होम »  weight loss »  Weight Loss Vegetables: वजन घटाने के लिए शानदार हैं ये 5 सुपर हेल्दी लो कार्ब वेजिटेबल्स, अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल!

Weight Loss Vegetables: वजन घटाने के लिए शानदार हैं ये 5 सुपर हेल्दी लो कार्ब वेजिटेबल्स, अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल!

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए डाइट में प्रोटीन और स्वस्थ वसा को शामिल करने की जरूरत होती है. आप लो कार्ब वाली सब्जियों (Low Carb Vegetables) को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सब्जियां एक हेल्दी लो कार्ब डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, और इसकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण आप कभी भी उनसे ऊब नहीं सकते हैं.

Weight Loss Vegetables: वजन घटाने के लिए शानदार हैं ये 5 सुपर हेल्दी लो कार्ब वेजिटेबल्स, अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल!

Low Carb Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए इन 5 सब्जियों को डाइट में करें शामिल

खास बातें

  1. ये 5 लो कार्ब सब्जियां आसानी से वजन कम करने में हैं मददगार.
  2. इन सब्जियों को अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल.
  3. वजन घटाने के लिए इन सब्जियों को कई तरीकों से खा सकते हैं.

Vegetables For Weight Loss: क्या आप वेट लॉस डाइट पर हैं? एक लो कार्ब डाइट (Low Carb Diet) अतिरिक्त किलो को बहाने में मदद कर सकती है. इसके साथ ही आपके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रित करने में भी कारगर हो सकती है और भी कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, लेकिन अन्य सभी फैड डाइट की तरह इस डाइट को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि फैड आहार आपको केवल एक विशेष खाद्य पदार्थ खाने की अनुमति देता है. वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में कुछ खाद्य पदार्थों का आनंद लिया जाता है जो एवोकैडो, अंडे, चिकन, पनीर, जैतून का तेल और अन्य स्वस्थ वसा हैं. कुछ खाद्य पदार्थों तक सीमित होने के कारण आप अपने आहार से ऊब जाते हैं और अंततः आहार का पालन करना बंद कर देते हैं.

सर्दियों के सबसे बेहतरीन सुपरफूड अखरोट खाने के हैं कई कमाल के फायदे, जल्द करें डाइट में शामिल!

वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) कई हैं लेकिन वजन घटाने के लिए डाइट प्लान बनाना काफी ज्यादा जरूरी है. सब्जियां एक हेल्दी लो कार्ब डाइट का अनिवार्य हिस्सा हैं और इसकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण आप कभी भी उनसे ऊब नहीं सकते.


वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां | Include These 5 Vegetables In The Diet For Weight Loss

1. पालक

हरी पत्तेदार सब्जी पालक वेट लॉस डाइट के लिए शानदार सब्जी है. पालक में कम कार्ब्स होते हैं और आयरन का एक अद्भुत स्रोत है. यह वेजी सलाद के साथ लंच को बड़ा करने के लिए एकदम सही है. साथ ही सब्जी को स्वस्थ हृदय बनाए रखने और सामान्य नेत्र रोगों के जोखिम को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अतिरिक्त लाभ के रूप में, यह आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है.

सर्दियों में खांसी कर रही है आपको बेहाल, तो ये कारगर देसी नुस्खे हैं अचूक उपाय, जल्द मिलेगी निजात!

2. फूलगोभी

फूलगोभी में एक हल्का स्वाद होता है और यह बहुत बहुमुखी है. फूलगोभी कार्ब्स में बहुत कम है और विटामिन के और सी दोनों में उच्च है. इसके अलावा, यह हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. आप मसले हुए आलू के साथ फूलगोभी का सेवन कर सकते हैं.

gnks0a6gVegetables For Weight Loss: फूल गोभी एक लो कार्ब सब्जी है जो वजन घटाने में मदद कर सकती है

3. मशरूम

मशरूम नियमित व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. कम कार्ब्स वाले मशरूम में अविश्वसनीय एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. आप अपने सलाद, सैंडविच, स्टू और सूप में मशरूम शामिल कर सकते हैं.

सर्दी और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी में मिलाएं हल्दी और अदरक, मजबूत होगी इम्यूनिटी!

4. ब्रोकोली

लो कार्ब वेजिटेबल की लिस्ट में एक और बहुमुखी, स्वादिष्ट और सरल सब्जी ब्रोकोली है. इसे भी अपनी वजन घटाने वाली डाइट में शामिल किया जा सकता है. ब्रोकली विटामिन सी और के, से भरपूर होती है और इसमें बहुत कम कार्ब्स होते हैं. इस हरी सब्जी को अपने सलाद या सूप में शामिल कर सकते हैं.

5. अजवाइन

अजवाइन जीरो-कैलोरी के साथ उन हरी हरी सब्जियों में से एक है. लो कार्बोहाइड्रेट में सब्जी वास्तव में आपकी खपत से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है. इस प्रकार, इस सब्जी को अपराध-मुक्त आनंद लें. अजवाइन का रस भी अपने आहार में शामिल करने का एक बढ़िया विकल्प है.

Cold-Cough: सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, तुरंत कर लें डाइट में शामिल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों मे क्यों जरूर पीना चाहिए गर्म पानी? ये होते हैं 6 शानदार फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन

पैरों में खिंचाव और अकड़न से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फेफड़ों के लिए कितना पॉल्यूशन खतरनाक है? किन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा? जानें कैसे करें बचाव

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------