होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Winter Superfoods: सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

Winter Superfoods: सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

How To Boost Immunity In Winter: सर्दियों शुरू हो गई हैं ऐसे में हमें अपनी खानपान में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) भी मौसम के मुताबित कमजोर और मजबूत होता है. सर्दियों में इम्यूनिटी के लिए उपाय (Remedies For Immmunity) करना काफी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि सर्दियों में जल्दी बीमार होने की आशंका रहती है.

Winter Superfoods: सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर!

Winter Superfoods For Immunity: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए सर्दियों में खाएं ये 7 फूड्स

खास बातें

  1. विंटर डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स.
  2. मजबूत इम्यून पावर के लिए यहां हैं शानदार फूड्स की लिस्ट.
  3. सर्दियों कमजोर इम्यूनिटी को इन फूड्स से करें मजबूत.

Immune Boosting Foods For Winter: सर्दियों शुरू हो गई हैं ऐसे में हमें अपनी खानपान में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) भी मौसम के मुताबित कमजोर और मजबूत होता है. सर्दियों में इम्यूनिटी के लिए उपाय (Remedies For Immmunity) करना काफी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि सर्दियों में जल्दी बीमार होने की आशंका रहती है. कोविड-19 महामारी के बीच जरूरी है कि हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें जिससे इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) बनी रहे. सर्दियों में कई तरह फूड्स कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंट बैक्टीरियल गुणों से भरे होते हैं. उन्हें विंटर सुपरफूड्स (Winter Superfoods) भी कहा जाता है. इम्यूनिटी के लिए फूड्स (Foods For Immunity) का सेवन एक चुनाव के बाद ही किया जाना चाहिए. यहां हम आपके लिए लेकर आए 7 ऐसे फूड्स जिनका सेवन कर आप सर्दियों में मजबूत इम्यून सिस्टम पा सकते हैं.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

बालों का झड़ना रोकने के लिए ये 5 फूड्स हैं असरदार, डाइट में शामिल कर पाएं मजबूत बाल!



सर्दियों में इन सुपरफूड्स का सेवन कर बढ़ाएं इम्यूनिटी | Increase Immunity By Consuming These Superfoods In Winter



1. कुलथी दाल

पोषण से भरपूर कुल्थी दाल के फायदों का जिक्र आयुर्वेद में भी किया गया है. कुल्थी की तासीर गर्म होती है और यह आसानी से पच भी जाती है. यह सर्दियों की ठंड में शरीर को गर्म रखती है. काले रंग की कुलथी दाल का इस्तेमाल सर्दी के मौसम में काफी फायदेमंद माना जाता है. कुलथी दाल को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह पेट की समस्याओं को दूर कर इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

2. तिल

तिल में कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. तिल के बीज में जरूरी फैट्टी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है. यह शरीर को गर्मी पहुंचाने का काम करता है और पाचन या कमजोर हड्डी से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है. सर्दियों में इसका सेवन काफी लाभकारी माना जाता है.

p6ds8broWinter Superfoods For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए सर्दियों में करें तिल का सेवन

3. घी

घी बटराइटर का एक समृद्ध स्रोत है. यह प्रतिरक्षा में सुधार और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. फिट रहने के लिए एक स्वस्थ आंत और मजबूत इम्यूनिटी जरूरी है. कूकिंग ऑयल के तौर पर दाल और सब्जी के लिए घी का इस्तेमाल किया जा सकता है. घी न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह सुपरफूड कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है.

फैटी लीवर से हैं परेशान? जानें Fatty Liver की समस्या में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

4. मूंगफली

सर्दियों में गुड़ और मूंगफली एक साथ खाने से कई फायदे हो सकते हैं. यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही हृदय रोगों और इंफेक्शन से आपकी रक्षा कर सकते हैं.
ये प्रोटीन से भरपूर फली स्वस्थ स्नैक का विकल्प हो सकता है. आप मूंगफली को उबाल या फिर भुन सकते हैं या फिर कच्चा खा सकते हैं. मूंगफली हेल्दी और स्वास्थ्यवर्धक होती हैं.

5. हरी सब्जियां

हेल्थ एक्सपर्ट भी हरी सब्जियों और फलों को रोग प्रतिरोधक क्षमता ​बढ़ाने का बेस्ट ऑप्शन मानते हैं. पालक, मेथी, सरसों, पुदीना और हरा लहसुन कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो सर्दी के मौसम में पर्याप्त रूप से मिलती हैं. मौसम में बदलाव के कारण इनके सेवन से सूजन और हाथ-पांव का जलन कम करने में मदद मिल सकती है. हरी सब्जियों कई विटामिन्सस से भरपूर होती हैं.

लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल!

3b3q35u8

Winter Superfoods For Immunity: हरी सब्जियों कई विटामिन्सस से भरपूर होती हैं.

6. बाजरा

कोविड-19 के बीच हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्वार, रागी, बाजरे जैसे प्राचीन अनाज काफी फायदेमंद हो सकते हैं. बाजरे में प्रोटीन, उच्च आहार फाइबर, विटामिन के अच्छे स्रोत के रूप में काम करते हैं. बाजरा की खिचड़ी भी बनाई जा सकती है. इसके सेवन से मांसपेशियों और बालों का विकास में मदद मिलती है. सर्दियों में बाजरे का सेवन जरूर करना चाहिए.

इन 4 चीजों से बढ़ता है यूरिक एसिड, डाइट में न करें शामिल, ऐसे पहचानें हाई यूरिक एसिड के लक्षण!

7. जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियों में कई पोषक तत्व होते हैं जो इम्युनिटी पावर को मजबूत कर सकते हैं. गाजर, चुकंदर, मूली, शलजम, प्याज को सर्दियों में आपकी डाइट अहम हिस्सा होने चाहिए. इनके सेवन से आंत के अनुकूल प्रीबायोटिक प्राप्त होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. यह सब्जियां बेहतर पाचन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Chia Seed Oil Benefits: चिया के बीजों का तेल कई समस्याओं को करता है दूर, यहां जानें 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

सीढ़ियों पर इस तरह से करें एक्सरसाइज और पूरा करें अपना फिटनेस टारगेट, हमेशा रहें हेल्दी

Osteoporosis Diet: मजबूत हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 फूड्स, दूर करें फ्रैक्चर का खतरा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: फैट कम करने, फिट बॉडी पाने और ग्लोइंग स्किन के लिए हर दुल्हन को जरूर करने चाहिए ये 6 काम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -