होम »  Bones & Joints »  Osteoporosis Diet: मजबूत हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 फूड्स, दूर करें फ्रैक्चर का खतरा!

Osteoporosis Diet: मजबूत हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 फूड्स, दूर करें फ्रैक्चर का खतरा!

Foods To Eat In Osteoporosis: हड्डियों से जुड़े रोग और हड्डियों के कमजोर होने के कई कारण हैं. कई लोग ऑस्टियोपोरोसिस से परेशान रहते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस के लिए फूड्स (Foods For Osteoporosis) काफी कारगर और लाभदायक हो सकते हैं. यहां 6 फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको मजबूत और हेल्दी हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Osteoporosis Diet: मजबूत हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 फूड्स, दूर करें फ्रैक्चर का खतरा!

Osteoporosis Diet: हड्डियों से जुड़े रोग और हड्डियों के कमजोर होने के कई कारण हैं.

खास बातें

  1. हेल्दी डाइट से हड्डियों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है.
  2. यहां 6 फूड्स हैं जो मजबूत हड्डियों के लिए जानें जाते हैं.
  3. रोजाना इन 6 फू्ड्स का सेवन कर पाएं हेल्दी हड्डियां.

What To Eat In Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस के कारण आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और नाजुक होने से फ्रैक्चर (Fracture) का खतरा बढ़ जाता है. हड्डियों से जुड़े रोग और हड्डियों के कमजोर (Weak Bones) होने के कई कारण हैं. कुछ आहार और जीवन शैली में परिवर्तन हड्डियों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम (Risk Of Osteoporosis) को रोक सकते हैं. या ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों (Symptoms Of Osteoporosis) से निपटने में मदद कर सकते हैं. कई लोग ऑस्टियोपोरोसिस से परेशान रहते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस के लिए फूड्स (Foods For Osteoporosis) काफी कारगर और लाभदायक हो सकते हैं.

अगर आप इससे पीड़ित हैं, तो इनमें से एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) सुनिश्चित करनी चाहिए जो कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे हड्डी स्वस्थ पोषक तत्वों से समृद्ध हो. यहां 6 फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको मजबूत और हेल्दी हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल!


कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करने के लिए खाएं ये 6 फूड्स | Eat These 6 Foods To Remove The Problem Of Weak Bones

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत सारा विटामिन के और कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत रहने के लिए जरूरी है. पालक, सरसों के पत्ते और मेथी जैसे सर्दियों के सागों को आज़माएं. ये सुपरफूड आपको फाइबर, आयरन और विटामिन ए भी प्रदान करेंगे. ये सभी आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं.

इन 4 चीजों से बढ़ता है यूरिक एसिड, डाइट में न करें शामिल, ऐसे पहचानें हाई यूरिक एसिड के लक्षण!

34u7aljWhat To Eat In Osteoporosis:  पालक, सरसों के पत्ते और मेथी जैसे सर्दियों के सागों को खाएं.

2. मछली

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर वसायुक्त मछली वास्तव में आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. क्योंकि ये स्वस्थ वसा सूजन को कम करने में मदद करते हैं. वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन और टूना में भी स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है. ये सभी कारक हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभदायक हो सकते हैं.

करवा चौथ व्रत से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? हर महिला को जान लेनी चाहिए ये बातें!

3. क्षारीय खाद्य पदार्थ

फल, नट और फलियां जैसे क्षारीय खाद्य पदार्थ शरीर में एक संतुलन बनाने में मदद करते हैं क्योंकि ऑस्टियोपोरोसिस एक अम्लीय वातावरण में पनपता है. अपनी डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल कर कमजोरग हड्डियों की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

4. डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही और पनीर आपकी हड्डियों को बनाने में मदद करते हैं क्योंकि वे कैल्शियम से भरे होते हैं. कैल्शिय हड्डियों की मजबूती के लिए कारगर माना जाता है. दूध पीना और कई डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन आपकी हेल्दी हड्डियों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है.

शरीर में ये सामान्य बदलाव भी हो सकते हैं लंग कैंसर के शुरुआती संकेत, जानें इसके 5 कारण!

dairy products

5. अंडे

अंडे न केवल विटामिन डी के कुछ स्रोतों में से एक हैं, बल्कि इनमें अच्छी गुणवत्ता वाले बहुत सारे प्रोटीन भी होते हैं. अंडे का सफेद हिस्सा न चुनें, जर्दी में विटामिन डी होता है. अगर आप रोजाना एक अंडा खाते हैं आपकी हड्डियों को काफी फायदा मिल सकता है.

लाइफस्टाइल में इन बदलावों कर आसानी से मैनेज करें ब्लड शुगर लेवल, एक्सपर्ट से जानें कमाल के टिप्स

6. शकरकंद

आप यह नहीं जानते होंगे, लेकिन पोटेशियम और मैग्नीशियम स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं. मैग्नीशियम आपके शरीर में विटामिन डी के स्तर को बनाए रखता है और पोटेशियम आपके शरीर में एसिड को बेअसर करता है जो आपकी हड्डियों से कैल्शियम का रिसाव कर सकता है. कुछ पके हुए शकरकंद का आनंद लेकर आप इन पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं.

ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने के लिए अपने दैनिक भोजन में इन खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे!

Weight Loss: फैट कम करने, फिट बॉडी पाने और ग्लोइंग स्किन के लिए हर दुल्हन को जरूर करने चाहिए ये 6 काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

करवा चौथ व्रत रखने वाली महिलाओं को नहीं भूलनी चाहिए ये 5 बातें, जानें सरगी में किन चीजों को खाना चाहिए

साइकोलॉजिस्ट जानें से बच्चों में ऑटिज्म के लक्षण और संकेत, माता-पिता को शुरुआत में ध्यान रखनी चाहिए ये बातें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------