होम »  लिविंग हेल्दी »  जानिए क्या शराब के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं...

जानिए क्या शराब के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं...

यह बात दूध पर भी लागू होती है. अगर दूध का पूरा पोषण शरीर को मिलेगा ही नहीं तो उसे पीना व्यर्थ होगा.

जानिए क्या शराब के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं...

अल्कोहोल पेट में मौजूद इन सेल्स को नुकसान पहुंचाता है.

अक्सर लोग गूगल पर Can milk be taken after consuming alcohol? लिखकर सर्च करते हैं. इसके जवाब भी कई मिलते हैं. लेकिन हर जवाब सही हो यह जरूरी तो नहीं. तो अगर आप भी इस सवाल को लेकर दुविधा में हैं कि शराब के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं तो इसका सही जवाब आज हम आपको देते हैं. शरीर में पाचन एंजाइम होते हैं. जब भी हम कुछ खाते हैं तो वे digestive enzymes खाने के साथ मिल कर उसे पचाने और उससे पोषण लेने में मदद करते हैं. शराब (Alcohol) पीने से उन डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है. जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता. (सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना)

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...

अल्कोहोल पेट में मौजूद इन सेल्स को नुकसान पहुंचाता है. जिससे खाने में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. हमारे पेट और आंतों के सिरों पर मौजूद ये सेल्स खाने में मौजूद पोषक तत्वों को लेते हैं जिनसे ही खून बनता है. दूसरे शब्दों में कहें तो पोषक तत्वों की कमी दूसरी कई समस्याओं को जन्म दे सकती है. यह बात दूध पर भी लागू होती है. अगर दूध का पूरा पोषण शरीर को मिलेगा ही नहीं तो उसे पीना व्यर्थ होगा. (Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो


Home Remedies for Dengue: डेंगू से निपटने के 6 घरेलू उपाय...

इतना ही नहीं शराब पेट में गैस बना देती है. जो कि गैस्ट्रिक या आंत का अल्सर पैदा कर सकती है. और अगर आपको डायबिटीज है या यह आपके परिवार में किसी को है तो शराब आपके लिए और भी बड़ा खतरा साबित हो सकती है. वहीं दूसरी तरफ दूध को अगर रात में पिया जाता है तो यह ठीक है. लेकिन इसे गर्म पीना चाहिए वह भी अदरक के साथ. यह पोषण से भरा होगा और दिमाग को शांत करने के साथ ही अच्छी नींद भी देगा. (Female Sexual Dysfunction: क्या है इसकी वजह, जानें यौन अक्षमता के बारे में सबकुछ...

कैसे इस लड़की ने कम किया 35 किलो वजन, बन गई बॉडी बिल्डर

दूध अमिनो एसिड (amino acid) L-tryptophan होता है. जो शरीर को आराम देता है और तनाव कम करने में मददगार है. वहीं दूसरी तरफ शराब नींद को खराब कर सकती है और इसमें बाधा ला सकती है. हालाकि एक सीमा में लिए गए ड्रिंक जल्दी नींद आने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन यह नींद कुछ ही घंटों में टूट सकती है. इसके अलावा रात में बार बार नींद टूटने की समस्या भी हो सकती है. तो यह अच्छा होगा कि आप दूध और शराब को मिलाएं नहीं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------