होम »  लिविंग हेल्दी »  ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन अंडे क्या ये सभी हेल्दी ऑप्शन हैं? एक्सपर्ट से जानें जवाब

ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन अंडे क्या ये सभी हेल्दी ऑप्शन हैं? एक्सपर्ट से जानें जवाब

Are Brown Bread Healthy: ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन अंडे: अपने फायदों को लेकर बाजार में कई तरह की धारणाएं तैर रही हैं या यह भी विवाद है कि फायदा है या नहीं. आइए जानें यहां

ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन अंडे क्या ये सभी हेल्दी ऑप्शन हैं? एक्सपर्ट से जानें जवाब

Are Brown Bread Healthy: यह एक मिथक है कि सफेद चीनी की तुलना में ब्राउन शुगर स्वास्थ्यवर्धक है

खास बातें

  1. ब्राउन ब्रेड गेहूं से बना होता है, जिसमें परिष्कृत गेहूं का आटा होता है.
  2. ब्राउन राइस एक साबुत अनाज होता है जिससे उसके पतवार को हटा दिया जाता है.
  3. ब्राउन शुगर और व्हाइट शुगर में बहुत कम अंतर है.

Is Brown Rice Good For You: आजकल, हम ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन एग्स और ब्राउन शुगर के बारे में बहुत अधिक बढ़ावा देखते हैं; ऐसा लगता है कि भूरा भोजन की दुनिया में एक रहस्य का रंग बन गया है. बाजार में उनके लाभों या यहां तक कि विवादों के बारे में भी कई धारणाएं तैर रही हैं कि इनक क्या लाभ है या नहीं. सामान्य रूप से कहा जाता है कि ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) सफेद की तुलना में बेहतर है और ब्राउन शुगर सफेद की तुलना में बेहतर है या इसी तरह भूरे अंडे सफेद लोगों की तुलना में बेहतर होते हैं और चावल जो भूरे रंग के होते हैं, वे नियमित सफेद की तुलना में अधिक फाइबर वाले होते हैं.

Low Blood Pressure Management: अचानक लो हो जाए ब्लड प्रेशर, तो कैसे करें बीपी को मैनेज? यहां जानें उपाय

क्या ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर और ब्राउन एग्स सभी फायदेमंद हैं?


1. ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड गेहूं के आटे से बना होता है, जिसमें परिष्कृत गेहूं का आटा होता है. विभिन्न बेकर्स दो अवयवों के अलग-अलग अनुपात को मिलाते हैं. दरअसल, गेहूं में फाइबर और पोषक तत्व अधिक होते हैं, इसलिए यह स्वाभाविक रूप से मल्टीग्रेन ब्रेड, डालिया ब्रेड और अन्य ब्रेड से ज्यादा फायदेमंद होता है. व्हाइट ब्रेड के नरम होने की उपस्थिति और बनावट में अंतर होता है लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर ब्राउन ब्रेड खेल को जीतता है.

इसे बनाने के लिए सफेद ब्रेड को ब्लीच किया जाता है और उन्हें ब्लीच करने के लिए बेंजॉयल पेरोक्साइड, क्लोरीन डाइऑक्साइड और पोटेशियम ब्रोमेट जैसे रसायनों का उपयोग किया जाता है. उन्हें स्वास्थ्य के खतरे के रूप में गिना जा सकता है और सफेद ब्रेड होने के नुकसान में जोड़ा जाता है. किसी को रंग (अंधेरे या प्रकाश) से नहीं जाना चाहिए और भोजन लेबल को सही ढंग से पढ़कर ब्रेड की गुणवत्ता की परख करनी चाहिए.

