होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Garlic Water For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट ऐसे पिएं लहसुन का पानी!

Garlic Water For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट ऐसे पिएं लहसुन का पानी!

Garlic Water Benefits: पिछले कुछ महीनों से कई लोग घर से बाहर कम ही निकल रहे हैं. ऐसे में पेट की चर्बी (Belly Fat) लाजमी है. जो लोग पहले से ही अपने पेट और कमर की चर्बी (Belly And Waist Fat) से परेशान थे उनके लिए मुसीबत और भी बढ़ गई है. वजन कम करने के लिए लहसुन का पानी (Garlic Water To Lose Weight) काफी कारगर साबित हो सकता है.

Garlic Water For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट ऐसे पिएं लहसुन का पानी!

Garlic Water For Weight Loss: पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगा लहसुन का पानी

खास बातें

  1. वजन घटाने के अलावा लहसुन का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है फायदेमंद.
  2. यहां जानें लहसुन का पानी कैसे घटाता है आपके पेट की चर्बी.
  3. कमर और पेट की चर्बी घटाने के लिए ऐसे करें लहसुन का सेवन.

How To Use Of Garlic Water: पिछले कुछ महीनों से कई लोग घर से बाहर कम ही निकल रहे हैं. कुछ लोग तो बिल्कुल भी घर से बाहर नहीं आ रहे हैं. ऐसे में पेट की चर्बी (Belly Fat) लाजमी है. जो लोग पहले से ही अपने पेट और कमर की चर्बी (Belly And Waist Fat) से परेशान थे उनके लिए मुसीबत और भी बढ़ गई है. वजन कम करने के लिए लहसुन का पानी (Garlic Water To Lose Weight) काफी कारगर साबित हो सकता है. अगर आप घर पर ही हैं तो ये काम तो आप फिट बॉडी पाने के लिए कर ही सकते हैं. पेट की चर्बी घटाने के तरीके (Ways To Reduce Belly Fat) कई हैं. अगर आप घर ही वजन घटाने के आसान उपाय (Easy Ways To Lose Weight) तलाश रहे हैं तो यहां सुबह खाली पेट लहसुन का पानी (Garlic Water) आपके लिए लाभदायक हो सकता है.

Arthritis Diet: गठिया में बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं! जानें हर सवाल का जवाब

लहसुन के पानी के फायदे (Benefits Of Garlic Water) कई हैं. यह न सिर्फ वजन कम कर सकता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. वजन घटाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Lose Weight) आपके किचन में ही मौजूद हैं. बशर्ते आप उनको इस्तेमाल करना जानते हों. वजन घटाने वाला लहसुन का पानी इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट कर सकता है. कमर की चर्बी देखने में काफी भद्दी लगती है ऐसे में इस घटाना आपके लिए एक सुखद अहसास होगा.


लहसुन का पानी कैसे घटाता है एक्ट्रा बॉडी फैट | How Garlic Water Reduces Extra Body Fat

लहसुन में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैंगनीज होता है. ये सभी पोषक तत्व वजन घटाने में मदद करते हैं. अगर आप नियमित रूप से इस ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है.

Diabetes Diet: हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!

  1. - लहसुन में फैट बर्न करने वाले कंपाउंड पाए जाते हैं। ये शरीर के अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करते हैं.
  2. - लहसुन शरीर से विषाक्त पदार्थों और हानिकारक तत्वों को बाहर निकालता है. साथ ही पाचन शक्ति को बढ़ाता है जिससे वजन तेजी से घटता है.
  3. - लहसुन में भूख कम करने के गुण पाए जाते हैं जिससे अधिक खाने की इच्छा नहीं होती है. इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है.
  4. - लहसुन मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे एनर्जी लेवल बढ़ता है. यह कैलोरी को बर्न करता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है.
weight loss waistHow To Use Of Garlic Water: कमर की चर्बी को घटाने के लिए रोजाना पिएं लहसुन का पानी

पेट की चर्बी घटाने के लिए ऐसे करें लहसुन के पानी का इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए नियमित रूप से एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना जरूरी है. चाहे आप वजन घटाने की डाइट हो या एक्सरसाइज एक रुटीन को फॉलो करना काफी ज्यादा जरूरी होता है. सुबह खाली पेट लहसुन पानी का सेवन करने से वजन बहुत तेजी से घट सकता है. एक गिलास पानी में 2-3 कच्चे लहसुन की कलियां डालें. रात भर में पानी लहसुन के पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है. सुबह खाली पेट आधे पानी का सेवन करें जबकि आधा पानी दिन में पिएं.

Yoga For Better Sleep: नींद न आने की समस्या का नेचुरल उपाय हैं ये 4 योग, इस तरीके से करें

1. लहसुन और शहद

शहद में लहसुन की कुछ कलियां मिलाकर एक घंटे के लिए रख दें. इसके बाद इनका सेवन करें. इससे स्वाद भी बेहतर होगा और वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है.

2. लहसुन और नींबू पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और कद्दूकस लहसुन मिलाएं. खाली पेट इसका सेवन करें। कम समय में बेली फैट घटाने का यह आसान उपाय साबित हो सकता है. वजन घटाने के लिए लहसुन पानी का सेवन एक सस्ता और आसान उपाय है. यह एक्स्ट्रा बॉडी फैट को बर्न करता है और आपको फिट रखने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए इन इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को खाना कभी न भूलें

एसिडिटी, कब्ज, अपच और पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!

पेट और छाती में एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए प्रोबायोटिक्स हैं असरदार, यहां जानें कैसे?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खराब पाचन को दुरुस्त करने के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फूड्स, तेज होगा मेटाबॉलिज्म!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -