होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Hot Water: सर्दियों मे क्यों जरूर पीना चाहिए गर्म पानी? ये होते हैं 6 शानदार फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Benefits Of Hot Water: सर्दियों मे क्यों जरूर पीना चाहिए गर्म पानी? ये होते हैं 6 शानदार फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Hot Water Health Benefits: कई हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना अपने दिन की शुरुआत गर्म या गुनगुने पानी (LukeWarm Water) के साथ करने की सलाह देते हैं. गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Hot Water) कई हैं, लेकिन इस सबसे ज्यादा जरूरत तब बढ़ जाती है जब सर्दियां शुरू होती है. ठंड के मौसम में गर्म पानी के स्वास्थ्य लाभ और भी बढ़ जाते हैं.

Benefits Of Hot Water: सर्दियों मे क्यों जरूर पीना चाहिए गर्म पानी? ये होते हैं 6 शानदार फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

Benefits Of Hot Water: सर्दियों में रोजाना पीना चाहिए गर्म पानी, ब्लड सर्कुलेशन रहता है बेहतर

खास बातें

  1. गर्म पानी पेट की कई समस्याओं को दूर करने का रामबाण इलाज है.
  2. सर्दियों मे रोजाना करना चाहिए गर्म पानी का सेवन.
  3. यहां हैं अपने रुटीन में गर्म पानी को शामिल करने के स्वास्थ्य लाभ.

Why Should You Drink Hot Water?: कई हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना अपने दिन की शुरुआत गर्म या गुनगुने पानी (LukeWarm Water) के साथ करने की सलाह देते हैं. गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Hot Water) कई हैं, लेकिन इस सबसे ज्यादा जरूरत तब बढ़ जाती है जब सर्दियां शुरू होती है. ठंड के मौसम में गर्म पानी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Hot Water) और भी बढ़ जाते हैं.  सर्दियों में बाहर का वातावरण ठंडा होता है, ऐसे अपने शरीर और वातावरण के बीच संतुलन बनाने के लिए हमें अपने शरीर को गर्म रखने की जरूरत होती है. पानी का तापमान आपके शरीर के सामान्य तापमान जितना होना चाहिए इसलिए, गुनगुना या गर्म पानी (Hot Water) वही है जिसे हम आमतौर पर बॉडी को डिटॉक्स करने या गले की खराश (Sore Throat) को दूर करने के लिए पीते हैं.

सर्दियों में खांसी कर रही है आपको बेहाल, तो ये कारगर देसी नुस्खे हैं अचूक उपाय, जल्द मिलेगी निजात!

कई लोग गुनगुना पानी पीने के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Drinking warm Water) के बारे में जानना चाहते हैं. सर्दियों में गुनगुना या गर्म पानी पीने सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप इसके लाभों से परिचित हैं. यहां कुछ सर्दियों में गर्म पानी पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं...



सर्दियों में गर्म पानी पीने के बेहतरीन फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Hot Water In Winter



1. दिन की शुरुआत करने के लिए शानदार ड्रिंक

एक गिलास गर्म पानी के साथ अपनी आनंदमय सुबह की शुरुआत करना फायदेमंद है. यह आपके शरीर की चयापचय दर में सुधार करता है जिससे पाचन में सहायता मिलती है. ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी ज्यादा फायदेमंद है. यह एक अद्भुत रेचक के रूप में काम करता है जो कब्ज और अन्य संबंधित शिकायतों जैसे कि बवासीर आदि को कम करता है जो सर्दियों में बढ़ जाते हैं.

सर्दी और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी में मिलाएं हल्दी और अदरक, मजबूत होगी इम्यूनिटी!

gusbftp

Hot Water Health Benefits: गर्म पानी पीने से कब्ज के साथ पेट की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है 

2. ब्लड सर्कुलेशन को करता है बेहतर

गर्म पानी रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे परिसंचरण में सुधार होता है. सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है क्योंकि नसें ठंड की वजह से संकुचित होती हैं. ऐसे में गर्म पानी ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में काफी फायदेमंद हो सकता है.

Food For Cold-Cough: सर्दी-जुकाम से निजात पाने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक उपाय, तुरंत कर लें डाइट में शामिल!

3. शरीर के दर्द को दूर करने में मददगार

गर्म पानी मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द, मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को शांत कर गर्मी प्रदान करने में मदद करता है.  उन्हें आराम देता है और ऐंठन को कम करने में मदद करता है.

4. वजन घटाने में कारगर

कई शोधों ने इस विचार का समर्थन किया है कि गर्म पानी पीने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिलता है, जो वसा को तोड़ने में मदद करता है. गर्म पानी पीने से स्वस्थ तरीके से वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है. ऐसे में वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों को रोजाना अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीने से करनी चाहिए.

अपच, कब्ज और एसिडिटी, पेट की हर समस्या के लिए अचूक उपाय हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स!

j7obo27

Benefits Of Hot Water: गर्म पानी पेट की चर्बी को घटाने में काफी फायदेमंद हो सकता है 

5. सर्दियों सर्दी-जुकाम को रखता है दूर

गर्म पानी से सर्दी-खांसी, जुकाम और अन्य संक्रमणों की तीव्रता कम हो जाती है क्योंकि गर्म पानी बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता रखता है. गर्म पानी की भाप सभी प्रकार की सर्दी और एलर्जी और साइनस की शिकायत के लिए एक अद्भुत उपाय हो सकता है.

Beetroot For Immunity: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है चुकंदर, जानें कैसे बूस्ट करता है इम्यून सिस्टम

6. ग्लोइंग स्किन पाने में लाभकारी

रोजाना गर्म पानी का सेवन आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और परिसंचरण में सुधार करता है. गर्म पानी की भाप एक शक्तिशाली क्लींजर के रूप में काम करती है जो आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक जोड़कर छिद्रों को साफ करने में मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Planning Of Pregnancy: 35 की उम्र के बाद कर रहे हैं प्रेगनेंसी प्लान, तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये बातें

सुबह खाली पेट पिएं आंवला-जीरा पानी मिलेंगे ये चमत्कारी फायदे, बेहतर रिजस्ट के लिए रोजाना करें सेवन

Skin Care Tips: डैमेज और रूखी-सूखी त्वचा को फिर से हेल्दी बनाने के लिए यहां है कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन कम करने, पेट की चर्बी और बॉडी फैट घटाने के लिए जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -