होम »  लिविंग हेल्दी »  International Coffee Day 2020: कॉफी के बारे में ये मिथ्स और फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, पढ़ेंगे तो रह जाएंगे हैरान!

International Coffee Day 2020: कॉफी के बारे में ये मिथ्स और फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, पढ़ेंगे तो रह जाएंगे हैरान!

International Coffee Day 2020: कॉफी सबसे अधिक पसंद किए जाने वाली ड्रिंक्स में से एक है, लेकिन क्या आप कॉफी के बारे में सभी फैक्ट्स जानते हैं? कॉफी के बारे में कुछ लोकप्रिय मिथ्स (Myths About Coffee) और फैक्ट्स हैं, जिन्हें हर कॉफी पीने वाले को जानना चाहिए...

International Coffee Day 2020: कॉफी के बारे में ये मिथ्स और फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, पढ़ेंगे तो रह जाएंगे हैरान!

International Coffee Day 2020: बहुत अधिक कॉफी पीने से नींद लेना मुश्किल हो सकता है

खास बातें

  1. कॉफी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.
  2. बहुत अधिक कॉफी अनिद्रा, पाचन समस्याओं को पैदा कर सकती है.
  3. मॉडरेशन में कॉफी आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है.

International Coffee Day 2020: दुनियाभर में कॉफी के प्रति प्रेम को मनाने के लिए 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है. यह उन लाखों किसानों का समर्थन करने पर केंद्रित है जिनकी आजीविका कॉफी बागान पर निर्भर करती है. कई लोगों को कॉफी (Coffee) के बिना अपना दिन शुरू करना मुश्किल लगता है. भले ही यह दुनिया भर में सबसे पसंदीदा पेय में से एक है, लेकिन कई लोग हैं जो इसके बारे में पूरी तरह से नहीं जानते हैं. कॉफी पीने से कई लाभ (Benefits Of Drinking Coffee) मिल सकते हैं और साथ ही इस पेय के अधिक सेवन से कई दुष्प्रभाव (Disadvantages Of Coffee) हो सकते हैं. कई लोग दिन भर में कई कप कॉफी पीते हैं, लेकिन क्या आप कॉफी के बारे में सभी फैक्ट्स (Facts Of Coffee) जानते हैं? अगर आप कॉफी प्रेमियों में से एक हैं, तो यहां आपको कॉफी के बारे में कुछ लोकप्रिय मिथ्स और फैक्ट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए...

ज्यादा कॉफी पीने से लो होती है एनर्जी, जानें कॉफी पीने के 6 नुकसान, एक दिन में कितने कप पिएं?

अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस पर जानें कॉफी के बारे में मिथ्स और फैक्ट्स | Learn The Myths And Facts About Coffee On International Coffee Day


लोकप्रिय मिथक | Popular Myths

1. कॉफी आपको डिहाइड्रेट करती है

कॉफी का सेवन करने पर इसमें मौजूद कैफीन शरीर में प्रवेश करता है. बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे स्वतः ही लोगों को लगता है कि कॉफी डिहाइड्रेशन का का कारण बनती है, लेकिन यह पूरी तरह से एक मिथक है. मध्यम मात्रा में कॉफी के सेवन से निर्जलीकरण की समस्या नहीं होती है.

कैसे बनें शाकाहारी? इन चीजों का करें सेवन, जानें वेजिटेरियन को मिलने वाले कमाल के फायदे!

2. कॉफी आपके हैंगओवर को ठीक कर देगी

कॉफी पीने से हैंगओवर ठीक नहीं होगा. कॉफी के यौगिक शराब के प्रभाव को कम नहीं करते हैं और वास्तव में, कॉफी पीने से आपका हैंगओवर सिरदर्द और बदतर हो सकता है. कॉफी ब्लड प्रेशर बढ़ाती है और अगर आपका सर पहले से ही दर्द कर रहा है, तो कॉफी ठीक नहीं होगी बल्कि इसे तेज करेगी.

