होम »  weight loss »  Weight Loss: फैट कम करने, फिट बॉडी पाने और ग्लोइंग स्किन के लिए हर दुल्हन को जरूर करने चाहिए ये 6 काम!

Weight Loss: फैट कम करने, फिट बॉडी पाने और ग्लोइंग स्किन के लिए हर दुल्हन को जरूर करने चाहिए ये 6 काम!

Weight Loss: शादी से पहले वजन कम करना किसी का दबाव नहीं है, लेकिन खुद की शादी में फिट दिखना हर दुल्हन का सपना होता है. फैट कम (Fat Loss) कर फिट बॉडी पाने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट नमामी अग्रवाल से जानें कुछ कमाल के टिप्स

Weight Loss: फैट कम करने, फिट बॉडी पाने और ग्लोइंग स्किन के लिए हर दुल्हन को जरूर करने चाहिए ये 6 काम!

Lose Weight Before Marriage: वर-वधू को व्यायाम का समय नियमित रखना चाहिए

खास बातें

  1. वजन कम करने के लिए कम लेकिन बार-बार खाना चाहिए.
  2. रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है.
  3. एक महीने पहले शुगर क्रेविंग को नियंत्रित करें.

Weight Loss For Brides: अग्रवाल कहती हैं खुश दुल्हनें सबसे सुंदर होती हैं. एक दुल्हन को मिलने वाले फोकस के सामने खुश और आश्वस्त दिखने के लिए उसे अपनी त्वचा में सहज महसूस करना जरूरी है. शादी से पहले वजन कम करना (Lose Weight Before Marriage) किसी का दबाव नहीं है, लेकिन खुद की शादी में फिट दिखना हर दुल्हन का सपना होता है. फैट कम कर फिट बॉडी पाने (Get Fit Body) के लिए न्यूट्रिशनिष्ट नमामी अग्रवाल ने कुछ कमाल के टिप्स शेयर किए हैं और उन्हें इस लेख में सूचीबद्ध किया है. इन टिप्स की मदद से दुल्हन स्किन की चमक और एक फिट बॉडी पाने के तरीके जान सकती हैं.

इन 4 चीजों से बढ़ता है यूरिक एसिड, डाइट में न करें शामिल, ऐसे पहचानें हाई यूरिक एसिड के लक्षण!

एक दुल्हन को पोषण संबंधी इन 6 टिप्स को फॉलो करना चाहिए | These 6 Nutritional Tips A Bride Should Follow


1. ड्रिंक्स पर ज्यादा जोर

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण टिप हाइड्रेटेड रहना है. आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदों के साथ कर सकते हैं. यह सुनिश्चित करेगा कि आप उन एक्स्ट्रा कैलोरी को खो दें और स्वाभाविक रूप से अपने चयापचय को बढ़ावा दें. एक दिन में 2 लीटर सामान्य पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा. अगर आप पानी से ऊब गए हैं, तो आप नारियल पानी, फलों के रस, डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक जैसे नींबू पानी या खीरे के रस का भी सेवन कर सकते हैं. यह सब निश्चित रूप से दुल्हन की स्किन को चमक देगा!

लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल!

2. छोटे हिस्से में, लेकिन अक्सर खाएं

पूरे दिन छोटे भागों में ताजे और मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें. पालक की तरह अधिक स्थानीय रूप से उत्पादित साग पर लोड करें. जामुन, संतरा, अमरूद जैसे फलों को एंटीऑक्सिडेंट के लिए एक महान स्रोत के रूप में माना जा सकता है. विटामिन-ई से भरपूर भोजन आपके दुबले शरीर के लिए एक सौदा हो सकता है. सूरजमुखी के बीज, चिया बीज, अखरोट, बादाम, पिस्ता, कद्दू और सन बीज का सेवन भी प्रवाह और वजन प्रबंधन के लिए जरूरी है. इसलिए धीमी गति से, दिमाग से, और नियमित अंतराल में खाएं.

bu9eg4o8Weight Loss For Brides: होने वाली दुल्हन को छोटे लेकिन अक्सर भोजन करना चाहिए

3. चीनी से परहेज करें

कम से कम एक महीने के लिए अपने मीठे पर नियंत्रण में रखें. चीनी खाली कैलोरी है और शरीर में सूजन पैदा करती है. तो, यह सबसे अच्छा है अगर परिष्कृत चीनी की खपत को कम किया जाता है. जब आप किसी मीठी चीज के लिए तरसते हैं, तो अधिक खाद्य पदार्थ लें जो स्वाभाविक रूप से मीठे हों, जैसे फल और खजूर. गुड़ के साथ परिष्कृत चीनी को बदलना भी एक अच्छा विचार है, लेकिन केवल सीमित मात्रा में.

करवा चौथ व्रत से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? हर महिला को जान लेनी चाहिए ये बातें!

4. प्रोसेस्ड कुछ भी नहीं

हेल्दी फैट महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे वजन घटाने, त्वचा की चमक में भी मदद करते हैं. लेकिन, आपको रिफाइंड तेल, पनीर और मक्खन के रूप में वसा के सेवन से बचना चाहिए. उदाहरण के लिए, आप पनीर को हुमस के साथ बदल सकते हैं, मेयोनेज़ को दही के साथ बदलें. यहां तक कि परिष्कृत आटे में टमी स्टैकिंग वसा होता है, इसे पूरे गेहूं या बाजरे के साथ बदलें.

अगर आप स्वादिष्ट पिज्जा और बर्गर के लिए तरसते हैं, तो उन्हें एक बार जरूर खाएं. क्योंकि क्रेविंग सूजन ला सकती है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. आप दुल्हन बनने वाली हैं और आप दिन के अंत में खुश रहने के लायक हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सीमा के भीतर खाएं, अन्यथा आपके सभी प्रयास बेकार जाएंगे.

5. स्मार्ट तरीके से नाश्ता करें

स्नैक टाइम वास्तव में मुश्किल है. यह आपको अपने आरामदायक भोजन में शामिल कर सकता है, जो आपके सभी प्रयासों को उल्टा कर सकता है. इसलिए, स्मार्ट स्नैकिंग विकल्प, मखाने, एयर-फ्राइड पॉपकॉर्न, बेक्ड स्वीट पोटैटो, हार्ड-उबले अंडे, चिया सीड पुडिंग, वेजिटेबल स्टिक के साथ ह्यूमस, या पीनट बटर युक्त सेब शामिल करें.

शरीर में ये सामान्य बदलाव भी हो सकते हैं लंग कैंसर के शुरुआती संकेत, जानें इसके 5 कारण!

6. डे-स्ट्रेस

आप नहीं चाहते कि आपके बाल गिरें, या आपकी त्वचा आपकी शादी से ठीक पहले खराब हो. अब समस्या यह है कि बहुत सारे लोगों को यह एहसास नहीं है कि तनाव अधिक नुकसान पहुंचा सकता है जिससे वे थाह ले सकते हैं. यह आपको जंक, शुगर खाने और आपकी नींद के समय को भी बिगाड़ सकता है. इसलिए, जब भी आप तनाव महसूस करते हैं तो कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपके दिमाग को तनाव मुक्त कर दे.

ध्यान देने वाली बात

दुल्हन को अपनी स्किनकेयर और वेलनेस रिजीम पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है. कोई भी आहार थोड़ा शारीरिक गतिविधि के बिना पूरा नहीं होता है. उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उपरोक्त युक्तियों के साथ आपको 20-30 मिनट के योग या कसरत की दिनचर्या का भी पालन करना होगा.

नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे!

इन 4 कारणों से होता है बालों में डैड्रफ, यहां जानें डैंड्रफ के 6 रामबाण घरेलू इलाज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाचन शक्ति को बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने और वजन घटाने के साथ ये जबरदस्त फायदे देता है अखरोट!

Dental Hygiene: ओरल हेल्थ से जुड़ा है आपका संपूर्ण स्वास्थ्य, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें इसको बेहतर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------