होम »  लिविंग हेल्दी »  Cooking Tips: खाना बनाते समय पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स ने बताए 7 शानदार तरीके!

Cooking Tips: खाना बनाते समय पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स ने बताए 7 शानदार तरीके!

Healthy Cooking Tips: पहले काटे गए सलाद खाद्य-विषाक्तता के कारण बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं और हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण पोषक तत्व भी खो सकते हैं. हमेशा ताजा-तैयार सलाद का ही सेवन करें.

Cooking Tips: खाना बनाते समय पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स ने बताए 7 शानदार तरीके!

Cooking Tips: डीप फ्राई करने से विटामिन ए और विटामिन सी जैसे विटामिन का नुकसान हो सकता है

खास बातें

  1. फलों और सब्जियों को सावधानी से धोएं.
  2. सब्जियों को पतला छीलें
  3. चॉपिंग से भोजन से पोषक तत्वों का नुकसान हो सकता है.

Healthy Cooking Tips: फलों और सब्जियों की कटाई या उठाई के तुरंत बाद, वे अपने कुछ विटामिन खोने लगते हैं. रेफ्रिजरेटर में ताजे फल और सब्जियां जमा करने से उस दर को कम किया जा सकता है जिस पर खराब हो सकते हैं. इसके साथ ही कुछ हद तक पोषक तत्वों को संरक्षित करने में मदद करते हैं. अंदर मौजूद पोषक तत्वों को बंद करने के लिए उन्हें फ्रिज में रखने से पहले फलों या सब्जियों को ट्रिम या काटने से बचना चाहिए. जब आप भोजन तैयार कर रहे हों, तो अपने ताजा उत्पादन से आवश्यक विटामिन, खनिज, पोषक तत्वों को संरक्षित करने के लिए कई सुझाव हैं.

इन 4 चीजों से बनाएं कलौंजी का तेल, रोजाना लगाएं तेजी से बढ़ेंगे बाल, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर!

सेहतमंद कुकिंग टिप्स जो आपको फॉलो करने चाहिए | Healthy Cooking Tips You Should Follow


1. सावधानी से धोएं: फलों और सब्जियों को काटने से पहले धोना चाहिए और काटने के बाद कभी नहीं धोना चाहिए. पत्तेदार सब्जियों जैसे लेट्यूस, गोभी, या केल के लिए - बाहरी पत्तियों को हटा दें और फिर बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से धो लें. काटने या काटने के बाद सब्जियों को धोने से विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स समूह जैसे पानी में घुलनशील विटामिन की हानि हो सकती है. धोने से पहले सब्जियों और फलों को काटने से भी क्रॉस-संदूषण हो सकता है.

2. पतले छीलें: कई फलों और सब्जियों की त्वचा फाइबर सहित पोषक तत्वों में घनी होती है. हालांकि आपको उन फलों और सब्जियों की त्वचा को बरकरार रखने की कोशिश करनी चाहिए, जिनका सेवन किया जा सकता है, उन लोगों के लिए जिन्हें छीलने की आवश्यकता होती है- पोषक तत्वों को संरक्षित करने के लिए इसे जितना संभव हो उतना कम करें. खाने योग्य खाल या राईड्स के लिए, उन्हें बरकरार रखना सबसे अच्छा है. बस सुनिश्चित करें कि आपने छीलने से पहले उपज को अच्छी तरह से धोया है.

वजन घटाने के लिए कार्ब्स और कैलोरी दोनों में से किसको काउंट करना चाहिए? एक्सपर्ट्स से जानें जवाब

3. चॉप ठीक से करना: अगर सब्जियों को बहुत छोटे या महीन टुकड़ों में काटा जाता है, तो ऑक्सीकरण, स्वाद की हानि और पोषक तत्वों की हानि का एक अतिरिक्त खतरा होता है. इसका कारण यह है कि महीन चॉप है, पोषक तत्वों और स्वाद के नुकसान के लिए हवा के संपर्क में आने के बाद सतह अधिक ऑक्सीकरण हो जाती है. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका चाकू काफी तेज है क्योंकि एक कुंद ब्लेड आगे ऑक्सीकरण को बढ़ा सकता है.

4. लंबे समय तक न भिगोएं: सब्जियां और फल बनावट में छिद्रपूर्ण होते हैं और लंबे समय तक भिगोने से पानी में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन सी और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स लीच पोषक तत्वों की कमी को बढ़ा सकते हैं.

5. ताजा सलाद खाएं: सलाद एक पौष्टिक भोजन के साथ पूरी तरह से संगत बनाता है और सभी पोषक तत्वों के घने लाभों का आनंद लेने के लिए एक सलाद की पेशकश करता है, इसे हर समय नए सिरे से तैयार करना सुनिश्चित करें. प्री-कट सलाद भोजन से विषाक्तता पैदा करने वाले बैक्टीरिया से दूषित हो सकता है और हवा से लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण पोषक तत्वों में से कुछ खो सकता है. तो, पोषक तत्वों के नुकसान को कम करने के लिए आपको पहले से कटा हुआ या पहले से तैयार सलाद नहीं खाना चाहिए.

खराब पाचन की समस्या से हैं परेशान, तो इन योगासन से होंगी पेट की सभी समस्याएं दूर

0v6iqvpg

Cooking Tips: हमेशा ताजा बना सलाद ही खाएं

6. अंकुरित अनाज खाएं: अनाज, फलियां या सब्जियों में मौजूद पोषक तत्वों की खुराक को बढ़ावा देने के लिए अंकुरित करना एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है. अंकुरित होने से एंटी-पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है और आवश्यक अमीनो एसिड, विटामिन, खनिज, जस्ता, मैग्नीशियम, फोलेट, और लोहे की एकाग्रता में सुधार होता है. अंकुरित अनाज और फलियां आपके नियमित आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बना सकते हैं.

Food To Avoid For Liver: अगर आप भी खाते हैं ये 5 फूड्स, तो लीवर खराब होने के साथ हो सकती हैं ये बीमारियां!

7. स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के तरीकों पर स्विच करें: डीप फ्राई करने से विटामिन ए और विटामिन सी जैसे विटामिन की हानि हो सकती है. अत्यधिक उच्च तापमान पर खाना पकाने से कुछ हद तक प्रोटीन को भी अस्वीकार किया जा सकता है. तो, स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के तरीकों पर स्विच करें जैसे कि ब्लैंचिंग, स्ट्यूइंग, उबलना (पानी को छोड़े बिना), स्टीमिंग, या उथले फ्राइंग। इसके अलावा, जितना संभव हो भोजन को दोबारा गर्म करने से बचें और यह सुनिश्चित करें कि तलने के लिए एक बार इस्तेमाल किए गए तेल का फिर से उपयोग न करें.

ध्यान देने योग्य बात

स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने और भोजन तैयार करने के तरीकों को अपनाने का सरल साधन दीर्घावधि में फायदेमंद हो सकता है. अपने दैनिक भोजन की आवश्यकता को अधिकतम करने के लिए इन बुनियादी नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें.

नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फूड एलर्जी और फूड इनटोलरेंस में क्या है अंतर? जानें क्यों उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए

40 के बाद कैसे करें स्किन की देखभाल? एक्सपर्ट्स से जानें क्यों जरूरी है विटामिन सी सीरम और 9 स्किनकेयर टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chia seed side effects: चिया सीड्स के फायदे ही नहीं, होते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे करें चिया का सेवन!

डायबिटीज में रोजाना करेंगे ये 4 काम, तो कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल और मोटापा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------