होम »  लिविंग हेल्दी »  Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज

Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज

What is the Zika Virus: क्या है जीका वायरस, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की तरह ही जीका एक बड़ी जन-स्वास्थ्य समस्या है. जीका वायरस से संक्रमित कई लोग खुद को बीमार महसूस नहीं करते.

Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज

राजस्थान की राजधानी जयपुर में 22 लोगों में ज़ीका वायरस का संक्रमण पाया गया है.

What is the Zika Virus: राजस्थान की राजधानी जयपुर (zika virus in Jaipur) में 22 लोगों में ज़ीका वायरस (Zika virus) का संक्रमण पाया गया है. इसके बाद पीएमओ ने स्वास्थ्य मंत्रालय से इस बारे में विस्तृत रिपार्ट मांगी है. वहीं राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) में एक नियंत्रण कक्ष सक्रिय किया गया है ताकि हालात की नियमित निगरानी की जा सके. स्वास्थ्य मंत्रालय के स्तर पर हालात की समीक्षा की जा रही है. मंत्रालय ने एक बयान में सोमवार को कहा कि आज की तारीख तक कुल 22 मामलों की पुष्टि हुई है. जयपुर के निर्धारित इलाके में सभी संदिग्ध मामलों को (Zika virus in Rajasthan) और इस इलाके के मच्छरों के नमूनों की जांच की जा रही है. विषाणु शोध एवं रोग पहचान प्रयोगशालाओं को अतिरिक्त जांच किट मुहैया की गई हैं. राज्य सरकार को जीका विषाणु और इसकी निवारण रणनीतियों के बारे में जाकगरूता पैदा करने के लिए सूचना और जानकारी मुहैया की गई है. अधिकारी ने बताया कि इलाके में सभी गर्भवती महिलाओं की निगरानी की जा रही है. 

जीका ( zika virus India) विषाणु जनित रोग दुनिया भर के 86 देशों में दर्ज किया गया है. भारत में जनवरी और फरवरी 2017 में पहली बार इसके प्रसार की पुष्टि अहमदाबाद में हुई थी. इसके बाद तमिलनाडु में भी इसकी पुष्टि हुई थी. 


इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

क्या है जीका वायरस - What is the Zika Virus in Hindi

डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की तरह ही जीका एक बड़ी जन-स्वास्थ्य समस्या है. जीका वायरस से संक्रमित कई लोग खुद को बीमार महसूस नहीं करते. अगर मच्छर किसी संक्रमित व्यक्ति को काटता है, जिसके खून में वायरस मौजूद हैं, तो यह किसी अन्य व्यक्ति को काटकर वायरस फैला सकता है. 

 

चिकनगुनिया: बचाव जरूरी है, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज... | पढ़ें डेंगू से बचने के घरेलू उपाय

Shatavari: क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

 

 

 

शकरकंदी के फायदे: डायबिटीज को करे कंट्रोल, ब्लड शुगर को रखे सही...


कैसे फैलता है जीका वायरस - How Zika Spreads in Hindi


जीका वायरस एक तरह के एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. यह मच्छर दिन में सक्रिय होते हैं. खासतौर पर ये मच्छर दिन के दौरान, सुबह बहुत जल्दी और सूर्यास्त से कुछ घंटे पहले काटते हैं. वायरस संक्रमित महिला के गर्भ में फैल सकता है और शिशुओं में माइक्रोसिफेली और अन्य गंभीर मस्तिष्क रोगों का कारण बन सकता है. वयस्कों में यह गुलैन-बैरे सिंड्रोम का कारण बन सकता है, जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली नसों पर हमला करती है, जिससे कई जटिलताओं की शुरुआत होती है. मच्छरों के अलावा असुरक्षित शारीरिक संबंध और संक्रमित खून से भी जीका बुखार या वायरस फैलता है. 

Thyroid Remedies: ये 5 चीजें करेंगी थाइराइड को दूर, आज ही आजमाएं

Cinnamon and honey benefits: दालचीनी और शहद के 6 फायदे, करेंगे कई रोग दूर..

क्या जीका के लिए कोई दवा है - Zika Virus Infection Treatment in Hindi


यह बुरी खबर है कि अब तक जीका वायरस से निपटने के लिए कोई दवा या इंजेक्शन तैयार नहीं हो पाया है. पहली बार 1947 में जीका वायरस की का मामला पहचाना गया था. बीते साल ब्राजील में जीका ने खूब तबाही की थी. यहा तकरीबन डेढ़ लाख लोग इस वायरस से प्रभावित हो गए थे. 

पढ़ें डेंगू से बचने के घरेलू उपाय

 

क्या हैं जीका वायरस के लक्षण - Zika Virus Causes, Symptoms in Hindi

जीका वायरस के लक्षणों को पहचान पाना मुश्किल है. तकरीबन संक्रमण से ग्रस्त हर 5 में से 1 ही व्यक्ति के लक्षणों की पहचान हो पाती है. लक्षणों में कुछ ये लक्षण ये हैं- 

- जोड़ों में दर्द 
- लाल आंखें
- जी मिचलाना या उल्टी आना
- बेचैनी महसूस होना 

आयुर्वेदिक नुस्खे: इन तीन चीजों से करें डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल


जीका वायरस से बचने के लिए उपाय - Zika Virus Infection precaution in Hindi

जीका वायरस संक्रमण के लिए कोई टीका नहीं है. उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की यात्रा पर जाने वालों, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं का मच्छरों से भलीभांति बचाव करना चाहिए. 

- जब एडिस मच्छर सक्रिय होते हैं, उस समय घर के अंदर रहें. ये मच्छर दिन के दौरान, सुबह बहुत जल्दी और सूर्यास्त से कुछ घंटे पहले काटते हैं.

- घर में मच्छर न पनपने दें, मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

- जब आप बाहर जाएं तो जूते, मोजे, लंबी आस्तीन वाली शर्ट और फुलपैंट पहनें.

-  यह सुनिश्चित करें कि मच्छरों को रोकने के लिए कमरे में स्क्रीन लगी हो.

- ऐसे बग-स्प्रे या क्रीम लगाकर बाहर निकलें, जिसमें डीट या पिकारिडिन नामक रसायन मौजूद हो.

(इनपुट - आईएएनएस )

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------