होम »  Women's Health »  फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...
रीड इन | READ IN

फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...

महिला कॉन्‍डोम लेटेक्‍स से बने होते हैं. इन कॉन्‍डोम पर अंदर की तरह एक रिंग होता है जिसे घुमाकर पहना जाता है. ये आम कॉन्‍डोम से ज्‍यादा महंगे होते हैं. 

फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...

कम लोग ही जानते हैं कि महिला कॉन्‍डोम भी होते हैं. पुरुष कॉन्‍डोम की तुलना में यह ज्‍यादा फेमस नहीं हैं. ऐसी स्थिति में जहां पुरुष कॉन्‍डोम पहनना पसंद नहीं करते, तब महिला कॉन्‍डोम का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. पुरुष कॉन्‍डोम की तरह यह भी अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए प्रयोग किए जाते हैं. अल्फा वन एंड्रोलॉजी ग्रुप के निदेशक और यौन चिकित्सा सलाहकार अनूूप धीर ने कॉन्‍डोम के इस्‍तेमाल के दौरान कुछ जरूरी बातों के बारे में बताया है. वह कहते हैं, महिला कॉन्‍डोम लेटेक्‍स से बने होते हैं. इन कॉन्‍डोम पर अंदर की तरह एक रिंग होता है जिसे घुमाकर पहना जाता है. ये आम कॉन्‍डोम से ज्‍यादा महंगे होते हैं. 

महिला कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्‍यान:-

1. डॉ. धीर कहते हैं, केवल एक व्यक्ति को ही कॉन्‍डोम का इस्‍तेमाल करना चाहिए. यदि दोनों इसका इस्तेमाल करते हैं, तो कॉन्‍डोम फटने की संभावना अधिक रहती है.

2. डॉ. धीर कहते हैं, महिला कॉन्‍डोम पहनने में काफी परेशानी होती है, इन्‍हें अंदर से अच्‍छे से रोल किया जाना चाहिए और इसका रिंग बाहर रहना चाहिए. अगर पूरा कॉन्‍डोम अंदर चला जाएगा, तो यह किसी तरह की कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा.

3. ओरल सेक्‍स के दौरान महिला कॉन्‍डोम कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करते. ओरल सेक्‍स के दौरान सुरक्षा के लिए चादर का उपयोग करना चाहिए. 

Female Sexual Dysfunction: क्या है इसकी वजह, जानें यौन अक्षमता के बारे में सबकुछ...

4. गर्भधारण और एसटीडी को रोकने में पुरुष कॉन्‍डोम अधिक प्रभावी होते हैं.

5. डॉ. धीर बताते हैं कि पुरुष कॉन्डोम को बाहरी और महिला कॉन्डोम को आंतरिक कॉन्डोम के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. इन कॉन्डोम को SEMIDOM भी कहा जाता है.

6.  सेक्‍स से पहले महिला कॉन्डोम इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं. जो लोग टैम्पून्‍स का उपयोग नहीं करते, उन्‍हें इनसे थोड़ी परेशान हो सकती है. आप इन्‍हें सेक्स से कुछ घंटे पहले प्रयोग कर सकते हैं.

High Grade Metastatic Cancer की शिकार हुईं सोनाली बेंद्रे, जानें इसके बारे में सबकुछ

7. इन कॉन्डोम को आप गर्भावस्‍था और मासिक धर्म के दौरान भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं. हालांकि, आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि यह कितना आरामदायक होगा।

8. भले ही आप आप बर्थ कंट्रोल पिल्‍स का इस्‍तेमाल कर रही हैं, तो भी एसटीडी को फैलने से रोकने के लिए हमेशा महिला कॉन्डोम यूज करें.

9. अगर कॉन्डोम बीच में ही फट जाता है तो उसे फौरन बदल दें. अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए तुरंत गर्भ निरोधक गोली लें.

(डॉ. अनूप धीर अल्फा वन एंड्रोलॉजी ग्रुप के निदेशक और यौन चिकित्सा सलाहकार हैं)

यौन जीवन से जुड़ी अन्य समस्याओं के समाधानों और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------