होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  High Blood Pressure Diet: यह एक मसाला हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से करेगा कंट्रोल, मिलेंगे कई कमाल के फायदे!

High Blood Pressure Diet: यह एक मसाला हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से करेगा कंट्रोल, मिलेंगे कई कमाल के फायदे!

What To Eat For High Bp: अपनी डाइट में कुछ बदलाव हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) को बनाए रखने के लिए डाइट अहम भूमिका निभाती है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए काली मिर्च (Black Pepper) को कारगर माना जाता है. अपनी हेल्दी ब्लड प्रेशर डाइट (Healthy Blood Pressure Diet) में इसे शामिल किया जाना चाहिए.

High Blood Pressure Diet: यह एक मसाला हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से करेगा कंट्रोल, मिलेंगे कई कमाल के फायदे!

Hypertension Diet: क्या काली मिर्च आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है?

खास बातें

  1. हर रोज अपने ब्लड प्रेशर नंबरों पर जांच करें.
  2. हाई ब्लड प्रेशर को अनदेखा न करें.
  3. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इस मसाले का सेवन करें.

Black Pepper For High Blood Pressure: अपनी डाइट में कुछ बदलाव हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) को बनाए रखने के लिए डाइट अहम भूमिका निभाती है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए काली मिर्च (Black Pepper) का कारगर माना जाता है. अपनी हेल्दी ब्लड प्रेशर डाइट (Healthy Blood Pressure Diet) में इसे शामिल किया जाना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक ऐसी स्थिति है जो कई बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती है. यह आपको दिल की बीमारियों के खतरे में डालता है. आपको कभी भी उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. कुछ हाई ब्लड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) का बैलेंस होना जरूरी है.

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल!

काली मिर्च के फायदे (Benefits Of Black Pepper) कई हैं लेकिन इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है. कई लोगों के मन में सवाल होता है कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं? (What To Eat For High Bp) यहां हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकती है.



क्या काली मिर्च हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है? | Can Black Pepper Reduce High Blood Pressure

जर्नल ऑफ कार्डियोवास्कुलर फार्माकोलॉजी की रिपोर्ट है कि काली मिर्च में पाया जाने वाला एक यौगिक पिपरीन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. आप काली मिर्च को खाद्य पदार्थों पर छिड़क सकते हैं और इससे मिलने वाले लाभों के लिए सलाद के रूप में ले सकते हैं. या इसे खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.



 पेट और जांघों की चर्बी को पिघला देगा पत्ता गोभी का सूप, इस तरीके से करें ट्राई!

4r83uekHigh Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल छोड़ दिया जाए तो हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त वाहिकाओं में सामान्य सिस्टोलिक या डायस्टोलिक दबाव से अधिक होता है. हाई ब्लड प्रेशर को को रोकने के लिए आहार में बदलाव जरूरी है, जिसमें कम सोडियम और हाई फाइबर चीजों को शामिल करना चाहिए. ये दोनों हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं.

कम नमक वाले आहार को भी पर्याप्त पोटेशियम के साथ जोड़ना पड़ता है इसलिए फल, सब्जियां, दालें, कम वसा वाली डेयरी या मछली (ओमेगा 3 स्रोत) आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Hair care Tips: हेयर लॉस हो या गंजापन बालों की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

खाने में अतिरिक्त स्वाद जोड़ने के लिए अक्सर एक चुटकी काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. यह नियमित रूप से स्वादिष्ट बनाने का मसाला भी बिट्स में बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए योगदान देता है.

काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Black Pepper

1. पाचन में सुधार करता है. काली मिर्च पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को उत्तेजित करता है जो बेहतर पाचन में मदद करता है.

2. अच्छा पाचन बेहतर चयापचय दर में योगदान देता है जो वजन घटाने को बढ़ावा देता है. 

3. उच्च रक्तचाप का नियंत्रित करती है. यह पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में उपयोगी है.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

5vkimvgHigh Blood Pressure Diet; ब्लड प्रेशर संख्या कम करने के लिए काली मिर्च का उपयोग करें

इस बात का रखें ध्यान

खुराक की सावधानीपूर्वक निगरानी की जानी चाहिए. बड़ी मात्रा में, यह पेट में जलन पैदा कर सकती है या पेट की समस्याओं का कारण बन सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immunity Booster Routine: इम्यून सिस्टम को मॉर्निंग बूस्ट देने के लिए एक्सपर्ट से जानें 5 असरदार तरीके

 चावल के पानी को फेंकें नहीं, जानें स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीके और शानदार फायदे

दही और योगर्ट में से कौन है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के बीच क्या है अंतर

मुंहासे, डार्क सर्कल और झुर्रियां स्किन की सभी समस्याओं को दूर रखता है विटामिन ई, इन तरीकों से करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -