होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Cure Dengue: डेंगू को कैसे रोका जा सकता है? यहां जानें डेंगू के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के तरीके!

How To Cure Dengue: डेंगू को कैसे रोका जा सकता है? यहां जानें डेंगू के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के तरीके!

How Treat Dengue Fever?: डेंगू एक वायरल बीमारी है जो मच्छर के कारण होती है. यह सिरदर्द, गंभीर मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द (Joint Pain) के साथ तेज बुखार जैसी फ्लू जैसी बीमारी को जन्म दे सकता है. हाल के दशकों में डेंगू (Dengue) की घटनाओं में वृद्धि हुई है. इसके प्रकोप को रोकने के लिए सबसे पहले डेंगू के लक्षणों (Symptoms Of Dengue) को पहचाना जरूरी है.

How To Cure Dengue: डेंगू को कैसे रोका जा सकता है? यहां जानें डेंगू के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के तरीके!

How Treat Dengue Fever?: डेंगू एक वायरल बीमारी है जो मच्छर के कारण होती है.

खास बातें

  1. डेंगू के इलाज से बेहतर इससे बचाव करना है.
  2. डेंगू एक वायरल बीमारी है जो मच्छर के कारण होती है.
  3. यहां जानें डेंगू के लक्षण और संकेत.

Dengue Sign And Symptoms: डेंगू एक वायरल बीमारी है जो मच्छर के कारण होती है. यह सिरदर्द, गंभीर मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द (Joint Pain) के साथ तेज बुखार जैसी फ्लू जैसी बीमारी को जन्म दे सकता है. हाल के दशकों में डेंगू (Dengue) की घटनाओं में वृद्धि हुई है. इसके प्रकोप को रोकने के लिए सबसे पहले डेंगू के लक्षणों (Symptoms Of Dengue) को पहचाना जरूरी है. अगर आप डेंगू के संकेत (Sign Of Dengue) को समझने में देरी करते हैं तो निसंदेह डेंगू के इलाज (Treatment Of Dengue) में भी इसका असर देखने को मिल सकता है. डेंगू हल्का है तो यह तेज बुखार, दाने, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द का कारण बनता है लेकिन अगर यह गंभीर है तो यह गंभीर रक्तस्राव, रक्तचाप में अचानक गिरावट और मृत्यु का कारण बन सकता है. डेंगू मच्छर (Dengue Mosquito) के लिए स्थायी पानी एक प्रजनन भूमि के रूप में कार्य करता है.

Dengue से ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक हो सकती हैं ये समस्याएं, यहां जानें डेंगू से होने वाले 4 साइडइफेक्ट्स!

यह स्थिति फ्लू (Flu) जैसे लक्षणों का कारण बनती है. डेंगू बुखार के लिए कोई टीका नहीं है. ऐसे में डेंगू से बचाव (Prevention Of Dengue) के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. यहां डेंगू के लक्षण, रोकथाम के उपाय और डेंगू के इलाज के बारे में बताया है...



डेंगू के लक्षण क्या हैं? | What Are The Symptoms Of Dengue?

डेंगू बुखार के हल्के मामले के दौरान, बच्चों या किशोर में शायद ही कोई लक्षण या संकेत दिखाई देते हैं. अगर लक्षण होते हैं, तो संक्रमित मच्छर द्वारा काटे जाने के बाद यह चार से सात दिनों तक रहता है.



- सिरदर्द

- जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द

- जी मिचलाना

- उल्टी

- सूजन ग्रंथियां

- आंखों के पीछे दर्द

- रैश

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 विटामिन ए रिच फूड्स, फेफड़ों की बीमारियां रहेंगी दूर!

ज्यादातर लोग एक-एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। लेकिन कुछ मामलों में, लक्षण बिगड़ जाते हैं और जानलेवा बन जाते हैं और डेंगू के गंभीर कारण बनते हैं. इस स्थिति में, रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. रक्तप्रवाह में प्लेटलेट्स गिरता है. डेंगू के गंभीर लक्षण जो बुखार के दौरान होते हैं:

- गंभीर पेट दर्द

- मूत्र, मल या उल्टी में रक्त

- थकान

- बेचैनी

- सांस लेने में कठिनाई

- मसूड़ों या नाक से रक्तस्राव

- त्वचा के नीचे रक्तस्राव आदि.

