होम »  लिविंग हेल्दी »  Happiness Hormone: हमेशा रहते हैं परेशान, तो इन 6 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं शरीर में हैप्पीनेस हार्मोन!

Happiness Hormone: हमेशा रहते हैं परेशान, तो इन 6 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं शरीर में हैप्पीनेस हार्मोन!

Increase Happiness Hormone: खुशी हार्मोन डोपामाइन, एंडोर्फिन, सेरोटोनिन और ऑक्सीटोसिन हैं. यहां उनके उत्पादन को बढ़ावा देने और अपने मनोदशा और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के सरल तरीके दिए गए हैं.

Happiness Hormone: हमेशा रहते हैं परेशान, तो इन 6 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं शरीर में हैप्पीनेस हार्मोन!

Happiness Hormone: यहां जानें कैसे बढ़ाएं शरीर में हैप्पीनेस हार्मोन

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम से एंडोर्फिन को छोड़ने में मदद मिल सकती है.
  2. ध्यान सेरोटोनिन या मूड को स्थिर करने वाले हार्मोन को रिलीज कर सकता है.
  3. डोपामाइन इनाम हार्मोन है जो एक कार्य पूरा करने पर जारी किया जाता है.

How To Increase Happiness Hormone: डोपामाइन, एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन चार प्रकार के खुशी हार्मोन हैं. डोपामाइन इनाम हार्मोन है, जो तब जारी किया जाता है जब आप एक कार्य पूरा करते हैं या छोटी जीत का जश्न मनाते हैं. एंडोर्फिन दर्द हत्यारे हैं, जो व्यायाम या कॉमेडी देखकर जारी किए जाते हैं. ऑक्सीटोसिन लव हार्मोन है, जिसे कुत्ते के साथ खेलने, हाथ पकड़ने या अपने परिवार के साथ रहने जैसी चीजों से मुक्त किया जाता है. सेरोटोनिन मूड को स्थिर करने वाला हार्मोन है, जो तब जारी किया जाता है जब आप ध्यान करते हैं, प्रकृति में चलते हैं या तैराकी या साइकिल चलाने के लिए जाते हैं.

रोजाना दूध में भिगोकर करें इन 5 बीजों का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे, हमेशा रहेंगे हेल्दी और बीमारियों से दूर

खुशी वाले हार्मोन को कैसे बढ़ाएं | How To Increase Happiness Hormones


  • सबसे पहले, यहां कुछ और उदाहरण हैं जब शरीर डोपामाइन, एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन जारी करता है.
  • डोपामाइन या फील-गुड हार्मोन आपके मस्तिष्क की इनाम प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. स्वयं की देखभाल की गतिविधियाँ करना, भोजन करना, छोटी जीत का जश्न मनाना और डोपामाइन जारी करने के कार्य को पूरा करना.
  • सेरोटोनिन हार्मोन है जो आपके मूड, नींद के चक्र, भूख, पाचन, सीखने की क्षमता और स्मृति को विनियमित करने में मदद करता है. ध्यान, दौड़ना, सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आना और प्रकृति में चलना सेरोटोनिन की रिहाई का परिणाम हो सकता है.
  • ऑक्सीटोसिन या लव हार्मोन बच्चे के जन्म, स्तनपान और एक मजबूत माता-पिता-बच्चे के बंधन के लिए महत्वपूर्ण है. हार्मोन रिश्तों, विश्वास और सहानुभूति की भावनाओं के साथ मदद करता है. यह तब जारी किया जाता है जब आप कुत्ते या बच्चे के साथ खेलते हैं या तारीफ करते हैं.
  • एंडोर्फिन प्राकृतिक दर्द से राहत देने वाला हार्मोन है. शरीर व्यायाम करने या चॉकलेट खाने जैसी इनाम देने वाली गतिविधियों के जवाब में एंडोर्फिन जारी करता है.

Dengue Fever: शरीर में दिखे ये बदलाव तो, हो सकता है डेंगू, इस सीजन में ऐसे पहचानें डेंगू के संकेत और लक्षण

खुशी हार्मोन कैसे जारी करें? | How To Release Happiness Hormones?

इन हार्मोनों को स्वाभाविक रूप से बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रभावी तरीके हैं. सूरज की रोशनी में बाहर कदम रखने के रूप में सरल कुछ इन खुशी हार्मोन जारी करने में मदद कर सकते हैं.

1. सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं. इसके कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं और यह आपको वजन कम करने और रोग मुक्त होने में भी मदद कर सकता है.

og983768Happiness Hormone: नियमित व्यायाम खुशी हार्मोन जारी करने में मदद कर सकता है

2. कुछ उत्पादक करें, कुछ ऐसा जो आदर्श रूप से आपकी पसंद का हो. यह आपके मनपसंद भोजन को पकाने या पकाने में कुछ कर सकता है. जो आनंद आपको कुछ करने से मिलता है उससे आपको डोपामाइन और एंडोर्फिन की रिहाई मिल सकती है.

3. संगीत भी खुशी हार्मोन जारी करने में मदद कर सकता है. अच्छा संगीत (आपकी पसंद में) आपके मस्तिष्क के डोपामाइन उत्पादन को बढ़ा सकता है और आपके मनोदशा में सुधार कर सकता है.

Low Blood Pressure Management: अचानक लो हो जाए ब्लड प्रेशर, तो कैसे करें बीपी को मैनेज? यहां जानें उपाय

4. नींद को बेहतर बनाने और तनाव कम करने के मामले में मेडिटेशन के फायदे हैं. शांत और आरामदायक स्थान पर 10-15 मिनट के लिए ध्यान लगाकर शुरुआत करें. ध्यान डोपामाइन और सेरोटोनिन उत्पादन जारी कर सकता है.

5. हर रात अच्छी नींद लेने की दिशा में काम करें. यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है. अच्छी तरह से सोने से शरीर में हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में मदद मिल सकती है.

6. कम तनाव लें क्योंकि यह डोपामाइन और सेरोटोनिन उत्पादन में गिरावट का कारण बन सकता है और आपके स्वास्थ्य और मनोदशा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया में बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं! जानें हर सवाल का जवाब

ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन अंडे क्या ये सभी हेल्दी ऑप्शन हैं? एक्सपर्ट से जानें जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट ऐसे पिएं लहसुन का पानी!

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को खाना कभी न भूलें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------