होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Litchi: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में फायदेमंद है लीची, यहां जानें 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Litchi: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में फायदेमंद है लीची, यहां जानें 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ!

Litchi Health Benefits: लीची में फाइबर और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की अच्छी मात्रा होती है जो चयापचय (Metabolism) को बढ़ावा देने, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को बढ़ाने मदद करते हैं. यह आपको कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. लीची वजन घटाने (Weight Loss) के साथ पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. यहां लीची खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं...

Benefits Of Litchi: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ग्लोइंग स्किन पाने में फायदेमंद है लीची, यहां जानें 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ!

Benefits of Litchi: लीची का सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है

खास बातें

  1. लीची कई कमाल के फायदों से भरी होती है.
  2. लीची त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है.
  3. विटामिन सी से भरपूर लीची इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकती है.

Health Benefits Of Litchi: लीची एक रसदार फल है. शायद ही कोई जो लीची खाना पसंद न करता हो. त्वचा के लाभों (Benefits Of Litchi) से लेकर बेहतर इम्यूनिटी तक लीची आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकती है. इसका उपयोग व्यापक रूप से जूस, जेली और अन्य पेय तैयार करने के लिए किया जाता है. लीची (Litchi) में पानी की मात्रा में भी अधिक होती है. लीची विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन डी, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, तांबा, फास्फोरस और पानी से भरी हुई होती है. यह पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है जो रक्त के उत्पादन के लिए आवश्यक माना जाता है. यह मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, लोहा और फोलेट प्रदान करता है जो आरबीसी के गठन के लिए जरूरी होते हैं. लीची में फाइबर और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की अच्छी मात्रा होती है जो चयापचय को बढ़ावा देने, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को बढ़ाने मदद करते हैं. यहां लीची खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ बताए गए हैं...

जानें वजन घटाने का सबसे कारगर और आसान तरीका, पेट चर्बी के साथ पिघलेगा पूरी बॉडी का फैट!

यहां हैं लीची खाने के स्वास्थ्य लाभ | Here Are The Health Benefits Of Eating Litchi



1. वजन घटाने को बढ़ावा देती है



लीची फल में फाइबर होता है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. कम कैलोरी की खपत के परिणामस्वरूप फाइबर आपको अधिक समय तक भरा रखता है. लीची की उच्च पानी की मात्रा भी वजन घटाने को बढ़ावा देती है. आप दिन में किसी भी समय इस फल का आनंद ले सकते हैं.

ठंड के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 सुपरफूड्स, अभी से कर लें डाइट में शामिल!

2. आपकी त्वचा के लिए लाभकारी

इस फल के कुछ सौंदर्य लाभ भी हैं. लीची के कई गुण आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं. लीची में विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोक सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

k9e2ufs8Health Benefits Of Litchi: लीची स्किन को हेल्दी रखने में काफी मददगार हो सकती है

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकती है. लीची खाने से आप प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं. यह स्वादिष्ट फल विटामिन सी से भरा हुआ है जो एक अद्भुत प्रतिरक्षा बूस्टर माना जाता है.

विटामिन डी की कमी को दूर करता है मशरूम, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे!

4. ब्लड प्रेशर को रखती है हेल्दी

इस रसदार फल में पोटेशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है. उच्च रक्तचाप से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए पोटेशियम का सेवन लोकप्रिय है. अपने आहार में लीची को शामिल करने से आपको पोटेशियम मिल सकता है जिसके परिणामस्वरूप रक्तचाप नियंत्रित हो सकता है.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

5. पाचन को बेहतर बनाने में मददगार

लीची में फाइबर मल त्याग को विनियमित करने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह कब्ज जैसे पाचन संबंधी मुद्दों को रोक सकता है. बेहतर पाचन के लिए लीची का सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों मे क्यों जरूर पीना चाहिए गर्म पानी? ये होते हैं 6 शानदार फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन

सर्दियों में विटामिन सी की कमी को दूर करने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के लिए खाएं ये 6 फल!

वजन घटाने के लिए शानदार हैं ये 5 सुपर हेल्दी लो कार्ब वेजिटेबल्स, अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल

Stretching Exercises: पैरों में खिंचाव और अकड़न से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -