होम »  हार्ट »  ...तो इसलिए आता है भारतीय महिलाओं को Heart Attack!

...तो इसलिए आता है भारतीय महिलाओं को Heart Attack!

World Heart Day: महिलाएं आम तौर पर परेशानियों और दर्द की अनदेखी करती हैं. जटिलताओं पर देर से प्रतिक्रिया देती हैं. यह उनमें हृदय रोगों के बढ़ने की प्रमुख वजह है.

...तो इसलिए आता है भारतीय महिलाओं को Heart Attack!

Heart Attack के हैं ये शुरुआती लक्षण और बचाव

भारतीय महिलाओं में हृदय रोग तेजी से बढ़ रहा है और इसके पीछे उनकी सुस्त जीवनशैली, तनाव, प्रदूषण कारण हो सकते हैं. ऐसे में महिलाओं को हृदय रोग को समझने और उसके प्रति जागरूक करने की जरूरत है. बीएलके सुपर स्पेशियालिटी हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक और डायरेक्टर डॉ. नीरज भल्ला का कहना है, "हृदय रोग की वजह हृदय को या उसके किसी हिस्से को पहुंचे नुकसान, कोरोनरी आर्टरी को पहुंचे नुकसान या उस तक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की कमजोर आपूर्ति होती है." 

World Heart Day: हार्ट अटैक आने पर यूं बचाएं जान, क्या करें और क्या नहीं...

 


भारतीय महिलाओं में बढ़ रहे है दिल के रोग के मामले- 

उन्होंने कहा, "कार्डियोवस्क्यूलर सिस्टम ऑक्सीजन-युक्त रक्त को हृदय से धमनियों के जरिये शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचाता है, वहीं शिराओं के जरिये ऑक्सीजन रहित रक्त को फिर हृदय तक लाता है. भारतीय महिलाओं में हृदय रोग खतरनाक तरीके से बढ़ रहा है और इसके पीछे उनकी सुस्त जीवनशैली, तनाव, प्रदूषण और गर्भनिरोधक दवाओं व अन्य हारमोनल दवाइयों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है." 

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

कोलेस्ट्रॉल का स्तर है अहम

एक सर्वे में कहा गया है कि भारत में रहने वाली करीब 50 प्रतिशत महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य से अधिक है. यह उन्हें कार्डियोवस्क्यूलर बीमारियां (सीवीडी) होने का खतरा बढ़ाता है. 'द लैंसेट' में प्रकाशित 2000 से 2015 के बीच कोरोनरी हार्ट की बीमारियों की वजह से होने वाली मौतों पर किए गए अध्ययन के मुताबिक आयु-मानकीकृत मृत्यु दर (प्रति 1,00,000 व्यक्ति प्रति वर्ष) ग्रामीण पुरुषों में 40 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी जबकि शहरी पुरुषों में इसकी दर गिरी है. ग्रामीण भारतीय महिलाओं में यह बढ़ोतरी करीब 56 प्रतिशत रही है. 

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...

 

सेक्स के बाद कितना जरूरी है यूरिन पास करना...

 

दर्द को अनदेखा करती हैं औरतें

डॉ. नीरज ने कहा, "महिलाएं आम तौर पर परेशानियों और दर्द की अनदेखी करती हैं. जटिलताओं पर देर से प्रतिक्रिया देती हैं. यह उनमें हृदय रोगों के बढ़ने की प्रमुख वजह है. हमें उन्हें जीवनशैली में सुधार और हृदय रोगों से बचने के तरीकों के बारे में जागरूक करना होगा. यह उन्हें हृदय रोगों से जूझने में मदद करेगा. महिलाओं को हृदय रोगों के लक्षणों और संकेतों के बारे में भी जागरूक करना होगा. यदि हृदय रोग से बचना है तो जंक फूड से परहेज करना होगा, कोलेस्ट्रॉल स्तर को संतुलित रखना होगा, ब्लड प्रेशर को स्थिर रखना होगा, अल्कोहल और धूम्रपान से दूर रहना होगा, अच्छी नींद लेनी होगी और कसरत करनी होगी." (इनपुट-आईएएनएस)

Home Remedies for Dengue: डेंगू से निपटने के 6 घरेलू उपाय...

(Female Sexual Dysfunction: क्या है इसकी वजह, जानें यौन अक्षमता के बारे में सबकुछ...

खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------