होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Winter Fruits: सर्दियों में विटामिन सी की कमी को दूर करने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के लिए खाएं ये 6 फल!

Healthy Winter Fruits: सर्दियों में विटामिन सी की कमी को दूर करने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के लिए खाएं ये 6 फल!

Healthy Winter Fruits: सर्दियां अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आती है सबसे आम सर्दी और खांसी हैं. सर्दियों में बॉडी का टेंपरेचर बिगड़ जाता है. सर्दी-खांसी (Cold-Cough), गला दर्द (Sore Throat), सिरदर्द, जैसी समस्याओं को हेल्दी डाइट लेकर दूर किया जा सकता है. यहां 5 विंटर फ्रूट्स (Winter Fruits) के बारे में बताया गया है, जिन्हें इस सीजन में डाइट में जरूर शामिल करें.

Healthy Winter Fruits: सर्दियों में विटामिन सी की कमी को दूर करने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के लिए खाएं ये 6 फल!

Winter Fruits: जानें सर्दियों में कौन से फल देंगे आपको गर्मी का अहसास

खास बातें

  1. सर्दियों में बॉडी को गर्म रखने में मदद करते हैं ये फल.
  2. सर्दियों में विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये फल.
  3. जानें कौन से फल खाने से सर्दी-खांसी से मिलेगी निजात.

Winter Healthy Fruits: सर्दियां अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आती है सबसे आम सर्दी और खांसी हैं. सर्दियों में बॉडी का टेंपरेचर बिगड़ जाता है. सर्दी-खांसी (Cold-Cough), गला दर्द (Sore Throat), सिरदर्द, जैसी समस्याओं को हेल्दी डाइट लेकर दूर किया जा सकता है. यहां 5 विंटर फ्रूट्स (Winter Fruits) के बारे में बताया गया है, जिन्हें इस सीजन में डाइट में जरूर शामिल करें. सर्दियों में कुछ ऐसे फल (Fruits) होते हैं जो हमें गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बताएंगे जो आपको सर्दी से बचाने में मदद कर सकते हैं. सर्दी का मौसम दस्तक देने लगा है. यह वो दौर होता है जब सेहत के प्रति अतिरिक्त सतर्कता बरतना जरूरी हो जाती है. ठंड में खान-पान का भी बड़ा महत्व है.

इन 5 आयरन रिच फूड्स को आज से ही करें डाइट में शामिल, कभी नहीं होगी खून की कमी!

सही समय पर सही चीजें खाई जाएं, तो सेहत को फायदा होता है. इस मौसम में आने वाले फलों को खाने से आप अपने शरीर में खून की कमी (Anemia), बालों के झड़ने की समस्या (Hair Fall), हड्डियों को मजबूत करने (Strong Bones), त्वचा की देखभाल (Skin Care) और भी कई परेशानियों में यह आपकी मदद कर सकती हैं. तो जानिए ऐसे ही कुछ फलों के बारे में जो सर्दियों में आपको कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद करेंगे..


सर्दियों में जरूर खाने चाहिए ये फूड्स | These Foods Must Be Eaten During Winter

1. संतरा

सर्दियों में संतरे खाने से शरीर गर्म रहता है. संतरे के सेवन से सर्दी खांसी में भी मदद मिल सकती है. संतरा फाइबर का स्त्रोत है साथ ही इसमें विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

सर्दियों के सबसे बेहतरीन सुपरफूड अखरोट खाने के हैं कई कमाल के फायदे, जल्द करें डाइट में शामिल!

2. अमरूद

अमरूद को कई बीमारियों में डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. यह डायबिटीज मरीजों को बहुत फायदा पहुंचाता है. ब्लड शुगर के साथ ही कोलेस्ट्रॉल, को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है.

guavaWinter Healthy Fruits: सर्दियों में अमरूद शरीर को गर्म रखने के साथ, सर्दी-खांसी से भी राहत दिला सकता है 

3. पपीता

शरीर को अंदर से वार्म रखने के लिए सर्दियों में पपीता सेवन करना चाहिए. यह ठंडे तापमान से निपटने का एक प्राकृतिक और पौष्टिक तरीका है. पपीता सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में भी मददगार हो सकता है.

सर्दी और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी में मिलाएं हल्दी और अदरक, मजबूत होगी इम्यूनिटी!

4. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी इम्यूनिटी बढ़ने के लिए सबसे आदर्श फलों में से एक है. स्ट्रॉबेरी सर्दियों की अधिकांश बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है. यह बॉडी को गर्म रखने में तो मदद करता ही है साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन को के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. 

2pu4r6uoWinter Fruits: स्ट्रॉबेरी सर्दियों के लिए काफी लाभकारी फलों में से एक है 

5. चीकू

ज्यादातर लोगों को चीकू पसंद होता है. चीकू के कई स्वास्थ लाभ हैं. इसमें  कई तरह के विटामिन मौजूद होते है. चीकू शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के साथ आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. साथ ही यह सर्दियों के लिए बीमारियों से लड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण फल है.

सर्दियों में खांसी कर रही है आपको बेहाल, तो ये कारगर देसी नुस्खे हैं अचूक उपाय, जल्द मिलेगी निजात!

6. अनानास

सबकी अपनी अलग पसंद है. कुछ लोगों को अमरूद पसंद नहीं है तो किसी को संतरा पसंद नहीं होता ऐसे में अनानास एक विकल्प के तौर पर भी  काम करता है. यह एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है, जो एलर्जी राइनाइटिस और कई बीमारियों को रोकने में मदद करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन घटाने के लिए शानदार हैं ये 5 सुपर हेल्दी लो कार्ब वेजिटेबल्स, अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल

पैरों में खिंचाव और अकड़न से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!

सर्दियों मे क्यों जरूर पीना चाहिए गर्म पानी? ये होते हैं 6 शानदार फायदे, आज से ही शुरू कर दें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

35 की उम्र के बाद कर रहे हैं प्रेगनेंसी प्लान, तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये बातें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------