3. कॉफी वजन कम करने में करेगी मदद

कॉफी आपको कम खाने में मदद कर सकती है लेकिन यह निश्चित रूप से वजन कम करने में आपकी मदद नहीं कर सकती है. आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में इसका एक छोटा सा योगदान हो सकता है लेकिन केवल कॉफी पीने से लंबे समय तक वजन कम करना संभव नहीं है.

4. गर्भवती महिलाओं को कॉफी नहीं पीनी चाहिए

अगर आप गर्भवती हैं तो कॉफी पीना पूरी तरह से ठीक है लेकिन आपको इसकी प्रतिदिन खपत सीमित करनी होगी, लेकिन गर्भावस्था के दौरान अपने आहार में कॉफी शामिल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस की थीम के साथ जानें बुजुर्गों में होने वाली 8 सबसे आम बीमारियां!

5. दिल में परेशानी है, तो डिकैफिनेट करें

कॉफी के मध्यम सेवन से किसी को दिल की बीमारी नहीं होती है. बहुत अधिक कॉफी आपके रक्तचाप को बढ़ाती है जो अंततः आपके हृदय की दर को बढ़ाती है और आपको उच्च हृदय रोग के खतरे में डालती है तो, आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए कैफीन की अपनी दैनिक खपत को सीमित कर सकते हैं. हृदय रोग के रोगियों को अपने डॉक्टर से अपने आहार की निगरानी करवानी चाहिए.

hc994n28

International Coffee Day 2020: संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए मॉडरेशन में कॉफी पिएं

कॉफी के बारे में तथ्य | Facts About Coffee

1. यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है

कॉफी सेवन की स्वस्थ मात्रा वास्तव में आपको अच्छा कर सकती है! कॉफी अध्ययन के अनुसार हृदय रोगों, स्ट्रोक और मधुमेह की संभावना को कम कर सकती है. यह एक फैक्ट है और कई अध्ययनों में भी सामने आया है कि यह स्ट्रोक में मदद कर सकती है.

वेजिटेरियन डाइट के इन टॉप 5 मिथ्स पर कभी न करें यकीन, विश्व शाकाहारी दिवस पर जानें सच्चाई!

2. कॉफी पार्किंसंस रोग के जोखिम को कम कर सकती है

पार्किंसंस रोग और इसके प्रभावों के जोखिम को कम करने के लिए अच्छी मात्रा में कॉफी की खपत फायदेमंद हो सकती है. कई अध्ययनों में यह तथ्य भी पाया गया है कि कैफीन जोखिम को लगभग 30% कम करता है.

3. कॉफी आपके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाती है

कैफीन का सेवन तुरंत आपके दिमाग को सतर्क और आपके शरीर को ऊर्जावान और सक्रिय बनाता है. इसलिए, कॉफी वास्तव में आपके शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाती है.

4. कॉफी ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है

कॉफी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर एक प्रभाव पैदा करती है और मस्तिष्क को डोपामाइन (एक न्यूरोकेमिकल) के अधिक निर्माण में मदद करती है, जो आपकी ध्यान केंद्रित करने और एकाग्रता बनाए रखने की क्षमता को बढ़ाता है.

प्रेगनेंसी के अलावा इन 7 कारणों से सुबह के समय मतली (जी मिचलाना) और उल्टी जैसा होता है मन!

5. कॉफी में बहुत सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है

कॉफी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है और कई एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ भरी हुई है. ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर सहित कई हानिकारक बीमारियों को रोकने में हमारी मदद करते हैं.

(सुश्री मनीषा चोपड़ा गुरुग्राम में एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और फिटनेस विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अच्छी नींद लेने, पाचन को इंप्रूव करने के साथ ये 6 फायदे देता है शहद, इस तरीके से करें सेवन!

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, गुड़ से बनाएं ये कमाल की ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां!

Skin Care Mistakes: उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं आपकी ये स्किन केयर गलतियां, आज से ही जान लें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लीवर टेस्ट में SGOT/SGPT हाई होने का क्या है अर्थ? एक्सपर्ट से जानें जवाब

इस तरीके से बनाएंगे अदरक की चाय, तो बढ़ेगी इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, आसानी से घटेगा वजन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------