Arthritis Diet: गठिया में बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं! जानें हर सवाल का जवाब

2. ब्राउन राइस

ब्राउन राइस एक साबुत अनाज होता है, जिसका पतवार हटा दिया जाता है (कठोर सुरक्षात्मक आवरण) लेकिन चोकर और रोगाणु बरकरार होते हैं जबकि सफेद चावल में तीनों परतें होती हैं, जो इसे कम विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट युक्त पौष्टिक बनाता है. ब्राउन राइस फोलेट, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य में समृद्ध है. यह वजन घटाने में मदद करता है और बढ़ाता है क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो सफेद चावल की कमी है. चूंकि यह विभिन्न पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है, यह शुगर, दिल के स्वास्थ्य, घावों को ठीक करने आदि में मदद करता है. जैसा कि हम जानते हैं कि ब्राउन राइस को मात्रा के आधार पर पकाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है और सफेद चावल आसानी से पक जाते हैं. इसलिए जैसा कि हम अब अंतर करते हैं, हम समझते हैं कि भूरे रंग के चावल में सफेद चावल पर बढ़त होती है.

Diabetes Diet: हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!

386cgks8Are Brown Bread Healthy:  ब्राउन राइस फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और वजन घटाने में मदद कर सकता है

3. ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर बनाम सफेद चीनी लंबे समय से प्रिय कहानी रही है. हम हमेशा ब्राउन शुगर की ओर मोहित होते हैं और सोचते हैं कि इसमें सफेद की तुलना में बहुत कम कैलोरी मिलेगी, लेकिन इनमें अंतर बहुत कम है. इसी तरह, जैसे ही सफेद चीनी अधिक प्रक्रियाओं से गुजरती है और एक विरंजन उपचार से गुजरती है, यह अपने महत्वपूर्ण रंग और कुछ पोषक तत्वों को खो देती है जो कि ब्राउन शुगर में बरकरार रहती है. यह सिद्धांत सफेद चीनी की तुलना में ब्राउन शुगर को बेहतर बनाता है लेकिन ईमानदारी से अंतर मिनट का है. यह खाली कैलोरी है जो हम चीनी के माध्यम से खाते हैं और वजन घटाने के शासन के दौरान उसी का प्रतिबंध लगाते हैं और अगर आप मधुमेह रोगी हैं तो यह फायदेमंद है.

पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट ऐसे पिएं लहसुन का पानी!

4. भूरे रंग के अंडे

क्या आप जानते हैं कि अंडे के छिलके के रंग में अंतर क्यों होता है, वे भूरे, हल्के भूरे और सफेद क्यों होते हैं? क्रिस्टल स्पष्ट उत्तर है: प्रजातियों में अंतर और मुर्गियों की विविधता में अलग-अलग रंग के अंडे मिलते हैं, और विभिन्न पर्यावरणीय कारक भी प्रभाव डालते हैं. ब्राउन अंडे हालांकि एक वरीयता प्राप्त करते हैं लेकिन वे सफेद शेल अंडे के पोषण के मामले में बहुत समान हैं और बहुत कम अंतर है. बल्कि विटामिन डी का अंतर तब हो सकता है जब धूप में धूप को खुला छोड़ दिया जाए और अंडे में अन्य की तुलना में 3-4 गुना विटामिन डी हो. अगर मुर्गी में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर आहार होता है, तो यह ओमेगा 3 फैटी एसिड में उच्च अंडे देगा. इसलिए, अगर वरीयता रंग के आधार पर की जाती है, तो अंतर काफी कम होता है. इसलिए अगर आप भूरे रंग के अंडे के लिए डबल या ट्रिपल भुगतान कर रहे हैं और गोरे अंडों की निंदा कर रहे हैं, तो पहले किसी विशेषज्ञ से जांच कराएं और फिर चुनाव करें.

(वंदिता जैन दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ और डायबिटीज एसुकेटर हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उस के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को खाना कभी न भूलें

एसिडिटी, कब्ज, अपच और पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट और छाती में एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए प्रोबायोटिक्स हैं असरदार, यहां जानें कैसे?

स्किन पर पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, जान लें इस्तेमाल का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------