायदा!

Iron-Rich Foods: शरीर में आयरन की जरूरत तो पूरा करने के लिए कमाल हैं ये टॉप 7 फूड्स, रोजाना खाने से होगा फायदा!

Iron Food Sources: कई हेल्दी फूड्स से आयरन को लिया जा सकता है. आयरन हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) को बढ़ा सकता है, थकान को कम कर सकता है, आयरन (Iron) इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है. एकाग्रता में सुधार कर सकता है और बेहतर नींद को भी बढ़ावा दे सकता है. आयरन के इससे भी कई अधिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर करने के लिए यहां कुछ वेजिटेरियन आयरन रिच फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Iron-Rich Foods: शरीर में आयरन की जरूरत तो पूरा करने के लिए कमाल हैं ये टॉप 7 फूड्स, रोजाना खाने से होगा फायदा!

Iron Food Sources: आयरन की कमी से एनिमिया होने का खतरा रहता है

खास बातें

  1. आयरन ब्लड में ऑक्सीजन के परिवहन में मदद करता है.
  2. कद्दू के बीज आयरन से भरपूर होते हैं.
  3. आयरन की कमी दूर करने के लिए चुकंदर का सेवन करें.

Vegetarian Iron Rich Foods: आयरन एक आवश्यक खनिज है जिसे आपके शरीर को कई कार्यों को पूरा करने के लिए जाना जाता है. आयरन की कमी (Iron Deficiency) से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. यह हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के कार्य का समर्थन करता है जो ब्लड में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए जिम्मेदार है. आयरन की कमी एनीमिया (Anemia) के प्रमुख कारणों में से एक है. आपकी लाल रक्त कोशिकाओं में पर्याप्त आयरन आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन के परिवहन को प्रभावित करने से रोकता है. कई हेल्दी फूड्स से आयरन को लिया जा सकता है. आयरन हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकता है, थकान को कम कर सकता है, आयरन (Iron) इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है.

एकाग्रता में सुधार कर सकता है और बेहतर नींद को भी बढ़ावा दे सकता है. आयरन के इससे भी कई अधिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए यहां कुछ वेजिटेरियन आयरन रिच फूड्स की लिस्ट (Iron-Rich Foods List) दी गई है.

अब नहीं करेंगे कब्ज की शिकायत, कब्ज से छुटकारा पाने में ये घरेलू नुस्खा है कारगर, बढ़ेगी पाचन शक्ति!


आयरन से भरपूर इन फूड्स का रोजाना करें सेवन | Eat These Foods Rich In Iron Daily

1. पालक

आयरन की बात आती है तो पालक सबसे पहले दिमाग में आता है. हरी पत्तेदार सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरी होती हैं. ये आपके दैनिक आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए. पालक एक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग है जो आपको आयरन प्रदान कर सकता है.

Ayurvedic Immunity Booster: तुलसी का काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में है कमाल, गले की खराश को करेगा दूर, दिन में एक टाइम पिएं!

7q53j69gIron-Rich Foods: हरी सब्जियों में पालक सबसे बेहतर सब्जी में से एक है.

2. फलियां

फलियां फाइबर, प्रोटीन और कई अन्य विटामिन और खनिजों से भरी हुई होती हैं. शाकाहारी लोग प्रोटीन के लिए फलियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. बीन्स, दाल, छोले, सोयाबीन और मटर आयरन के कुछ सामान्य विकल्प हैं.

3. क्विनोआ

क्विनोआ एक अच्छा प्रोटीन स्रोत शाकाहारी भी है. लगभग एक कप क्विनोआ आपको 2.8 मिलीग्राम आयरन प्रदान कर सकता है. यह वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है. आयरन की जरूरत को पूरा करने के लिए आप क्विनोआ का सेवन कर सकते हैं.

क्या आम खाने से फैट बढ़ता है, वजन घटाने वालों को आम नहीं खाने चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इसका जवाब

4. चुकंदर

आमतौर पर एनीमिया से लड़ने के लिए चुकंदर का सेवन किया जाता है. यह मैंगनीज, पोटेशियम, लोहा, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है. यह आपके रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है.

5. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज कुरकुरे-स्वादिष्ट स्नैक हैं जिनमें आयरन होता है. ये बीज मधुमेह और आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. इन बीजों में जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन के भी होते हैं.

6. टोफू

टोफू शाकाहारियों के लिए एक लोकप्रिय प्रोटीन स्रोत भी है. यह दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है. आप एक टोफू सलाद तैयार कर सकते हैं जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. आयरन की कमी दूर करने के लिए आप टोफू का सेवन कर सकते हैं.

Chandra Grahan 2020: 05 जून को लगेगा चंद्रग्रहण, जानें समय और सूतक, बरतें सेहत से जुड़ी ये सावधानियां!

af1j8lu8Iron-Rich Foods: टोफू मेंं आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी होता है जो इसे वेट लॉस के लिए फायदेमंद बनाता है

7. ब्रोकली

ब्रोकोली स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है जिसका विभिन्न तरीकों से सेवन किया जा सकता है. ब्रोकोली फाइबर, लोहा, विटामिन सी, प्रोटीन और पानी की सामग्री के साथ पैक किया जाता है.

Vitamin E Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने, हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी है विटामिन ई, जानें क्या खाकर दूर करें इसकी कमी!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये 4 तेल हैं कमाल, रोजाना सोने से पहले करें मसाज, मिलेगी नेचुरल चमक!

लौकी का जूस पीने से मिलते हैं ये 4 शानदार फायदे, वेट लॉस ड्रिंक के लिए भी है मशहूर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लस्सी या छांछ: वज़न कम करने के लिए कौन सी चीज है बेहतर?

क्या होते हैं पीएमएस या Premenstrual syndrome के लक्षण, कैसा हो आहार, क्या खाएं और क्या नहीं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------