होम »  लिविंग हेल्दी »  Bitter Gourd For Diabetes: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने के लिए रामबाण है करेला, जल्दी घाव भरने में भी है जबरदस्त!

Bitter Gourd For Diabetes: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने के लिए रामबाण है करेला, जल्दी घाव भरने में भी है जबरदस्त!

Bitter Gourd Health Benefits: करेला को एक सुपरफूड्स माना जाता है. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए सबसे ज्यादा डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ध्यान रखना होता है. करेला के फायदे (Benefits Of Bitter Gourd) कई हैं, लेकिन इसको डायबिटीज में रामबाण माना जाता है. 

Bitter Gourd For Diabetes: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने के लिए रामबाण है करेला, जल्दी घाव भरने में भी है जबरदस्त!

Bitter Gourd For Diabetes: हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए करेला है कमाल!

खास बातें

  1. करेला है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण!
  2. हाई ब्लड शुगर को घटाने के लिए करें करेला का सेवन.
  3. करेला कई कई स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए यहां पढ़ें.

Bitter Gourd For Diabetes Treatment: करेला को एक सुपरफूड्स माना जाता है. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए सबसे ज्यादा डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का ध्यान रखना होता है. करेला के फायदे (Benefits Of Bitter Gourd) कई हैं, लेकिन इसको डायबिटीज में रामबाण माना जाता है. शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) गड़बड़ होने से डायबिटीज की बीमारी होती है. एक बार डायबिटीज होने पर जिंदगीभर के लिए रोगी के लिए बोझ बन जाती है. डायबिटीज के लिए करेला (Bitter Gourd For Diabetes) किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है. करेले का स्वाद में कड़वा होता है इसलिए यह शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है. जब शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम या ज्यादा हो जाती है तो अक्सर लोग सवाल करते हैं डायबिटीज में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Diabetes). ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ऐसी डाइट (Diet) लेनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने में मदद करे.

Arthritis Diet: गठिया से परेशान लोगों को आज से ही नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड!

डायबिटीज रोगियों के लिए भोजन (Food For Diabetes Patients) क्या होना चाहिए. कौन सी ऐसी चीज है जो डायबिटीज के लिए रामबाण साबित हो सकती है. यहां हम डायबिटीज के लिए करेले के फायदों (Benefits Of Bitter Gourd For Diabetes) के बारे में बता रहे हैं. साथ ही जानें करेला और किन-किन लाभों से भरा हुआ है.


ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है करेला | Bitter gourd keeps blood sugar level under control

करेला में चैरेटिन और मोमोरडिसिन नाम के दो यौगिक होते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभदायक हो सकते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में आपकी मद कर सकते हैं. करेला एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो मधुमेह (Diabetes) संबंधी समस्याओं से लड़ने में काफी हद तक मदद कर सकता है, और भी कई योगिग होने से करेला डाइबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

सर्दी-जुकाम से फास्ट रिलीफ के लिए कारगर है प्याज का यह घरेलू उपाय, इन 4 तरीकों से करें उपयोग

8rqd65t8Bitter Gourd For Diabetes: करेला है डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारकर

खाली पेट करेले का जूस पीने से डाइबिटीज को तो कंट्रोल किया जा सकता है साथ ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. करेला को बिना छिलें और बिना बीज निकालें इसका जूस बनाकर पीसे ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है. इसे हल्दी और नमक के पानी में पंद्रह से 20 मिनट रखें. इससे करेले का कड़वापन थोड़ा बहुत कम हो जाने पर पानी से निकाल लें. इन्हें पीस लें और इसमें नींबू का रस मिला दें. इसे छानकर रख दें और सुबह खाली पेट पिएं.

तेजी से वजन घटाने के लिए इन 8 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल, नेचुरल तरीके से कम होगा बॉडी फैट!

करेले के ये भी हैं कई स्वास्थ्य लाभ | Bitter Gourd Also Has Many Health Benefits

1. पथरी का दर्द

पथरी के दर्द से निजात पाने के लिए करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद रहता है. पथरी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए. यह पथरी के दर्द को कम कर इसे बाहर निकालने में भी मददगार हो सकता है. लेकिन आपको पथरी में करेला का जूस डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए. 

2. सिरदर्द

सिरदर्द की समस्या से कई बार लोगों का सामना हो जाता है. लेकिन अगर सिरदर्द काफी समय से लगातार होने लगे तो ऐसे में करेला काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए करेले की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे माथे पर लगा लें. ऐसा करने से सिरदर्द से आराम मिल जाएगा.

नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

uqvvi3hoBitter Gourd For Diabetes: करेला सिरदर्द की समस्या को भी कर सकता है दूर

3. घुटने का दर्द

करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें. इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं. यह उपाय घुटने के दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर साबित हो सकता है. अगर आप इसे कुछ समय तक अपाएंगे तो आपको आराम  मिल सकता है.

यह एक मसाला हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से करेगा कंट्रोल, मिलेंगे कई कमाल के फायदे!

4. घाव को भरना

चोट लग जाने से घाव हो जाते हैं. इनको भरने के लिए करेला काफी उपयोगी साबित होगा. इसके लिए करेले की पत्तियों को घाव पर पीस कर लगाने से घाव ठीक हो जाएगा. इसके लिए करेले की पिसी हुई पत्तियों को हल्का सा गर्म कर लें और फिर घाव पर लगाकर पट्टी बांध लें.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यून सिस्टम को मॉर्निंग बूस्ट देने के लिए एक्सपर्ट से जानें 5 असरदार तरीके

मुंहासे, डार्क सर्कल और झुर्रियां स्किन की सभी समस्याओं को दूर रखता है विटामिन ई, इन तरीकों से करें सेवन!

दही और योगर्ट में से कौन है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के बीच क्या है अंतर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rice Water Skin Benefits: चावल के पानी को फेंकें नहीं, जानें स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीके और शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------