होम »  लिविंग हेल्दी »  Ghee For Hair: हेयर फॉल और डैंड्रफ के साथ बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए शानदार है घी, ऐसे करें इस्तेमाल

Ghee For Hair: हेयर फॉल और डैंड्रफ के साथ बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए शानदार है घी, ऐसे करें इस्तेमाल

Ghee For Hair Growth: देसी घी आपके खाने में स्वाद जोड़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बालों और त्वचा के लिए कई गुणों से भरपूर होता है. घी का इस्तेमाल बालों की विभिन्न समस्याओं (Ghee For Hair Problems) से लड़ने के लिए किया जा सकता है. बालों के लिए घी के फायदे और इसका उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए यहां पढ़ें...

Ghee For Hair: हेयर फॉल और डैंड्रफ के साथ बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए शानदार है घी, ऐसे करें इस्तेमाल

Benefits Of Ghee For Hair: घी बालों की स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  1. देसी घी बालों को पोषण देने का काम करता है.
  2. घी बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद है.
  3. बालों की ग्रोथ में सुधार के लिए भी कारगर है घी.

Desi Ghee For Hair Fall In Hindi: हर कोई बालों की मालिश के लिए देसी घी का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है. बालों के लिए घी (Ghee For Hair) काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशान हैं, तो भी यह आपके लिए कारगर हो सकता है. घी को सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है. बालों की ग्रोथ के लिए भी घी (Ghee For Hair Growth) काफी लाभकारी हो सकता है. बालों की समस्याओं (Hair Problems) को दूर करने के लिए मालिश काफी कारगर मानी जाती है. मालिश आपके बालों और खोपड़ी दोनों के लिए अच्छी है. यह बालों के रोम के स्वास्थ्य को उत्तेजित करता है. स्वस्थ बालों के रोम बालों के बढ़ने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करते हैं. यह आपके बालों को अधिक मजबूती प्रदान करता है. यह स्कैल्प के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है.

Hypertension: ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय!

ऐसे कई हेयर ऑयल उपलब्ध हैं जिनका उपयोग बेहतर बालों की सेहत के लिए किया जा सकता है. देसी घी स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Desi Ghee) के साथ भरी हुई है. इसे अपने आहार में शामिल करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. 


बालों के लिए घी के फायदे | Benefits Of Ghee For Hair

बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए बालों की लंबाई के लिए घी को प्री-पू के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. विशेष रूप से घुंघराले बालों वाले लोगों में, एक चम्मच घी में कोल्ड-प्रेस्ड नारियल के तेल में एक चम्मच घी मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है. बालों के मास्क के रूप में बालों की लंबाई, साफ बालों पर - बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है और झाग कम करता है. सल्फेट मुक्त शैम्पू और कंडीशनर बालों के मास्क को हटाने में मदद करते हैं. अगर सप्ताह में एक बार घी का इस्तेमाल किया जाता है तो बालों की जीवन शक्ति को बनाए रखा जा सकता है.

Immunity: इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए कमाल है प्याज की चाय, सर्दी-खांसी का भी है कारगर घरेलू उपाय!

1. बालों को हाइड्रेशन प्रदान करता है घी

स्वस्थ बालों के लिए नमी बेहद आवश्यक है. सूखे और सुस्त बालों को नुकसान होने की अधिक संभावना है. घी के गुण बालों के लिए अच्छे हैं और स्वस्थ रोम को बढ़ावा देते हैं. घी की मालिश करने से स्कैल्प स्वास्थ्य का समर्थन करेगी और आपके बालों को सही नमी प्रदान करेगा.

m9ch2bmgDesi Ghee For Hair Fall: बालो ंकी देखभाल के लिए घी एक सुपरफूड साबित हो सकता है

2. घी बालों की बनावट में सुधार करता है

अपने बालों में घी लगाने से आपके बालों की गुणवत्ता और बनावट में सुधार हो सकता है. यह नुकसान से लड़ने में मदद करेगा और आपके बालों को चमक देगा. आपको चिकने बाल भी अनुभव होंगे. आप अपने स्कैल्प पर घी की मालिश कर सकते हैं और बाद में इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा सकते हैं.

Ayurvedic Remedies For Cold-Cough: सर्दी-खांसी को कोसों दूर रखने के लिए ये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खें हैं रामबाण उपाय!

3. बालों की ग्रोथ के लिए कारगर है घी

घी बालों के लिए फायदेमंद गुणों से भरपूर होता है. घी की मालिश करने से खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलेगा और बाल विकास को बढ़ावा मिलेगा. घी हेल्दी स्कैल्प और बालों के रोम बालों के विकास को बढ़ावा देता है और साथ ही बालों के झड़ने से लड़ने में आपकी मदद करेंगे. घी भी विटामिन ए और ई से भरा हुआ है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

4.  घी बालों को फ्रिज होने से बचाता है

फ्रिजी बाल एक और आम बाल समस्या है जिसे आप घी से लड़ सकते हैं. घी आपके बालों की बनावट को सुधारने के साथ-साथ फ्रिज़ से लड़ने में मदद करता है. आप बस घुंघराले बालों से लड़ने के लिए अपने बालों में घी लगा सकते हैं.

Uric Acid: गठिया में ये 5 आदतें बदलने से कंट्रोल में रहता है यूरिक एसिड, आज से ही अपनाएं ये हेल्दी हैबिट्स!

5. रूसी का इलाज करता है

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ भी एक आम समस्या है लेकिन घी आपकी मदद कर सकता है. अगर आप घी का नियमित इस्तेमाल करते हैं तो घी बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए काफी कारगर माना जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Ayurvedic Detoxification: शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए कारगर हैं ये तरीके, हमेशा रहेंगे हेल्दी

क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में ऑयली स्किन वाले लोग ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, बदलें अपना रुटीन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Premature Menopause: समय से पहले रजोनिवृत्ति के लक्षण, कारण और उपचार के साथ जानें और भी बहुत कुछ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------