गर्भावस्था के दौरान इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का गलती से भी नहीं करना चाहिए सेवन, जानें प्रेगनेंसी में क्या न खाएं?

dengueDengue Sign And Symptoms: डेंगू से बचाव के लिए सबसे पहले इसके लक्षणों को पहचानना काफी जरूरी है

कैसे होता है डेंगू बुखार? | How Does Dengue Fever Occur?

डेंगू बुखार मच्छरों द्वारा फैले चार प्रकार के डेंगू वायरस के कारण होता है. सभी वायरस एडीज एजिप्टी या एडीज एल्बोपिक्टस मच्छर के नाम से जानी जाने वाली मच्छर प्रजातियों के माध्यम से फैलते हैं. डेंगू वायरस में चार अलग-अलग सेरोटाइप (DEN-1, DEN-2, DEN-3 और DEN-4) शामिल हैं. वे जीनस फ्लेववायरस, परिवार फ्लेविविरिडे से संबंधित हैं. एडीज एजिप्टी मच्छर अफ्रीका में उत्पन्न हुआ, लेकिन यह दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में भी पाया जाता है. जब एक मच्छर डेंगू वायरस से संक्रमित होता है और एक व्यक्ति को काटता है, तो वायरस मच्छर में प्रवेश करता है. जब यह संक्रमित मच्छर किसी अन्य व्यक्ति को काटता है, तो वायरस व्यक्ति के रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है.

ब्लोटिंग और अपच की समस्या होने पर बिल्कुल भी न खाएं ये 7 फूड्स, बढ़ सकती है परेशानी!

डेंगू को कैसे रोका जाता है? | How Is Dengue Prevented?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, टीका एक प्रभावी उपकरण नहीं है, अपने आप में, उन क्षेत्रों में डेंगू बुखार को कम करने के लिए जहां बीमारी आम है मच्छरों की आबादी और मानव जोखिम को नियंत्रित करना आवश्यक है. जो निवारक प्रयासों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. उचित कपड़ों से त्वचा को ढकें, जैसे मोजे पहनना, लंबी आस्तीन वाली कमीज आदि पहनना भी मच्छरों के काटने से बचना जरूरी है.

- मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करें.

- मच्छर जाल का उपयोग करें.

- विंडोज और दरवाजों में नेटिंग या स्क्रीन होनी चाहिए.

- सुगंधित साबुन और इत्र मच्छरों को आकर्षित कर सकते हैं.

- रूके हुए पानी को समय पर निकालना आवश्यक है.

Weight Loss: क्या तेजी से वजन घटाने के लिए चावल की जगह रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद है?

डेंगू बुखार का इलाज क्या है? | What Is The Treatment For Dengue Fever?

जैसा कि हम जानते हैं कि डेंगू एक वायरस है, इसलिए इसका कोई खास इलाज नहीं है, लेकिन हस्तक्षेप इस बात पर निर्भर करता है कि बीमारी कितनी गंभीर है.

अगर डेंगू बुखार हल्का है, तो कुछ उपचार इस तरह मदद कर सकते हैं:

- डेंगू बुखार से पीड़ित व्यक्ति तेज बुखार और उल्टी से पीड़ित होता है जिससे निर्जलीकरण हो सकता है. तो, एक व्यक्ति को नल के पानी के बजाय साफ पानी पीना चाहिए. पुनर्जलीकरण लवण भी लिया जा सकता है.

- डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां दे सकते हैं, जो इसका असर कम करने में मदद कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में भी चाहिए दमकती त्वचा, तो इन टिप्स को फॉलो करना न भूलें

बेहतर पाचन और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए शानदार हैं हरी मटर, जानें 5 कमाल के फायदे

हेयर फॉल और डैंड्रफ के साथ बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए शानदार है घी, ऐसे करें इस्तेमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में ऑयली स्किन वाले लोग ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, बदलें अपना रुटीन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -