होम »  वुमन्स हेल्थ & nbsp;»  टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

कई बार किसी खास मौके, धार्मिक अनुष्‍ठान या शादी-ब्‍याह में कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए पीरियड्स को टालना जरूरी हो जाता है.

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

How To Delay Periods: नैचुरल उपायों को अपनाने में ही समझदारी है.

खास बातें

  1. कई बार पीरियड्स को टालना जरूरी हो जाता है
  2. ऐसे में दवाइयों के बजाए घरेलु नुस्‍खे ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं
  3. दवाइयों से साइडइफेक्‍ट्स होते हैं, घरेलू नुस्‍खे सुरक्ष‍ित व‍िकल्प हैं

Delay Periods naturally: पीरियड्स यानी कि मासिक धर्म एक नैचुरल प्रकिया है और 11 से 50 साल की महिलाओं को इससे गुजरना ही होता है. महिलाओं का शरीर ठीक से काम कर सके इसके लिए हर महीने पीरियड्स का आना बेहद जरूरी है. इस दौरान हेवी ब्‍लड फ्लो के चलते उन्‍हें परेशानी और दर्द होता है, खासकर पीठ और पेट के निचले हिस्‍से में. लेकिन कई बार किसी खास मौके, धार्मिक अनुष्‍ठान या शादी-ब्‍याह में कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए पीरियड्स को टालना जरूरी हो जाता है. हालांकि बाजार में इसके लिए कई दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन प्राकृतिक तरीकों से पीरियड्स को टालना किसी भी मायने में बेहतर है. 

Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज


दरअसल, आर्टिफिश‍ियल तरीकों को अपनाने से साइडइफेक्‍ट्स और हार्मोन्‍स के असंतुलित होने का खतरा बना रहता है. इन साइडइफेक्‍ट्स की वजह से अगले महीने देरी से पीरियड्स आते हैं और चेहरे व ठुड्डी पर बाल भी उगने लगते हैं. ऐसे में नैचुरल उपायों को अपनाने में ही समझदारी है. यहां पर हम आपको ऐसे ही घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप पीरियड्स भी टाल सकती हैं और कोई साइडइफेक्‍ट भी नहीं होगा: 



Shatavari: क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

 



पीरियड्स लेट करने के उपाय - How To Delay Periods naturally in Hindi


1. मसालेदार खाना
मसालेदार खाना खाने से ब्‍लड फ्लो बढ़ता है, जिससे पीरियड्स शुरू होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन अगर आप ऐसा नहीं चाहती हैं तो मिर्च, काली मिर्च और लहसुन खाना छोड़ दें. बेहतर होगा कि आप मसाले को हाथ ही न लगाएं. 

spicy food 650

2. विनेगर

पीरियड्स को टालना है तो विनेगर खाना शुरू कर दीजिए. एक गिलास पानी में तीन-चार चम्‍मच विनेगर डालकर दिन में दो से तीन बार पीएं. ऐसा करने से आप तीन से चार दिन तक पीरियड्स टाल सकती हैं. याद रख‍िए कि विनेगर वाला पानी स्‍वाद में अच्‍छा नहीं होता है. इसलिए पहले से तैयार रहिएगा. 

फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

apple cider vinegar side effects

3. जिलेटिन 

एक कटोरी पानी में जिलेटिन का पैकेट घोलकर उसे तुरंत पी लें. इससे आप तीन से चार घंटों के ल‍िए पीरियड्स टाल सकती हैं. यही नहीं इसे बार-बार पीने से आप जितनी मर्जी उतने दिन तक पीरियड्स से दूर रह सकती हैं. हालांकि एक बात हमेशा याद रख‍िए कि भले ही आप नैचुरल तरीके से पीरियड टाल रही हों, लेकिन लंबे समय तक ऐसा करने से इसके नुकसान भी होंगे. 

Thyroid Remedies: ये 5 चीजें करेंगी थाइराइड को दूर, आज ही आजमाएं

gelatin makes a great egg substitute

4. कसरत 

हालांकि पीरियड्स समय पर आए इसके लिए एक्‍सरासाइज करना अच्‍छी बात है. लेकिन रेग्‍यूलर एक्‍सरसाइज करके भी पीरियड को टाला जा सकता है. जल्‍दी पीर‍ियड न आए इसके लिए हेवी एक्‍सरसाइज कीजिए. 
 

सेक्शुअल हेल्थ: सेक्स से पहले जरूर पूछें ये 5 सवाल...

exercising during periods

5. नींबू 

इस खटृटे फल में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. यही नहीं नींबू पीरियड्स को टालने, ज्‍यादा ब्‍लड फ्लो को कंट्रोल करने या रोकने के काम भी आता है. इसके लिए नींबू को चबाएं या खाएं. आप पानी में नींबू नीचोड़कर भी पी सकती हैं. 


एलोवेरा के फायदे: बालों, त्वचा और वजन कम करने में मददगार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

lemon has bleaching properties

पीरियड्स को रोकने के लिए घरेलू नुस्‍खों के साइडइफेक्‍ट्स  दवाइयों की तरह नहीं होते. लेकिन लंबे समय तक पीरियड्स को टालना आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं है. साथ ही इन नुस्‍खों का इस्‍तेमाल आए दिन करने के बजाए कभी-कभी ही करना चाहिए.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और नुस्खों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -