होम »  लीवर »  लीवर टेस्ट में SGOT/SGPT हाई होने का क्या है अर्थ? एक्सपर्ट से जानें जवाब

लीवर टेस्ट में SGOT/SGPT हाई होने का क्या है अर्थ? एक्सपर्ट से जानें जवाब

What Happens If SGPT Is High: डॉ. राखी माइवाल बताती हैं कि हमारे लीवर के ब्लड टेस्ट में एसजीओटी और एसजीपीटी के सामान्य स्तर क्या हैं और हमें इन एंजाइमों के स्तर में वृद्धि होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

लीवर टेस्ट में SGOT/SGPT हाई होने का क्या है अर्थ? एक्सपर्ट से जानें जवाब

What Is SGPT And SGOT: एसजीओटी और एसजीपीटी सामान्य ब्लड टेस्ट है

खास बातें

  1. लीवर ब्लड टेस्ट एसजीओटी और एसजीपीटी के स्तर को निर्धारित करता है.
  2. पुरुषों और महिलाओं में सामान्य एसजीओटी और एसजीपीटी का स्तर 30 और 19 है.
  3. एसजीओटी/एसजीपीटी लेवल में वृद्धि पुरानी लीवर की बीमारियों का संकेत है.

What Does A High SGOT Level Mean: जो लोग एक गतिहीन जीवन शैली जीते हैं यानि जो शरीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहते हैं, वे हेल्दी तरीके से खाना नहीं खा पाते हैं. लगातार शराब का सेवन करने से फैटी लीवर (Fatty Liver) होने या लीवर को अन्य नुकसान होने की संभावना होती है. सबसे आम ब्लड टेस्ट में से एक लीवर ब्लड टेस्ट (Liver Blood Test) है, जो लीवर कार्यों या लीवर की चोट का आकलन करता है. एक बुनियादी लीवर ब्लड टेस्ट में कुछ एंजाइमों (प्रोटीन) के स्तर को निर्धारित करता है, जो शरीर में महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रियाओं के कामकाज को नियंत्रित करता है. सबसे संवेदनशील और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले लीवर एंजाइमों में अमीनोट्रांस्फरेज़ हैं. उनमें एस्पेरेटेट एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएसटी या एसजीओटी) और अलैनिन एमिनोट्रांस्फरेज़ (एएलटी या डीएफटी) शामिल हैं.

Honey Health Benefits: अच्छी नींद लेने, पाचन को इंप्रूव करने के साथ ये 6 फायदे देता है शहद, इस तरीके से करें सेवन!

एसजीओटी और एसजीपीटी स्तरों में वृद्धि एक निश्चित लीवर की क्षति का संकेत है और उस मामले में उचित निदान प्राप्त करने की सिफारिश की जाती है.


डॉ राखी माइवाल कहती हैं, "पुरुषों के लिए सामान्य लेवल 30 और महिलाओं के लिए 19 है.

"कुछ टेस्ट लैब्स बताती हैं कि सामान्य लेवल 45 है, और लोग मानते हैं कि उनके SGOT और SGPT लेवल सामान्य हैं. हालांकि, हाल ही में एशियाई रोगियों के बीच एक अध्ययन किया गया था जिसमें कहा गया था कि महिला में 19 और पुरुषों में 30 SGOT और SGPT की सामान्य ऊपरी सीमाएं हैं.

Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, गुड़ से बनाएं ये कमाल की ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां!

“डॉ. राखी का कहना है कि ब्लड टेस्ट में एसजीओटी और एसजीपीटी लेवल क्या हो सकता है. "एसजीओटी और एसजीपीटी टेस्ट में वृद्धि का मतलब है कि आपके लीवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो रही हैं. नुकसान कई कारणों से हो सकता है. कभी-कभी, ये नुकसान अस्थायी समय के लिए हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, तीन महीने बाद संभावनाएं हैं. आपके SGOT और SGPT स्तर सामान्य हैं, लेकिन इस बात की भी संभावना है कि आपका SGOT और SGPT छह महीने से लगातार चल रहा है. यह दर्शाता है कि आपके लीवर में कोई पुरानी बीमारी है और आपको एक उचित निदान करने की जरूरत है. इसका कारण पता करें. 

डॉ. राखी का कहना है कि एसजीओटी और एसजीपीटी के लगातार बढ़ते स्तर लीवर डैमेज का दूसरा चरण है. "क्षति तीसरे चरण में प्रवेश करती है जब कम से कम एक वर्ष तक स्तर बढ़ता रहता है, तो इसे फाइब्रोसिस कहा जाता है. इसका उचित निदान फाइब्रोस्कैन का उपयोग करके किया जाता है. चौथा चरण तब होता है जब क्षति लगातार होती है, और फाइब्रोसिस सिरोसिस में परिवर्तित हो जाता है. वह कहती हैं, यह काफी हद तक एसजीओटी और एसजीपीटी में वृद्धि नहीं करता है, और लीवर में अन्य कोशिकाएं क्षतिग्रस्त होने लगती हैं. इस स्तर पर, यकृत स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है."

डायबिटीज में अश्वगंधा और जामुन के साथ ये 5 फूड्स हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल!

डॉ. राखी आगे एसजीओटी और एसजीपीटी के स्तर के महत्व पर जोर देती हैं, अर्थात अगर वे सामान्य स्तर से दो या तीन ऊपर हैं तो वह लीवर को हुए नुकसान की गंभीरता की पुष्टि करता है.

(डॉ. राखी माइवाल इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज में वरिष्ठ सलाहकार हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Mistakes: उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं आपकी ये स्किन केयर गलतियां, आज से ही जान लें!

Coronavirus Travel Advice: कोरोनावायरस के दौरान ट्रैवलिंग का बना रहे हैं प्लान, तो पहले कर लें ये तैयारी!

इस तरीके से बनाएंगे अदरक की चाय, तो बढ़ेगी इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, आसानी से घटेगा वजन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

ड्राई स्किन, खुजली और लाल दाने सोरायसिस का हैं संकेत, जानें क्या है Psoriasis, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------