होम »  स्किन & nbsp;»  Rice Water Skin Benefits: चावल के पानी को फेंकें नहीं, जानें स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीके और शानदार फायदे

Rice Water Skin Benefits: चावल के पानी को फेंकें नहीं, जानें स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीके और शानदार फायदे

Skin Care Tips: आपकी स्किन की कई समस्याओं के लिए यहां एक और आश्चर्यजनक उपाय है. चावल के पानी (Rice Water) का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए किया जा सकता है और यह स्किन की विभिन्न समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करता है. इसका उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Rice Water Skin Benefits: चावल के पानी को फेंकें नहीं, जानें स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीके और शानदार फायदे

Skincare Tips: चावल का पानी आपकी त्वचा के लिए कई फायदेमंद गुणों से भरपूर होता है

खास बातें

  1. स्किन की समस्याओं से लड़ने में कई घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं.
  2. चावल आमतौर पर कोरियाई स्किन केयर रुटीन में उपयोग किया जाता है.
  3. चावल का पानी स्किन टोन को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है.

Rice Water For Skin: चावल पकाने के बाद बचा हुआ पानी चावल का पानी होता है. हर कोई आमतौर पर चावल पकाने के बाद उसे फेंक देता है. बहुत से लोग यह नहीं जानते कि चावल का पानी (Rice Water) कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है. यह आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है. स्किन के लिए चावल के पानी का उपयोग (Use Of Rice Water For Skin) करना कोरियाई स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) का एक लोकप्रिय हिस्सा है. चावल का पानी आपको एक चिकनी त्वचा (Smooth Skin) की बनावट प्रदान करने के लिए जाना जाता है. यह आपकी स्किन की टोन को बढ़ाता है और स्किन की कई समस्याओं को कम कर सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि चावल के पानी के त्वचा लाभ क्या हैं? (Skin Benefits Of Rice Water). अपनी त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग कैसे करें? (How To Use Rice Water). त्वचा के लिए चावल का पानी कैसे तैयार करें? हमने इस लेख में इन सभी को शामिल किया है. आपकी त्वचा और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के लिए चावल के पानी के अद्भुत लाभों को जानने के लिए पढ़ते रहें.

Hair care Tips: हेयर लॉस हो या गंजापन बालों की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

चावल के पानी के फायदे और इसे इस्तेमाल करने के तरीके | Benefits Of Rice Water And How To Use It



कई अध्ययन बताते हैं कि चावल का पानी स्किन से काले धब्बों को कम करने, स्किन की रंजकता को कम करने, स्किन को सूरज की क्षति से बचाने और ड्राई स्किन को कम करने में मदद कर सकता है. यह पानी त्वचा की बनावट में भी सुधार करता है और आपको कोमल त्वचा पाने में मदद कर सकता है.

त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग कैसे करें? | How To Use Rice Water For Skin?



आप चावल के पानी को विभिन्न तरीकों से तैयार कर सकते हैं-

1. चावल को पहले धोएं और बाद में कुछ मिनट के लिए पानी में भिगो दें. चावल को अपनी उंगली से दबाएं और इसे कम से कम 30 मिनट तक रखें. अंत में, मिश्रण को तनाव दें और किसी बर्तन में रखकर रेफ्रिजरेटर में रख दें.

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल!

mkq7dn7oSkincare Tips: चावल का पानी आपको डार्क पैच को कम करने में मदद कर सकता है

2. चावल के पानी को तैयार करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली विधि उबाल द्वारा है. जिस तरह से आप चावल पकाते हैं ठीक उसी तरह पानी में चावल उबालें. एक बार हो जाने के बाद, स्टार्च वाले पानी को रेफ्रिजरेटर में रखें.

3. आप किण्वन के साथ चावल का पानी भी तैयार कर सकते हैं. एक ग्लास जार में कुछ चावल और पानी (चावल की मात्रा का दोगुना) डालें. इसे एक या दो दिन के लिए कमरे के तापमान पर रखें. मिश्रण को तनाव दें और पानी को फ्रिज में रखें.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

hgudoea8Using rice water can help improve skin texture

चावल के पानी का उपयोग करने से पहले, पानी को पतला करना न भूलें. आप इसे स्प्रे बोतल या कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इसे कुछ मिनटों तक रखें और बाद में सामान्य पानी से धो लें. आप चावल के पानी पर आधारित स्किनकेयर प्रोडक्ट्स भी चुन सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

पेट और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा कमाल का फायदा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -