होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Booster Routine: इम्यून सिस्टम को मॉर्निंग बूस्ट देने के लिए एक्सपर्ट से जानें 5 असरदार तरीके

Immunity Booster Routine: इम्यून सिस्टम को मॉर्निंग बूस्ट देने के लिए एक्सपर्ट से जानें 5 असरदार तरीके

Home Remedies For Immunity: एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको प्राकृतिक रूप से कई बीमारियों के जोखिम से लड़ने में मदद कर सकता है. कई आदतें एक हेल्दी इम्यून सिस्टम (Healthy Immune System) और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं. यहां एक मॉर्निंग रुटीन है जिसे आप इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के फॉलो कर सकते हैं. यह रुटीन इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपायों के रूप में भी काम कर सकता है.

Immunity Booster Routine: इम्यून सिस्टम को मॉर्निंग बूस्ट देने के लिए एक्सपर्ट से जानें 5 असरदार तरीके

Immunity Booster Routine: एक हेल्दी मॉर्निंग रुटीन आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है.
  2. दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
  3. मजबूत प्रतिरक्षा के लिए अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करें.

Strong Immune System: पूरी दुनिया में जो महामारी जारी है, उसने हर किसी को काम करने के तरीके में एक बदलाव के लिए मजबूर कर दिया है. घर की दिनचर्या से लेकर, हेल्दी और फिट लाइफस्टाइल को बनाए रखने तक का चलन बन गया, जबकि 'इम्यूनिटी' बढ़ाने के तरीकों (Ways To Increase Immunity) ने हेल्थ केयर में तूफान ला दिया है. इम्यून सिस्टम (Immune System), जिसे बैक्टीरिया, वायरस और संक्रमण के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में माना जाता है. जो हानिकारक वायरस से बचाता है. साथ ही इम्यूनिटी (Immunity) समग्र स्वास्थ्य की एक कुंजी है. एक मजबूत इम्यूनिटी (Strong Immunity) कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकती है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इम्यूनिटी एक दिन में नहीं बनती है, लेकिन समय के साथ-साथ आपकी जीवनशैली में कुछ बदलाव करना, एक हेल्दी रुटीन बनाना, पौष्टिक खाना और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) किया जा सकता है.

पेट और जांघों की चर्बी को पिघला देगा पत्ता गोभी का सूप, इस तरीके से करें ट्राई!

एक हेल्दी सुबह का रुटीन (Healthy Morning Routine) उन लोगों के लिए आदर्श है जो विशेष रूप से एक बेहतर दिन की इच्छा रखते हैं. जब आपको एक ही दिन में कई सारे काम करने हों, यहां 5-स्टेप दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बना सकते हैं. ये 5 का इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Increase Immunity) की तरह काम कर सकते हैं.


इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मॉर्निंग रुटीन | Morning Routine For Increase Immunity

1. ध्यान (Meditation)

जैसे ही आप उठते हैं, अपने बिस्तर पर बैठते समय बालासन मुद्रा या बाल मुद्रा करें और यथासंभव लंबे समय के लिए इसी स्थिति में रहें. यह योग आसन सुबह मांसपेशियों की जकड़न में आराम करने में मदद करता है और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है.

फिर सीधे बैठें और ध्यान करें या रात की नींद के बाद शरीर को आराम देने और शरीर की कार्यक्षमता बढ़ाने में मदद करने के लिए बुनियादी श्वास अभ्यास करें.

Hair care Tips: हेयर लॉस हो या गंजापन बालों की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

vdvpdb8gImmunity Booster Routine: ध्यान प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायक है और मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है

2. ऑयल पुलिंग (Oil Pulling)

यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक तकनीक है जिसमें मुंह में लगभग 5-7 मिनट के लिए कोल्ड प्रेस्ड शुद्ध कोकोनट ऑयल (वीसीएनओ) की अदला-बदली शामिल है. विशेषज्ञों द्वारा ऑयल पुलिंग की सिफारिश की गई है क्योंकि वीसीएनओ में मौजूद लॉरिक एसिड मुंह में बैक्टीरिया की फैटी परत से टूट जाता है, जिससे मौत हो जाती है. आपके उठने के तुरंत बाद इसे खाली पेट किया जाना चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा मात्रा में नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, बढ़ा सकते हैं ब्लड शुगर लेवल!

3. हाइड्रेशन (Hydrate)

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए दो गिलास पानी पिएं. आप एक गिलास पानी में आधा नींबू और अदरक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर, हल्दी और ताजा दालचीनी डालकर DIY इम्युनिटी ड्रिंक भी बना सकते हैं.

4. व्यायाम करें (Exercise)

सुबह नियमित व्यायाम करना किसी भी सुस्ती के शरीर से छुटकारा पाने के लिए आदर्श है. किसी भी गतिविधि का 30 मिनट का सत्र बाकी दिनों के लिए शारीरिक रूप से शरीर को चार्ज करेगा और साथ ही ताकत, सहनशक्ति और लचीलेपन में सुधार करेगा. एक बुनियादी कसरत जैसे साइकिल चलाना या जॉगिंग से शुरुआत करें और फिर अपने शरीर के प्रकार और स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार वज़न के साथ तीव्रता बढ़ाएं. एक फिट और स्वस्थ शरीर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली सुनिश्चित करेगा.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

kaf22hlgImmunity Booster Routine: नियमित व्यायाम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

5. पौष्टिक नाश्ता (Wholesome Breakfast)

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है और इसे छोड़ना या समझौता नहीं करना चाहिए. स्वस्थ विकल्प के साथ पौष्टिक, पौष्टिक नाश्ता जैसे कि डेयरी या अंडे जैसे प्रोटीन के संयोजन के साथ-साथ कार्ब्स और फाइबर जैसे ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, आदि का सेवन करें.

पेट और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा कमाल का फायदा!

इम्यूनिटी को मजबूत करने की जरूरत पर ध्यान केंद्रित करते हुए, दिन में स्वस्थ और ऊर्जावान शुरुआत के लिए 2 चम्मच शुद्ध कोकोनट ऑयल लेने की आदत डालें. वर्जिन नारियल तेल एक शाकाहारी अनुकूल सुपरफूड है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. प्रत्यक्ष खपत के अलावा इसे आपकी सुबह की स्मूदी या नाश्ते के हलवे के कटोरे में जोड़ा जा सकता है.

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Rice Water Skin Benefits: चावल के पानी को फेंकें नहीं, जानें स्किन पर इस्तेमाल करने के तरीके और शानदार फायदे

मुंहासे, डार्क सर्कल और झुर्रियां स्किन की सभी समस्याओं को दूर रखता है विटामिन ई, इन तरीकों से करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दही और योगर्ट में से कौन है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के बीच क्या है अंतर

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------