होम »  लिविंग हेल्दी »  Green Peas Benefits: बेहतर पाचन और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए शानदार हैं हरी मटर, जानें 5 कमाल के फायदे!

Green Peas Benefits: बेहतर पाचन और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए शानदार हैं हरी मटर, जानें 5 कमाल के फायदे!

Benefits Of Green Peas: हरी मटर स्टार्च या जटिल का बेहतर स्रोत हैं. वे कैलोरी में कम और फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन के से भरपूर होते हैं. हरी मटर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Green Peas) कई हैं. खासकर सर्दियों में हरी मटर का सेवन करने के कारगर कई हैं. यहां कुछ कारणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए...

Green Peas Benefits: बेहतर पाचन और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए शानदार हैं हरी मटर, जानें 5 कमाल के फायदे!

Green Peas Benefits: सर्दियों में हरी मटर का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए कारगर हो सकती हैं हरी मटर.
  2. हरी मटर दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं मटर.
  3. हरी मटर स्टार्च या जटिल कार्ब्स का बेहतर स्रोत हैं.

Benefits Of Green Peas: हरी मटर छोटे फिर भी इतने स्वादिष्ट और व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं! वे फाइबर और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हरी मटर छोले, मूंगफली और सेम जैसे फलियां हैं. हरी मटर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Green Peas) कई हैं. खासकर सर्दियों में हरी मटर का सेवन करने के कारगर कई हैं. यहां कुछ कारणों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए. हरी मटर स्टार्च या जटिल का बेहतर स्रोत हैं. वे कैलोरी में कम और फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन के से भरपूर होते हैं. हरी मटर मैंगनीज, आयरन, फोलेट और थायमिन का उच्च स्रोत हैं. हाई प्रोटीन, फाइबर और कम कैलोरी वाले प्रोटीन को वजन कम करने वाली डाइट (Weight Loss Diet) में भी शामिल किया जा सकता है. वजन कम करने के लिए मटर (Peas To Lose Weight) काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के लिए हरी मटर (Green Peas For High Blood Pressure) किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती हैं.

Weight Loss: आसानी से वजन घटाना चाहते हैं, तो सर्दियों में अपनी डाइट में करने होंगे ये 5 बदलाव!

ये होते हैं हरी मटर खाने के स्वास्थ्य लाभ | These Are The Health Benefits Of Eating Green Peas


1. वजन घटाने में मददगार हैं हरी मटर

फाइबर और प्रोटीन युक्त मटर आपको अधिक समय तक भरा रख सकती हैं. वे भूख और वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं. प्रोटीन और फाइबर मिलकर पाचन को धीमा करते हैं और परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देते हैं. इससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

Weight Loss: क्या तेजी से वजन घटाने के लिए चावल की जगह रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद है?

2. हरी मटर दिल की सेहत भी शानदार

मटर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम दिल के स्वस्थ खनिज हैं. मटर उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है, जो हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है. मटर में फाइबर सामग्री शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है. हरी मटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी दिल के स्वस्थ माने जाते हैं.

peas new 620Benefits Of Green Peas: मटर का सेवन कर दिल की सेहत को हेल्दी रखा जा सकता है

3. पाचन के लिए फायदेमंद हैं मटर

रेशेदार हरी मटर पाचन के लिए प्रभावी मानी जाती हैं. वे आंतों के अच्छे बैक्टीरिया प्रदान करते हैं, जो उन्हें स्वस्थ रखते हैं और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. फाइबर से भरपूर आहार खाने से आपके मल में अधिक वजन होता है, जिससे आपके शरीर से अपशिष्ट के त्वरित गुजरने में आसानी होती है. ये कब्ज से भी राहत दिला सकते हैं.

Hypertension: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय!

4. ब्लड शुगर लेवल को भी रखती हैं कंट्रोल

हरी मटर ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं. मटर में प्रोटीन और फाइबर सामग्री रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखते हैं. फाइबर उस दर को धीमा कर देता है जिस पर शरीर में कार्ब्स अवशोषित होते हैं. यह रक्त शर्करा के स्तर में धीमी और अधिक स्थिर वृद्धि को बढ़ावा देता है.

rcie2t38Benefits Of Green Peas: हरी मटर का ग्लाइसेमिक इडेक्स बहुत कम होता है

5. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

मधुमेह को नियंत्रण में रखने के लिए ब्लड शुगर का नियंत्रित स्तर महत्वपूर्ण है. मधुमेह वाले लोग अपने आहार में मटर को शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है. डायबिटीज के खतरे को कम करने में बी विटामिन, विटामिन ए, के और सी सभी मददगार हैं.

Immunity: इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए कमाल है प्याज की चाय, सर्दी-खांसी का भी है कारगर घरेलू उपाय!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हेयर फॉल और डैंड्रफ के साथ बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए शानदार है घी, ऐसे करें इस्तेमाल

Ayurvedic Detoxification: शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए कारगर हैं ये तरीके, हमेशा रहेंगे हेल्दी!

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में ऑयली स्किन वाले लोग ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, बदलें अपना रुटीन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Premature Menopause: समय से पहले रजोनिवृत्ति के लक्षण, कारण और उपचार के साथ जानें और भी बहुत कुछ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------