होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Booster Foods: अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को खाना कभी न भूलें

Immunity Booster Foods: अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को खाना कभी न भूलें

Strong Immune System Foods: शाकाहारी लोगों के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods) कई हैं. शाकाहारी आहार पशु आधारित उत्पादों की खपत को प्रतिबंधित करता है. आपको अपनी डाइट में पर्याप्त इम्यूनिटी बूस्टर शामिल करने से नहीं चूकना चाहिए. इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) के तौर पर इन फूड्स का सेवन करना कभी नहीं भूलना चाहिए.

Immunity Booster Foods: अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को खाना कभी न भूलें

Immunity Boosting Foods: एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. शाकाहारी भोजन वजन घटाने में मदद कर सकता है.
  2. शाकाहारी भोजन का पालन करना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.
  3. बेहतर इम्यूनिटी के लिए अपने आहार में पर्याप्त विटामिन सी जोड़ें.

Vegetarian Immunity Boosting Foods: शाकाहारी लोगों के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods) कई हैं. शाकाहारी आहार पशु आधारित उत्पादों की खपत को प्रतिबंधित करता है. आपको अपनी डाइट में पर्याप्त इम्यूनिटी बूस्टर शामिल करने से नहीं चूकना चाहिए. इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) के तौर पर इन फूड्स का सेवन करना कभी नहीं भूलना चाहिए. महामारी ने पहले से कहीं अधिक एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (Strong Immune System) की आवश्यकता पर जोर दिया है. चूंकि रोकथाम इलाज से बेहतर है, इसलिए इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने में शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली का निर्माण महत्वपूर्ण है. ऐसे कई कारक हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं लेकिन डाइट इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे बड़ा पहलू है.

इसी तरह, शाकाहारी भोजन में अंडे और मांस जैसे पशु मूल के सभी उत्पादों को शामिल नहीं किया जाता है. यहां शाकाहारी खाद्य पदार्थों की एक लिस्ट दी गई है जो न केवल इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) हैं बल्कि भारतीय रसोई में भी आसानी से पाए जाते हैं.

Arthritis Diet: गठिया में बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं! जानें हर सवाल का जवाब


इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वेजिटेरियन फूड्स | Vegetarian Foods To Increase Immunity

1. ठंड शुद्ध नारियल तेल

  • नारियल तेल प्रकृति के सुपरफूड के रूप में माना जाता है, कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन नारियल तेल में एमसीटी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है, साथ ही वजन प्रबंधन में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • नारियल तेल में पाया जाने वाला मोनोलॉरिन का कार्य एक एंटी-वायरल है जो आस-पास के सुरक्षात्मक लिपिड को घोलकर बैक्टीरिया को मारता है.
  • इसका उपयोग खाना पकाने, घर पर शाकाहारी डेसर्ट को बेक करने या सलाद ड्रेसिंग या सॉटिंग सब्जियों के रूप में भी किया जा सकता है. स्वस्थ और ऊर्जावान शुरुआत के लिए हर दिन 2 चम्मच वर्जिन नारियल तेल का सेवन करने की भी सिफारिश की जाती है.

Diabetes Diet: हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!

48imid4Immunity Booster Foods: नारियल का तेल आपकी त्वचा, बालों और दांतों के लिए फायदेमंद होता है

2. काली मिर्च

  • काली मिर्च एक आम मसाला है जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होता है और यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है; यह पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को बढ़ाता है.
  • हल्दी के साथ काली मिर्च एक असाधारण अच्छा संयोजन है क्योंकि काली मिर्च में पिपेरिन हल्दी से कर्क्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाता है.
  • काली मिर्च को उबले अंडे या सब्जियों और अन्य मैरिनेड के ऊपर छिड़का जा सकता है.

Yoga For Better Sleep: नींद न आने की समस्या का नेचुरल उपाय हैं ये 4 योग, इस तरीके से करें

3. द गोल्डन स्पाइस: हल्दी

  • हल्दी एक आम भारतीय मसाला है जो लगभग हर भारतीय करी तैयारी में जोड़ा जाता है. इसके अलावा हल्दी वाला दूध एक आम सर्दी और खांसी को शांत करने के लिए जाना जाता है.
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है.

4. निगेला, कलौंजी को प्याज के बीज के रूप में भी जाना जाता है

कलौंजी या प्याज के बीजों ने इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में बहुत रुचि पैदा की है. वे एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं और इसमें एंटी-बैक्टीरियल, रोगाणुरोधी और एंटी इफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

कलौंजी के बीजों को शहद या पानी के साथ दही, दलिया या साधारण कच्चे में जोड़ा जा सकता है.

6. लहसुन

  • यह एक बहुत ही गुणकारी रोगाणुरोधी एजेंट है जिसमें प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं. सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे छोटे टुकड़ों में काटकर कच्चा लहसुन चबाने की सलाह दी जाती है.
  • लहसुन की चटनी आंत के रोगजनकों को मारने के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

पैर के तलवों में जलन हाई यूरिक एसिड का है लक्षण, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

bnnng4nImmunity Booster Foods: लहसुन एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है

5. अदरक

  • यह पाचन में सुधार करने के लिए जाना जाता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो इसे एक महान इम्यूनिटी बूस्टर बनाते हैं. ये खांसी और जुकाम से भी बचाता है.
  • इससे मांसपेशियों को भी आराम मिलता है.

बदलते मौसम के कारण होने वाली गले की खराश और आम सर्दी के इलाज के लिए अदरक की चाय को जाना जाता है. अदरक वाली चाय एक बरसात की शाम को सबसे अधिक पसंद की जाती है!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एसिडिटी, कब्ज, अपच और पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!

पेट और छाती में एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए प्रोबायोटिक्स हैं असरदार, यहां जानें कैसे?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hot Water Vs Cold Water: गर्म या ठंडा दोनों में से कौन सा पानी है वजन घटाने के लिए कारगर, यहां जानें जवाब

Is Pickle Harmful To Health: क्या अचार दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए खराब है? एक्सपर्ट से जानें सच

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------