होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Chia Seed Oil Benefits: चिया के बीजों का तेल कई समस्याओं को करता है दूर, यहां जानें 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

Chia Seed Oil Benefits: चिया के बीजों का तेल कई समस्याओं को करता है दूर, यहां जानें 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Chia Seed Oil: चिया के बीज आपको कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. इसी तरह चिया सीड ऑयल (Chia Seed Oil) आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. यहां चिया बीज तेल के कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है.

Chia Seed Oil Benefits: चिया के बीजों का तेल कई समस्याओं को करता है दूर, यहां जानें 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Chia Seed Oil: चिया बीज में प्रोटीन और फाइबर होता है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. चिया बीज आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भरे होते हैं.
  2. आप शाम के नाश्ते के रूप में चिया सीड का हलवा तैयार कर सकते हैं.
  3. वजन कम करने के लिए चिया का पानी भी काफी पॉपुलर है.

Health Benefits Of Chia Seed Oil: चिया सीड्स के कई फायदे आपने सुने होंगे. ये छोटे बीज प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं जो वजन घटाने (Weight Loss) में योगदान कर सकते हैं. चिया के बीज (Chia Seed) को कई तरीकों से अपने आहार में जोड़ा जा सकता है. ये मैग्नीशियम, जस्ता, विटामिन बी 4, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत भी हैं, लेकिन क्या आपने कभी चिया सीड्स ऑयल का उपयोग (Use Of Chia Seed Oil) करने की कोशिश की है? यह तेल कई संभावित स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है और इसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. चिया सीड ऑयल आपकी त्वचा को विभिन्न तरीकों से भी लाभ पहुंचा सकता है. त्वचा के लिए चिया के बीज का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए पढ़ें...

वजन घटाने के लिए ज्यादा नहीं बस इन 4 चीजों को रोजाना खाएं, पेट की चर्बी और बॉडी फैट भी होगा कम!

चिया सीड्स ऑयल के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Chia Seeds Oil



1. जवां दिखने और ड्राई स्किन को दूर रखता है



चिया सीड ऑयल का उपयोग आपकी त्वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. यह ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित स्वस्थ वसा में समृद्ध है जो आपको उम्र बढ़ने के संकेत के साथ-साथ शुष्क त्वचा से लड़ने में मदद कर सकता है. आप उन उत्पादों को चुन सकते हैं जिनमें चिया सीड ऑयल हो. अपने त्वचा विशेषज्ञ से यह जानने के लिए सलाह लें कि क्या यह आपकी त्वचा के अनुरूप है या नहीं, खासकर अगर आपकी ऑयली है या नहीं?

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर से हैं परेशान? जानें Fatty Liver की समस्या में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

vb3r2ok8Benefits Of Chia Seed Oil: चिया बीज का तेल ड्राई स्किन से लड़ने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

2. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

सिर्फ त्वचा ही नहीं, चिया सीड ऑयल आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. बालों की बाहरी परत में सूखापन होने से बाल रूखे हो जाते हैं. हेल्दी फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत होने के नाते, चिया बीज का तेल सूखे बालों और घुंघराले बालों से लड़ने में मदद कर सकता है. यह आपके बालों को हाइड्रेट भी कर सकता है. चिया सीड्स को डाइट में शामिल करना आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें प्रोटीन होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल!

3. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

ओमेगा -3 फैटी एसिड कई में आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. चिया सीड ऑयल में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है. यह ओमेगा -3 फैटी एसिड का संयंत्र-आधारित स्रोत है. ओमेगा -3 फैटी एसिड का अधिक मात्रा में सेवन करने से अध्ययन के अनुसार हृदय रोग के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

9u0o3o88Chia Seed Oil Benefits: चिया सीड ऑयल दिल की सेहत को बढ़ावा दे सकता है

4. सूजन को कम करने में मददगार

जीर्ण सूजन कई मायनों में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. कई स्वास्थ्य स्थितियों के कारण भी जोड़ों में सूजन आ जाती है. चिया सीड ऑयल में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

इन 4 चीजों से बढ़ता है यूरिक एसिड, डाइट में न करें शामिल, ऐसे पहचानें हाई यूरिक एसिड के लक्षण!

चिया के बीजों का तेल ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के साथ भरा हुआ है. यह मस्तिष्क समारोह का समर्थन करने में भी मदद कर सकता है. आप इस तेल को सामयिक उपयोग के लिए उपयोग कर सकते हैं और इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है कि इस तेल को अपने आहार और सौंदर्य आहार में सुरक्षित रूप से कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सीढ़ियों पर इस तरह से करें एक्सरसाइज और पूरा करें अपना फिटनेस टारगेट, हमेशा रहें हेल्दी

मजबूत हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 फूड्स, दूर करें फ्रैक्चर का खतरा!

फैट कम करने, फिट बॉडी पाने और ग्लोइंग स्किन के लिए हर दुल्हन को जरूर करने चाहिए ये 6 काम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाचन की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण से कम नहीं हैं तिल के बीज, जानें 5 शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -